loader

बंगाल: ममता ने किया मुफ़्त वैक्सीन का वादा, बीजेपी भड़की 

बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी ने वादा किया था कि एनडीए सरकार की वापसी पर वह राज्य के लोगों को मुफ़्त में वैक्सीन देगी। अब एक और चुनावी राज्य पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मुफ़्त वैक्सीन का वादा किया है तो बीजेपी ने इसे चुनावी स्टंट बताया है। 

ममता ने पत्र जारी कर कहा है कि फ्रंटलाइन वकर्स (पुलिसकर्मियों सहित), होम गार्ड्स, आपदा प्रबंधन विभाग के कर्मचारियों और स्वयंसेवकों को वैक्सीन लगाने में प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अलावा आम लोगों को यह मुफ़्त मिलेगी। मुख्यमंत्री की ओर से डॉक्टर्स और पुलिसकर्मियों को मुफ़्त वैक्सीन के एलान का मैसेज भी भेजा गया है। राज्य सरकार ने 6 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स का चयन कर लिया है। 

ताज़ा ख़बरें

इससे पहले केंद्र सरकार कह चुकी है कि कोरोना की मुफ़्त वैक्सीन देश भर में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगाई जाएगी। इनकी संख्या 3 करोड़ बताई गई है। भारत सरकार 16 जनवरी से कोरोना का टीकाकरण शुरू करने जा रही है। 

बीजेपी-टीएमसी में टक्कर

बंगाल में अप्रैल-मई में विधानसभा चुनाव होने हैं और इस बार बीजेपी और ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) में जोरदार मुक़ाबला तय माना जा रहा है। टीएमसी जानती है कि पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी का प्रदर्शन बेहतर रहा है, ऐसे में उसके सामने चुनौतियां ज़्यादा हैं लेकिन ममता बनर्जी ने भी तमाम सरकारी योजनाओं को लेकर लोगों के बीच पहुंचना शुरू कर दिया है। 

ममता बनर्जी की इस घोषणा पर बीजेपी भड़क गई है। प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा है कि केंद्र सरकार ने पहले ही देश भर में फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए मुफ़्त टीकाकरण की घोषणा कर दी है, ममता सरकार इसका श्रेय हड़पने की कोशिश में है। बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने भी ममता बनर्जी पर ऐसा ही आरोप लगाया और कहा कि बेशर्मी की कोई सीमा नहीं है। 

केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने कहा है कि ममता बनर्जी इस मामले में राजनीति कर रही हैं, झूठ बोलने के बजाय उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि चावल की चोरी की तरह वैक्सीन की चोरी न हो। 

Mamata Banerjee promises free Covid vaccine - Satya Hindi

प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कहा है कि ममता सरकार को पता है कि उसके दिन गिने-चुने रह गए हैं, ऐसे में इस तरह की घोषणाएं उसकी हताशा को दिखाती हैं और वह लोगों को मूर्ख बनाने की कोशिश कर रही है। 

कांग्रेस, बीजेपी के इन आरोपों के बाद ममता सरकार के मंत्री सुब्रता मुखर्जी ने कहा है कि राज्य सरकार ने कोरोना के दौरान शानदार काम किया है और अगर सरकार मुफ़्त वैक्सीन का वादा कर रही है तो इसमें ग़लत क्या है। 

पश्चिम बंगाल में अपनी सरकार बनाने की सियासी ख़्वाहिश रखने वाली बीजेपी के नेताओं ने राज्य में ताबड़तोड़ रैलियां शुरू कर दी हैं। गृह मंत्री अमित शाह से लेकर बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और तमाम बड़े नेता बंगाल को जीतने के मिशन में जुटे हुए हैं।

ममता ने दिखाया दम 

दूसरी ओर, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी जनसभाओं, रैलियों से चुनावी माहौल बनाना शुरू कर दिया है। बोलपुर में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की रैली के बाद ममता बनर्जी ने भी इसी इलाक़े में रैली कर बीजेपी को जवाब दिया था। रैली में अच्छी-खासी भीड़ जुटाकर ममता ने अपना सियासी दम दिखाया था। ममता ने बीजेपी पर लोगों को बांटने की राजनीति करने का आरोप लगाया था। 

पश्चिम बंगाल से और ख़बरें

कांग्रेस-वाम दल साथ

यह तय है कि चुनाव में बीजेपी और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) में जोरदार टक्कर होगी। दूसरी ओर, कांग्रेस और वाम दलों ने एलान किया है कि वे विधानसभा चुनाव मिलकर लड़ेंगे। पिछले विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस और वाम दलों ने मिलकर चुनाव लड़ा था। लेकिन इस गठबंधन का प्रदर्शन ख़राब रहा था। इसलिए ऐसा माना जा रहा था कि दोनों दल इस बार गठबंधन नहीं करेंगे। पर सियासी मजबूरी को देखते हुए दोनों को फिर साथ आना पड़ा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें