loader

मणिपुर हिंसाः भाजपा सरकार से उम्मीद बेकार है

हिंदी अख़बारों और टेलीविज़न चैनलों से भारत के एक हिस्से में घट रही त्रासदी की गंभीरता का कोई अंदाज़ कर पाना मुश्किल है। तक़रीबन 7 रोज़ से मणिपुर जल रहा है। मणिपुर में बहुसंख्यक मैतेयी समुदाय और आदिवासी कुकी और नागा समुदायों के बीच हिंसा में 50 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं, सैकड़ों घायल हैं, हज़ारों अपने अपने इलाक़ों से विस्थापित किए जा चुके हैं। वे राहत शिविरों में रहने को मजबूर हैं।
हालत कितने बिगड़ चुके हैं, इसका अंदाज़  सिर्फ़ इस बात से लगाया  जा सकता है कि मणिपुर में अनुच्छेद 355 का इस्तेमाल करके संघीय सरकार ने राज्य सरकार से क़ानून व्यवस्था का अधिकार  ले लिया है। यह विडंबना है कि मणिपुर में  भाजपा सरकार हिंसा को क़ाबू नहीं कर सकती लेकिन कर्नाटक में गृहमंत्री धमकी दे रहे हैं कि अगर उनकी सरकार न लौटी  तो राज्य में दंगे होंगे। क्या इसी कारण औपचारिक रूपसे इस कदम की घोषणा नहीं की गई? न तो संघीय सरकार ने इसका ऐलान किया और न राज्य सरकार ने। जैसे बाकी कई काम भाजपा की सरकारें गुपचुप करती हैं, वैसे ही यह किया गया। 
ताजा ख़बरें
मणिपुर एक तरह से सेना और अर्ध सैन्य बल के हवाले है। देखते ही गोली मार देने का आदेश जारी किया गया है।  लेकिन क्या भारत के हर हिस्से को अपना बना लेने को आमादा हिंदी अखबारों को उस आग की आँच भी लग रही है जिसमें मणिपुर झुलस रहा है? एक बड़े हिंदी अख़बार की सुर्ख़ी देखी कि मणिपुर पर शाह की सीधी नज़र है। उसके क़रीब दूसरी खबर में बतलाया गया था कि चूँकि अफ़ीम की खेती पर क़ाबू करने कि कोशिश की गई, हिंसा भड़क उठी। इसके विपरीत अंग्रेज़ी अख़बारों में यह समझने और समझाने की कोशिश की जा रही  है कि मणिपुर की हिंसा के पीछे की वजहें क्या हैं। फ़ौरी और ऐतिहासिक। 
यह भी कोई हिंदी या अंग्रेज़ी अख़बार नहीं पूछ रहा कि जब एक पूरा राज्य जल रहा है, क्यों प्रधानमंत्री की तरफ़ से अब तक शांति की अपील भी जारी नहीं की गई है। क्यों राष्ट्रपति भी चुपहैं? क्यों गृहमंत्री ने भी इस प्रकार का कोई बयान नहीं दिया है कि मणिपुर के प्रत्येक समुदाय के लोगों को हिंसा से बाज आना चाहिए और शांति बहाल करनी चाहिए? विपक्षी राजनीतिक दलों ने प्रधानमंत्री से मणिपुर में अमन क़ायम करने के उपाय करने की अपील की है।
क़ायदे से हर राज्य के नेताओं को मणिपुर की हिंसा से चिंता करनी चाहिए।अगर मानवीय प्रेरणा से नहीं तो इस कारण से हीकि वहाँ प्रायः हर राज्य के लोग रहते हैं और हिंसा का दुष्प्रभाव उन पर भी पड़ेगा। लेकिन मणिपुर के पड़ोसी राज्य असम के मुख्यमंत्री कर्नाटक में लोगों को इसके लिए बधाई दे रहे हैं कि उन्होंने टीपू सुल्तान की हत्या की थी। कांग्रेस  लोग टीपू सुल्तान  वंशज हैं इसलिए उन्हें वोट नहीं देना चाहिए, यह बतलाया जा रहा है। भाजपा को वोट देना चाहिए? अपना उदाहरण देकर कि कैसे वे राज्य में सारे मदरसों को ख़त्म कर रहे हैं, कर्नाटक के मतदाताओं को जैसे वे बतला रहे हैं कि यही करने के लिए उन्हें उनके दल भाजपा को वोट देना चाहिए। भारत  के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भी कर्नाटक जाकर कह दे रहे  हैं कि हिंदू धर्म  से खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

मणिपुर की हिंसा भी कोई अपने आप भड़क नहीं उठी बल्कि वह विभाजनकारी राजनीति का नतीजा है। जो दल कर्नाटक में हिंदुओं और मुसलमानों के बीच विभाजन गहरा कर रहा है,वह मणिपुर के समाज में समुदायों के बीच दूरी को कम कैसे करेंगे? या वे यह करना ही क्यों चाहेंगे? फिर उनकी राजनीति का क्या होगा क्योंकि उसका आधार ही विभाजन है।


क्यों भाजपा के नेता मणिपुर की हिंसा को लेकर चिंतित नहीं दीख रहे, इसकी व्याख्या कठिन नहीं है। मणिपुर के जानकार बतलाते हैं कि घाटी में रहने वाले बहुसंख्यक मैतेयी समुदाय और पहाड़ों और जंगल में रहने वाले अल्पसंख्यक कुकी और नागा समुदायों में ऐतिहासिक रूप से एक दूसरे को लेकर संदेह और तनाव रहा है। भारतीय राज्य के इरादों को लेकर भी उनमें शक रहा है। उस वजह से मणिपुर में वैसे ही हिंसक समूह सक्रिय रहे हैं जैसे नागालैंड या मिज़ोरम या असम में। 
इस हिंसा के लिए ज़मीन तैयार की जा रही थी। पहाड़ और जंगल में पारंपरिक रूप से भूमि अधिकार आदिवासी कुकी समुदाय के पास रहा है।वह अल्पसंख्यक है और उसमें अधिकतर लोग ईसाई मत को मानने वाले हैं।जंगल या पहाड़ में और कोई ज़मीन नहीं ख़रीद सकता। लेकिन कुकी चाहें तो घाटी या मैदान में ज़मीन ले सकते हैं।इस कारण बहुसंख्यक मैतयी क्षुब्ध भी रहते हैं। उन्हें लगता है कि उनकी ज़मीन कुकी ले लेंगे। उन्हें यह भी लगता है कि कुकी समुदाय को विशेषाधिकार प्राप्त हैं जिन्हें खत्म करना चाहिए। 
जंगल या पहाड़ में भूमि अधिकार के लिए  वे अनुसूचित जनजाति का दर्जा चाहते हैं। हाल में मणिपुर उच्च न्यायालय ने बहुसंख्यक मैतयी समुदाय को भी अनुसूचित जनजाति का दर्जा दिलाने की सिफ़ारिश का निर्देश मणिपुर सरकार को दिया है। इसके बाद कुकी समुदाय की आशंका और गहरी हो गई कि उसे जंगल और पहाड़ से विस्थापित किए जाने की साज़िश चल रहीहै। इस आशंका का कारण भी था। हाल में सरकार ने कई कुकी घरों को अवैध कहकर ध्वस्त कर दिया था। म्यांमार में दमन झेल रहे चिन समुदाय के लोगों के साथ राज्य सरकार  के व्यवहार से भी कुकी नाराज़ थे। कुकी इनसे कुरबत महसूस करते हैं। मिज़ोरम में सरकार उनके साथ सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार से ठीक उलटा बर्ताव मणिपुर सरकार का रहा है।  
अदालत के इस फ़ैसले के बाद कुकी समुदाय की तरफ़ से इसका विरोध करते बड़ा प्रदर्शन किया गया। मणिपुर की भाजपा सरकार के मुख्यमंत्री ने कुकी प्रदर्शन के खिलाफ़ जिस भाषा का इस्तेमाल किया, उस से वे बहुसंख्यक समाज के प्रतिनिधि की तरह नज़र आए। उनके इस रुख ने भी कुकी समुदाय के खिलाफ़ हिंसा की आग में घी का काम किया।
वक़्त-बेवक़्त से और खबरें
कुकी बहुल इलाकों में मैतई समुदाय के लोगों पर हमला किया गया। तुरंत ही यह हिंसा घाटी और मैदानी इलाकों में फैल गई। कुकी लोगों पर भी हमला हुआ। और अब तक  50 से ऊपर लोग मारे जा चुके हैं। 
हिंसा का स्तर और हत्याओं की यह संख्या मामूली नहीं है। हिंसा धीरे धीरे जैसे थककर थम रही है। लेकिन यह भी साफ है कि अब भाजपा सरकार से कोई उम्मीद करना बेकार है। मणिपुर में सौहार्द और शांति कायम करने के लिए मणिपुर के लोगों को ही काम करना पड़ेगा।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अपूर्वानंद
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

वक़्त-बेवक़्त से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें