loader

केंद्र में महागठबंधन होगा, बंगाल में 'बीजेपी-सीपीएम-कांग्रेस' को हराएँगे: ममता

तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी का अलग ही फॉर्मूला है! उनकी पार्टी टीएमसी विपक्षी एकता के साथ भी रहेगी और बीजेपी के साथ ही सीपीएम और कांग्रेस के ख़िलाफ़ भी लड़ेगी! तो सवाल है कि यह कैसी रणनीति है?

इस सवाल पर लोगों को संदेह हो सकता है या फिर कुछ कयास लगाए जा सकते हैं, लेकिन ममता बनर्जी बिल्कुल स्पष्ट हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर वह विपक्षी एकता के साथ होंगी, लेकिन राज्य में चुनाव में वह सभी दलों से लड़ेंगी। उन्होंने कहा कि टीएमसी त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों में भाजपा को हरा देगी। सीएम ने आगे कहा, 'पंचायत चुनावों के बाद, हम केंद्र में बीजेपी को हराएंगे और देश में एक विकासोन्मुख सरकार बनाएंगे।' उन्होंने कहा, 'सीपीआई (एम), कांग्रेस और भाजपा ने यहां गठबंधन बनाया है। उन्हें हराएँ। दिल्ली (केंद्र) में हमारा महागठबंधन होगा। यहां हम बीजेपी के खिलाफ लड़ेंगे।'

ताज़ा ख़बरें

ममता बनर्जी 8 जुलाई को होने वाले पंचायत चुनाव के लिए पहली बार प्रचार कर रही थीं। उन्होंने सोमवार को कूचबिहार में कहा कि चुनाव के बाद तृणमूल कांग्रेस जमीनी स्तर पर भ्रष्टाचार नहीं होने देगी। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी निशाना साधा।

ममता ने कहा है, 'मुझे जानकारी है कि बीएसएफ के कुछ अधिकारी सीमावर्ती क्षेत्रों का दौरा कर रहे हैं, मतदाताओं को धमका रहे हैं और उन्हें वोट न देने के लिए कह रहे हैं। मैं लोगों से कहती हूं कि वे डरें नहीं और निडर होकर चुनाव में भाग लें।'

ममता बनर्जी ने विपक्षी दलों की पटना में बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था, 'तीन चीजें हल हो गई हैं- हम एकजुट हैं, हम एकजुट होकर लड़ेंगे, और हमारी लड़ाई को विपक्ष की लड़ाई नहीं कहा जाना चाहिए, बल्कि भाजपा की तानाशाही और उनके काले कानूनों के खिलाफ लड़ाई और उनके राजनीतिक प्रतिशोध के ख़िलाफ़ लड़ाई कहा जाना चाहिए।'
पश्चिम बंगाल से और ख़बरें

ममता बनर्जी की तरह ही विचार मार्क्सवादी नेता डी राजा ने भी रखे हैं। अरविंद केजरीवाल की पार्टी आप की विपक्षी एकता से अलग हटने की चेतावनी के बीच डी राजा ने कहा है कि यह विपक्षी एकता के लिए झटका नहीं है और उन्होंने कहा कि स्वतंत्र राजनीतिक दलों के रूप में कुछ मामलों पर छोटी-मोटी विसंगतियाँ हो सकती हैं, लेकिन इस पर काबू पाया जा रहा है। इस बीच डी राजा ने विचार-विमर्श में टीएमसी नेता ममता बनर्जी की भागीदारी और उसके बाद खुलकर बोलने को भी एक सकारात्मक संकेत बताया है। 

डी राजा का यह बयान तब आया है जब पटना में 15 विपक्षी दलों की बैठक के बाद अरविंद केजरीवाल की पार्टी की धमकी सामने आई है। पटना में संयुक्त विपक्ष की बैठक के बाद आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया था कि कांग्रेस ने दिल्ली में केंद्र के अध्यादेश की आलोचना करने से इनकार कर दिया है और जब तक 'काले अध्यादेश' की आलोचना नहीं की जाती तब तक पार्टी समान विचारधारा वाले दलों की भविष्य की बैठकों में भाग नहीं लेगी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें