loader

दक्षिण अफ्रीका को 3 विकेट से हरा ऑस्ट्रेलिया विश्वकप के फाइनल में पहुंचा

आईसीसी वनडे विश्वकप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया पहुंच गया है। ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को कोलकाता में हुए सेमीफाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 3 विकेट से हरा दिया है।
इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया 8वीं बार क्रिकेट के इस विश्वकप के फाइनल में पहुंचा है। वहीं दक्षिण अफ्रीका पांचवी बार विश्व कप के सेमीफाइनल में हारा है। 
अब अगले रविवार 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला फाइनल में होगा। इस स्टेडियम में दोपहर 2 बजे से यह मैच शुरु होगा। 
अब तक ऑस्ट्रेलिया 5 बार आईसीसी वनडे क्रिकेट विश्व कप का विजेता रह चुका है वहीं भारत भी 2 बार का विजेता रहा है। भारतीय क्रिकेट टीम को लेकर काफी उम्मीदें हैं कि वह तीसरी बार विश्व कप जीतेगी। अब देश भर के क्रिकेट प्रेमियों की नजर 19 नवंबर को होने वाले इस महामुकाबले पर होगी। 
दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया था लेकिन टीम की बल्लेबाजी अच्छी नहीं रही और वह इस मैच में लड़खड़ा गई।  दक्षिण अफ्रीका की टीम के डेविड मिलर ने अपनी टीम को काफी देर तक संभाले रखा। 
उन्होंने शानदार शतकीय पारी खेली। डेविड मिलर के इस शतक के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने 212 रन बनाए।एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक इसके जवाब में उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम के ट्रेविस हेड ने अच्छी शुरुआत की लेकिन टीम ने 60 के रन पर वॉर्नर का विकेट गंवा दिया। 
ऑस्ट्रेलिया ने इसके बाद स्पिन गेंदबाजों के सामने संघर्ष किया। ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका ने अंत तक हार नहीं मानी। हालांकि, अंत में बाजी ऑस्ट्रेलिया के नाम रही और चोकर्स अफ्रीकी टीम को एक बार फिर सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा।  
ताजा ख़बरें

भारत बुधवार को विश्व कप के फाइनल में पहुंचा था 

इंडिया ने बुधवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराकर क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में अपनी जगह बना ली है। इंडियन क्रिकेट टीम चौथी बार क्रिकेट  विश्व कप के फाइनल में पहुंची है। 
इससे पूर्व इंडियन क्रिकेट टीम 1983, 2003 और 2011 में इसके फाइनल मैच में पहुंची थी। बुधवार को इंडियन क्रिकेट टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 4 विकेट खोकर 397 रन बनाए थे। इस सेमिफाइनल मैच में विराट कोहली ने अपने करियर की 50वीं वनडे सेंचुरी लगाकर नये रिकॉर्ड बनाये थे। उन्होंने 117 रनों की शानदार पारी खेली थी। 
उनके साथ ही श्रेयस अय्यर ने 105 रन बनाए थे। टीम इंडिया के जवाब में उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने 48.5 ओवरों में 327 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी।  न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल ने 134 रन बनाए थे। इंडिया टीम की जीत में अहम योगदान गेंदबाज मोहम्मद शमी का रहा था। उन्होंने 7 विकेट लिए थे। शानदार गेंदबाजी के लिए मोहम्मद शमी  मैन ऑफ द मैच रहे थे, 7 विकट लेकर उन्होंने टीम इंडिया की जीत को आसान बना दिया था।  
टीम इंडिया ने यहां बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 4 विकेट खोकर 397 रन बनाए थे। यह क्रिकेट विश्व कप के नॉकआउट मुकाबले में किसी भी क्रिकेट टीम का सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पूर्व यह रिकॉर्ड 393 रनों का था जिसे न्यूजीलैंड ने 2015 के विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था। 
टीम इंडिया के बल्लेबाजों में विराट और श्रेयस अय्यर ने शानदार पारी खेली थी। विराट कोहली ने 113 गेंदों पर 117 रन बना कर अपने वनडे क्रिकेट करियर का 50वां शतक जमाया था। वह अब वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। विराट कोहली ने महान बल्लेबाज कहे जाने वाले भारत रत्न सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। 
वहीं श्रेयस अय्यर ने इस वर्ल्ड कप में लगातार दूसरा शतक लगाकर अपनी काबलियत का लोहा मनवाया है। शुभमन गिल ने 66 गेंदों पर 80 और कप्तान रोहित शर्मा ने 29 गेंदों पर 47 रन बनाये थे। न्यूजीलैंड की तरफ से खेल रहे टिम साउदी ने 2 विकेट लिए थे। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें