loader

पैर हिलाता ममता का वीडियो वायरल, बीजेपी ने किया तंज

नंदीग्राम में ममता बनर्जी पर हुए कथित हमले और उनके पैर में चोट लगने का मुद्दा एक बार फिर सुर्खियों में है। एक बार फिर इस पर राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो चुका है। सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो में ममता बनर्जी वही चोटिल पैर हिलाती हुई दिख रही हैं। बीजेपी ने मुख्यमंत्री पर हमला करते हुए कहा कि उन्हें 'अब यह ड्रामाबाजी बंद कर देना चाहिए।' दूसरी ओर, तृणमूल कांग्रेस ने इस पर पलटवार करते हुए कहा है कि बीजेपी ऐसा कह कर न सिर्फ मुख्यमंत्री बल्कि पश्चिम बंगाल के लोगों को अपमानित कर रही है। 

वायरल हुए 30 सेकंड के इस वीडियो में ममता बनर्जी एक व्हील चेयर पर बैठी हुई दिख रही हैं, वह कुछ सेकंड के लिए वह पैर हिलाती हुई भी दिख रही हैं। 

क्या है मामला?

पश्चिम बंगाल बीजेपी के प्रवक्ता प्रणय राय ने अपने फ़ेसबुक पेज पर वह वीडियो शेयर किया है लिखा है, "ममता बनर्जी को अब बीच चुनाव में अपने चोट को लेकर ड्रामाबाजी बंद कर देना चाहिए। "

बता दें कि नंदीग्राम में चुनाव प्रचार के दौरान ममता बनर्जी के पैर में चोट लगी, उसके तुरन्त बाद वहाँ से लगभग 125 किलोमीटर दूर राजधानी कोलकाता ले जाया गया, जहाँ उन्हें एसएसकेएम अस्पताल में दाखिल कराया गया। मुख्यमंत्री और उनकी पार्टी तृणमूल कांग्रेस का कहना है कि बीजेपी कार्यकर्ताओं ने उन पर हमला किया था। 

mamata banerjee video surfaces, bjp calls it drama - Satya Hindi

एसएसकेएम अस्पताल के डॉक्टरों ने पैर और गले में चोट लगने की पुष्टि की थी, पैर में मोच लगने की भी पुष्टि की थी। लेकिन ममता जल्द ही अस्पताल से निकल आईं और व्हील चेयर पर ही प्रचार करने लगीं। वह अब भी व्हील चेयर पर ही हैं, लेकिन चुनाव प्रचार कर रही हैं।

बीजेपी और कांग्रेस पार्टी ने आरोप लगाया था कि ममता बनर्जी ने सहानुभूति बटोरने के लिए चोट लगने का ड्रामा किया है। 

ख़ास ख़बरें

बीजेपी का तंज, हमला

पश्चिम बंगाल बीजेपी के प्रवक्ता प्रणय राय ने कहा, "30 सेंकड के इस वीडियो को बीजेपी के किसी आदमी ने शूट नहीं किया है। टीएमसी के ही किसी कार्यकर्ता ने इसे रिकॉर्ड किया है। हम उनके जल्द स्वस्थ होने और सामान्य जीवन में लौट आने की कामना करते हैं। पर उन्हें व्हील चेयर पर बैठने का यह ड्रामा बंद करना चाहिए।" 

उन्होंने इसके आगे कुछ तंज के साथ कहा, "यदि वह पैर हिला कर व्यायाम कर रही थीं तो मैं कहूंगा कि वे उठ कर पैरों पर चलना शुरूर कर दें। इससे उन्हें जल्द ठीक होने में मदद मिलेगी।" 

लेकिन बीजेपी के नेता राहुल सिन्हा ने ममता बनर्जी पर बहुत ही क़रारा हमला किया है। उन्होंने कहा,

जैसे जैसे उनका आत्मविश्वास घटता जा रहा है, बैंडेज का आकार बड़ा होता जा रहा है। लोग इसे स्वीकार नहीं कर सकते। वह निश्चित तौर पर भूल गई होंगी कि उनका कौन पैर चोटिल हुआ है, और ग़लत पैर हिला दिया।


राहुल सिन्हा, नेता, पश्चिम बंगाल बीजेपी

टीएमसी का पलटवार

पश्चिम बंगाल सरकार की मंत्री शशि पाँजा ने इस पर बीजेपी पर ज़ोरदार पलटवार करते हुए कहा है कि इस तरह की बातें कह कर भगवा पार्टी सिर्फ मुख्यमंत्री ही नहीं, परे राज्य की तमाम महिलाओं का अपमान कर रही है। उन्होंने कहा, बीजेपी जिस तरह हमारी प्रिय मुख्यमंत्री को अपमानित कर रही है, मैं उनका कड़े शब्दों में निंदा करता हूँ। वे मुख्यमंत्री ही नहीं, राज्य की दूसरी महिलाओं का भी अपमान कर रही है। उनसे अपील करती हूँ कि वे राज्य की महिला का सम्मान करें। 

अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में मंत्री रह चुके और कुछ दिन पहले ही तृणमूल में शामिल हुए यशवंत सिन्हा ने इस पर बीजेपी पर ज़ोरदार हमला किया है। उन्होंने कहा,

क्या बीजेपी के नेता यह कहना चाहते हैं कि ममता के इलाज में लगे डॉक्टर और तमाम दूसरे लोग झूठ बोल रहे हैं। इस तरह का झूठ बीजेपी ही बोल सकती है। इस तरह के दुष्प्रचार के पीछे वे लोग ही हैं।


यशवंत सिन्हा, पूर्व बीजेपी नेता

बता दें कि चुनाव आयोग ने कहा था कि नंदीग्राम में ममता बनर्जी के साथ जो हुआ था वह एक दुर्घटना थी। इसने ममता पर हमले की रिपोर्टों से इनकार किया है। इसने यह भी कहा है कि मुख्यमंत्री के सुरक्षा कर्मियों की लापरवाही भी सामने आई है। आयोग को शुक्रवार को उस घटना के संदर्भ में रिपोर्ट सौंपी गई थी।
टीएमसी का तंजलेकिन तृणमूल कांग्रेस ने इस मुद्दे पर आक्रामक रवैया अपना लिया है। प्रवक्ता कुणाल घोष ने बीजेपी पर तंज करते हुए कहा, "हम इस तरह की राजनीति की निंदा करते हैं जिसमें व्हील चेयर पर बैठी एक महिला पर इस तरह का हमला किया जा रहा है।" घोष ने इसके आगे बीजेपी पर क़रारा तंज किया है। उन्होंने कहा, 

यदि बीजेपी के लोग ममता दीदी के पैर पर इतना ही ध्यान दे रहे हैं, तो वे उनके पैरों पर गिर पड़ें।


कुणाल घोष, प्रवक्ता, तृणमूल कांग्रेस

बता दें कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के दो चरणों का मतदान हो चुका है। पर अभी छह चरण बाकी हैं। अगला मतदान 6 अप्रैल को होगा। 
इस तरह के आरोप-प्रत्यारोप और घात-प्रतिघात का राजनीतिक परिणाम क्या होगा, देखें, वरिष्ठ पत्रकार आशुतोष का क्या मानना है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें