loader

खालिस्तानी विवाद: बीजेपी का IPS अफसर पर आरोप, जानें पुलिस का दावा

बीजेपी नेताओं और सिख पुलिस अधिकारी के बीच तीखी नोकझोंक के वायरल वीडियो पर हुआ बवाल थमा नहीं है। बंगाल के आईपीएस अफ़सर को कथित तौर पर 'खालिस्तानी' कहे जाने पर बीजेपी और पश्चिम बंगाल पुलिस के बीच तनातनी है। बीजेपी ने उस दावे को खारिज कर दिया है कि बीजेपी कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच झड़प के दौरान एक सिख आईपीएस अधिकारी के ख़िलाफ़ 'खालिस्तानी' अपशब्द का इस्तेमाल किया गया था। इसने आईपीएस अधिकारी जसप्रीत सिंह पर टीएमसी के निर्देश पर काम करने का आरोप लगाया है। बीजेपी नेता सुवेंदु अधिकारी ने चुनौती दी है कि बीजेपी नेताओं द्वारा 'खालिस्तानी' कहे जाने का 24 घंटे में सबूत दे नहीं तो इसके नतीजे भुगतने के लिए तैयार रहे। 

इस बीच पश्चिम बंगाल पुलिस ने न्यूज़18 की एक वीडियो क्लिप साझा कर दावा किया है कि इसके एक अधिकारी को 'खालिस्तानी' बुलाया गया। इसने ट्वीट कर कहा, "हम पश्चिम बंगाल पुलिस बिरादरी, इस वीडियो को देख नाराज हैं जहां हमारे ही एक अधिकारी को राज्य के विपक्ष के नेता द्वारा 'खालिस्तानी' कहा गया था। उनकी 'गलती': वह एक गौरवान्वित सिख हैं, और एक सक्षम पुलिस अधिकारी भी हैं जो कानून लागू करने की कोशिश कर रहे थे।"

बंगाल पुलिस ने कहा है, 'यह टिप्पणी जितनी दुर्भावनापूर्ण और नस्लीय है, उतनी ही सांप्रदायिक रूप से भड़काने वाली भी है। यह एक आपराधिक कृत्य है। हम स्पष्ट रूप से किसी व्यक्ति की धार्मिक पहचान और मान्यताओं पर अकारण, अस्वीकार्य हमले की निंदा करते हैं जिसका उद्देश्य लोगों को हिंसा करने और कानून तोड़ने के लिए उकसाना है।' पुलिस ने कहा है कि सख़्त कार्रवाई शुरू की जा रही है।

लेकिन पुलिस के इन दावों के बाद बीजेपी ने अधिकारी जसप्रीत सिंह पर कलकत्ता उच्च न्यायालय के उस आदेश का उल्लंघन करने का आरोप लगाया जिसने सुवेंदु अधिकारी को संदेशखली का दौरा करने की अनुमति दी थी। बीजेपी ने आरोप लगाया कि बंगाल पुलिस 'पुलिसिंग की तुलना में राजनीतिक खिलाड़ी बनने में अधिक रुचि रखती है'। अधिकारी ने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने संदेशखाली से ध्यान भटकाने के लिए इस मुद्दे को तूल दिया।

ताज़ा ख़बरें
बता दें कि यह मामला तब सामने आया जब विधानसभा में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी संदेशखाली जा रहे थे। वहाँ स्थानीय तृणमूल नेताओं के खिलाफ जमीन हड़पने और जबरन वसूली के आरोप लगे हैं। बीजेपी ने यह भी आरोप लगाया है कि तृणमूल के कद्दावर नेता शेख शाहजहां के सहयोगियों ने महिला का यौन उत्पीड़न किया है। सुवेंदु अधिकारी को रोका गया। बीजेपी नेताओं और सिख पुलिस अधिकारी के बीच तीखी नोकझोंक हुई। अधिकारी को यह कहते हुए सुना जा सकता है, 'मैंने पगड़ी पहन रखी है, इसलिए आप मुझे खालिस्तानी कहते हैं? मैं इस बारे में कार्रवाई करूंगा। आप मेरे धर्म पर हमला नहीं कर सकते। मैंने आपके धर्म के बारे में कुछ नहीं कहा है।' भाजपा नेताओं को अधिकारी पर अपना कर्तव्य नहीं निभाने और राज्य सरकार के मोहरे के रूप में काम करने का आरोप लगाते हुए सुना जाता है।
इसी को लेकर एक्स पर एक पोस्ट में बंगाल बीजेपी ने आरोप लगाया है कि राज्य पुलिस अधिकारियों ने खुद को तृणमूल के 'डोरमैट' तक सीमित कर दिया है।
भाजपा ने आरोप लगाया कि आईपीएस अधिकारी 'मुख्यमंत्री के एजेंट के रूप में काम कर रहे थे, जो उम्मीद कर रहे थे कि खंडपीठ एकल पीठ के आदेश पर रोक लगा देगी'। आरोप है कि अधिकारी भाजपा प्रतिनिधिमंडल को रोकते रहे।
पश्चिम बंगाल से और ख़बरें

भाजपा ने कहा, 'संबंधित अधिकारी अदालत की अवमानना कर रहे हैं। यह शर्म की बात है कि पश्चिम बंगाल पुलिस ममता बनर्जी के हाथों का राजनीतिक मोहरा बनने को तैयार है और धर्म को इसमें घसीट रही है।' इसने इस बात पर जोर दिया कि इसके किसी भी नेता ने अपमानजनक शब्द का इस्तेमाल नहीं किया।' बीजेपी ने आरोप लगाया कि यह सब ध्यान भटकाने के लिए किया गया।

बीजेपी ने यह भी सवाल किया कि बंगाल पुलिस अब तक शाहजहां को गिरफ्तार क्यों नहीं कर पाई है। वह तब से लापता हैं जब उनके समर्थकों की भीड़ ने प्रवर्तन निदेशालय की एक टीम पर हमला कर दिया था जो भ्रष्टाचार के एक मामले में उसके खिलाफ छापेमारी के लिए संदेशखाली गई थी।

इस बीच दिग्विजय सिंह ने मोहम्मद जुबैर का एक ट्वीट साझा किया है जिसमें कहा गया है कि आईपीएस अफ़सर जसप्रीत सिंह ने एक इंटरव्यू में कहा है कि बीजेपी नेता सुवेंदु अधिकारी ने ही उन्हें 'खालिस्तानी' कहा था। 

बीजेपी नेता सुवेंदु अधिकारी ने इस दावे को खारिज कर दिया है। इसके साथ ही उन्होंने चुनौती दी है कि बीजेपी नेताओं द्वारा 'खालिस्तानी' कहे जाने का 24 घंटे में सबूत दे नहीं तो इसके नतीजे भुगतने के लिए तैयार रहे। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें