loader
टीएमसी नेता शाहजहां शेख

ईडी टीम पर बंगाल में हमलाः आखिर कौन है टीएमसी नेता 'भाई' शाहजहां शेख

ईडी के अधिकारी राशन घोटाले की जांच के तहत शाहजहां शेख के आवास पर शुक्रवार को छापे मार रहे थे, तभी उनके समर्थक हिंसक हो गए, उन्होंने अधिकारियों पर हमला किया और उनके वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया। ईडी ने इस मामले में अक्टूबर में पश्चिम बंगाल के खाद्य मंत्री ज्योतिप्रियो मुलिक को गिरफ्तार किया था। ईडी ने शुक्रवार की घटना के बारे में कहा कि 800-1,000 लोगों की भीड़ ने ईडी अधिकारियों और उनके साथ आए 27 अर्धसैनिक बलों के जवानों पर लाठियों, पत्थरों और ईंटों से हमला किया, ईडी और केंद्र सरकार के खिलाफ नारे लगाए। बयान में कहा गया है कि ईडी के वाहन भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए। ईडी का आरोप है कि शाहजहां शेख मंत्री ज्योतिप्रियो मुलिक का सहयोगी है।

इस घटना की राज्य में विपक्षी दलों ने व्यापक आलोचना की। सत्तारूढ़ टीएमसी ने आरोपों का खंडन किया और ईडी अधिकारियों पर स्थानीय लोगों को भड़काने का आरोप लगाया। बीजेपी ने जहां इस हमले को 'संघीय ढांचे पर सीधा हमला' बताया, वहीं कांग्रेस ने राष्ट्रपति शासन की मांग की। राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने भी सरकार के खिलाफ बयान दिया। इस घटना के बाद पूछा जा रहा है कि आखिर शाहजहां शेख कौन है?

ताजा ख़बरें
इंडियन एक्सप्रेस और बंगाल की मीडिया के मुताबिक शाहजहां शेख अपने नाम से उतना मशहूर नहीं हैं, जितना भाई के नाम से। 42 साल के शाहजहां शेख ने बांग्लादेश सीमा के पास 24 उत्तर परगना के संदेशखाली ब्लॉक में मछली पालन में एक छोटे से कार्यकर्ता के रूप में शुरुआत की। टीएमसी से शुरू से जुड़े रहे। धीरे-धीरे वो राज्य के मछली पालन क्षेत्र के बेताज बादशाह बन गए। लेकिन अभी तक जीवन काफी संघर्षशील रहा है।

चार भाई-बहनों में सबसे बड़े, शेख ने संदेशखाली में मछली पालन से पहले ईंट भट्टों में एक मजदूर के रूप में शुरुआत की। 2004 में, उन्होंने ईंट भट्टा यूनियन नेता के रूप में राजनीति में प्रवेश किया। बाद में वह पश्चिम बंगाल में बदलते राजनीतिक परिदृश्य के बावजूद अपनी उपस्थिति बनाए रखते हुए सीपीएम में शामिल हो गए।

तेवर वाले भाषण और संगठन खड़ा करने की क्षमता के लिए जाने जाने वाले शेख ने 2012 में टीएमसी नेतृत्व का ध्यान आकर्षित किया। टीएमसी के तत्कालीन राष्ट्रीय महासचिव मुकुल रॉय और 24 उत्तर परगना टीएमसी जिला अध्यक्ष ज्योतिप्रियो मुलिक के नेतृत्व में, वह पार्टी में शामिल हो गए और जल्दी ही सत्ता में आ गए, और मलिक के करीबी सहयोगी बन गए।

उनकी राजनीतिक तरक्की से बाकी राजनीतिक दलों की आंखें चढ़ी हुई हैं। 2018 में, शेख को सरबेरिया अग्रघाटी ग्राम पंचायत के उप प्रमुख के रूप में प्रसिद्धि मिली थी। वर्तमान में संदेशखाली टीएमसी इकाई के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत है। उनका राजनीतिक कद तब चरम पर जा पहुंचा, जब उन्होंने पिछले साल जिला परिषद की सीट हासिल की।

24 उत्तर परगना जिले में शेख मछली विकास की देखरेख करते हैं, जो राजनीतिक और आर्थिक दोनों क्षेत्रों में उनकी प्रभावशाली स्थिति को बताता है। अपनी राजनीतिक भूमिकाओं के अलावा, शेख क्षेत्र में आपसी लड़ाई झगड़े, पारिवारिक विवादों और जमीन विवाद में आपसी मध्यस्थता के लिए जाने जाते हैं। उन्हें यहां के लोग भाई कहते हैं।
उनके छोटे भाई सक्रिय टीएमसी कार्यकर्ता हैं जो प्रॉपर्टी रे सौदे सहित उनके व्यवसाय का प्रबंधन करते हैं। स्थानीय टीएमसी और विपक्ष के नेताओं के अनुसार, शेख को क्षेत्र में सम्मान और भय दोनों के लिए जाना जाता है। एक स्थानीय टीएमसी नेता ने कहा, "कुछ लोगों के लिए वह एक मसीहा हैं; उनके विरोधियों के लिए वह एक आतंक हैं। इलाके में उनकी छवि रॉबिन हुड की है।"

पश्चिम बंगाल से और खबरें
कथित आपराधिक मामलों में शामिल होने के आरोपों के बावजूद, बंगाल की मीडिया के मुताबिक शाहजहां शेख ने बाल तस्करी रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसी आधार पर 2019 में सरबेरिया अग्रघाटी ग्राम पंचायत 'बाल-मैत्रीपूर्ण ग्राम पंचायत' का दर्जा हासिल कर सकी और की और उनके काम की तारीफ हुई। जून 2019 में लोकसभा चुनाव के बाद संदेशखाली में भाजपा और टीएमसी कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़प के बाद, दोनों पक्षों के लोगों की मौतें हुईं। इस मामले में शेख के खिलाफ भाजपा नेताओं ने एफआईआर दर्ज कराई। लेकिन शुक्रवार की घटना पश्चिम बंगाल के मछली पालन बेल्ट में शेख की भूमिका से जुड़े सत्ता, राजनीति और विवादों के जटिल अंतरसंबंध को बताती है। लेकिन उनकी लोकप्रियता की वजह से टीएमसी उनके साथ खड़ी है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें