loader

पुरोला में मुस्लिम किरायेदारों को निकालने को कह रहे दक्षिणपंथी: रिपोर्ट

उत्तराखंड के उत्तरकाशी ज़िले में सांप्रदायिक तनाव लगातार बढ़ते ही जा रहा है। पुरोला शहर में पहले जहाँ मुस्लिमों की दुकानों और ऐसे ही प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया गया था अब मुस्लिम किरायेदार निशाने पर आ गए हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार दक्षिणपंथी समूहों के लोग हिंदू मकान मालिकों से मिल रहे हैं और उन्हें मुसलमानों की दुकानों के साथ ही घरों को खाली करने के लिए कह रहे हैं। शहर में यह सब कथित 'लव जिहाद' का मामला सामने आने के बाद हो रहा है। पहले ख़बर आई थी कि शहर में कुछ लोगों ने ऐसे पोस्टर चिपका दिए हैं जिसमें चेतावनी दी गई है कि मुस्लिम व्यापारी 15 जून तक दुकानें खाली कर दें।

टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार पिछले महीने से 30 से अधिक दुकानें बंद हैं। हालाँकि पुलिस ने कुछ पोस्टरों को हटा दिया है, मुसलमानों ने कहा है कि उत्तरकाशी में उन्हें डराने की रणनीति में बढ़ोतरी हुई है। रिपोर्ट में मुस्लिम परिवारों के हवाले से कहा गया है कि यहाँ तक कि दशकों से बसे परिवारों को भी निशाना बनाया जा रहा है। इससे पहले 'बाहरी' को निशाना बनाया जा रहा था। 

ताज़ा ख़बरें

दरअसल, 26 मई को उत्तरकाशी में उस समय तनाव बढ़ गया जब दो लोगों ने कथित तौर पर नाबालिग को अगवा करने का प्रयास किया। मीडिया रिपोर्टों में पुलिस के हवाले से कहा गया है कि अपहरण की कोशिश विफल होने के बाद आरोपी फरार हो गए थे और अगले दिन दोनों आरोपी- एक स्थानीय दुकानदार उबेद खान और एक मोटरसाइकिल मैकेनिक जितेंदर सैनी को कथित अपहरण के प्रयास के लिए 27 मई को गिरफ्तार किया गया था। लेकिन इसके बाद भी यह मामला थमा नहीं।

एक मुस्लिम व्यक्ति ने टीओआई को बताया कि उनका परिवार 50 साल से किराए पर दुकान चला रहा है। उन्होंने कहा, 'पुरोला में हमारे परिवार की तीन पीढ़ियां हैं- उनमें से दो, जिनमें मैं भी शामिल हूं, यहां पैदा हुए थे। इतने सालों से यहां होने के कारण लोग हमें जानते हैं। हमारा कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है और सौहार्दपूर्ण ढंग से रह रहे हैं। अब, मकान मालिक को दक्षिणपंथी संगठनों द्वारा दुकान खाली करने के लिए कहा गया है।' वह कहते हैं कि 27 मई से दुकान बंद होने के कारण लगभग 1 लाख रुपये का नुकसान हो चुका है। 

मुस्लिम परिवार ने अंग्रेजी अख़बार से कहा, 'हमें अपने बच्चों और महिलाओं की सुरक्षा का भी डर सता रहा है। ये हमारे घर और पीढ़ियों की आजीविका है। अगर हमें अपने शहर से बाहर जाने के लिए मजबूर किया जाता है, तो हमारे पास जाने के लिए और कहीं जगह नहीं है।'
उत्तराखंड से और ख़बरें

रिपोर्ट के अनुसार कई वर्षों से एक दुकान चला रहे एक अन्य मुस्लिम व्यक्ति ने कहा, 'जो लोग हमें शहर छोड़ने की धमकी दे रहे हैं, उन्हें कम से कम हमें यह बताना चाहिए कि हमने इस सब के लिए क्या किया है...'। हालाँकि कुछ मकान मालिक दक्षिणपंथियों से नहीं डर रहे हैं। एक दक्षिणपंथी संगठन के कुछ लोगों से मिले धरम सिंह नेगी ने कहा, 'मुझे फर्क नहीं पड़ता। वे जो कर रहे हैं वह सही नहीं है। ये लोग अपने व्यवसायों और घरों के साथ यहां 40 से अधिक वर्षों से रह रहे हैं। मैंने अपनी दुकान खाली कराने से इनकार कर दिया और उन्हें इसे गिरवाने की चुनौती दी।'

बता दें कि 29 मई को पुरोला में एक विरोध मार्च उस समय हिंसक हो गया था जब कुछ प्रदर्शनकारियों ने मुसलमानों की दुकानों और प्रतिष्ठानों पर हमला कर दिया। मुसलमानों की कई दुकानें 29 मई से ही बंद हैं। यमुना घाटी हिंदू जागृति संगठन के बैनर तले शनिवार को भी इसी तरह का विरोध प्रदर्शन किया गया था। 

ख़ास ख़बरें

प्रदर्शनकारियों ने कस्बे में व्यवसाय करने के लिए बाहर से आने वाले लोगों का सत्यापन कराने की मांग को लेकर एसडीएम को ज्ञापन भी सौंपा। एचटी की रिपोर्ट के अनुसार उस ज्ञापन में कहा गया है कि शहर में व्यवसाय करने की आड़ में एक विशेष समुदाय के कुछ लोग अनैतिक गतिविधियों में शामिल हो रहे हैं जिससे वातावरण प्रदूषित हो रहा है। 

कुछ लोगों ने आरोप लगाया कि यह 'लव जिहाद' का मामला था। अब शहर में जो पोस्टर लगा है उसपर लिखा हुआ है, 'लव जिहादियों को सूचित किया जाता है कि दिनांक 15 जून, 2023 को होने वाली महापंचायत से पूर्व अपनी दुकान खाली कर दें। यदि तुम्हारे द्वारा ऐसा नहीं किया जाता, तो वक्त पर निर्भर करेगा।' पोस्टर में सबसे नीचे 'देवभूमि रक्षा अभियान' लिखा हुआ है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तराखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें