loader

मुकुल राय को मोदी का फ़ोन, बंगाल बीजेपी में खलबली!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारतीय जनता पार्टी के उपाध्यक्ष मुकुल राय को फ़ोन कर उनकी पत्नी का हालचाल पूछने से कई सवाल खड़े हो गए हैं। पश्चिम बंगाल की राजनीति में इसे बीजेपी की बेचैनी के रूप में देखा जा रहा है और कयास लगाया जा रहा है कि मुकुल राय को पार्टी छोड़ कर जाने से रोकने के लिए अब प्रधानमंत्री को हस्तक्षेप करना पड़ा है। 

गुरुवार को नरेंद्र मोदी ने मुकुल राय को फ़ोन कर उनकी पत्नी का हालचाल पूछा जो कोरोना से जूझ रही हैं और कोलकाता के एक निजी अस्पताल में भर्ती हैं। उन्होंने इसके साथ ही उन्हें हर मुमकिन मदद का भरोसा भी दिया है। 

ख़ास ख़बरें

मामला क्या है?

इसके दो दिन पहले तृणमूल कांग्रेस के सांसद और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी ने अस्पताल जाकर मुकुल राय की पत्नी का हालचाल पूछा था। उन्होंने भी कहा था कि यह औपचारिक मुलाक़ात है और इसके पीछे राजनीति नहीं देखना चाहिए।

बता दें कि मुकुल राय काफी लंबे समय तक तृणमूल कांग्रेस में रहे और ममता बनर्जी के काफी नज़दीक थे। लेकिन सारदा चिटफंड घोटाला और नारद घूसखोरी कांड में उनका नाम आने और सीबीआई के छापे पड़ने के बाद उन्होंने तृणमूल कांग्रेस छोड़ दी थी और बीजेपी में शामिल हो गए थे। 

modi calls mukul roy,west bengal bjp in crisis - Satya Hindi
मुकुल राय, बीजेपी विधायक

ममता से नज़दीकी

ममता और मुकुल राय के बीच इसके बावजूद सौहार्द्र बना रहा और मुकुल राय ने चुनाव प्रचार की गहमागहमी, तीखी नोकझोक और आक्रामकता के बावजूद मुख्यमंत्री पर निजी हमला नहीं किया। इस बार के विधानसभा चुनाव में वे बीजेपी के टिकट पर चुनाव जीत गए। 

लेकिन ताजा विवाद उस राजनीतिक घटनाक्रम के साथ शुरू हुआ जिसमें बीते दिनों मुकुल राय के बेटे शुभ्रांशु राय ने अपरोक्ष रूप से बीजेपी की आलोचना की और ममता बनर्जी का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि बीजेपी को मुख्यमंत्री पर हमले करने के बजाय अपने गिरेबां में झांक कर देखना चाहिए। 

यह बात चुनाव के ठीक बाद से ही कही जा रही है कि मुकुल राय बीजेपी में असहज महसूस कर रहे हैं और वे पार्टी छोड़ कर टीएमसी में वापस आना चाहते हैं।

क्यों नाराज़ हैं मुकुल राय?

इसको बल तब मिला जब विधायक के रूप में शपथ ग्रहण करने के बाद मुकुल राय विधानसभा परिसर में पार्टी को आबंटित दफ़्तर नहीं गए। इसे उनके असंतोष के रूप में देखा जा रहा है।

राजनीतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि शुभेंदु अधिकारी को अधिक महत्व दिए जाने और उन्हें विपक्ष का नेता बनाए जाने से मुकुल राय आहत हैं। शुभेंदु उनसे उम्र ही नहीं राजनीति में भी छोटे हैं। लेकिन बीजेपी ने अधिकारी को यह सोच कर विपक्ष का नेता बनाया कि इससे पूर्व व पश्चिमी मेदिनीपुर ज़िलों में पार्टी का आधार मजबूत होगा।

पूर्व मेदिनीपुर और पश्चिमी मेदिनीपुर में 34 विधानसभा और पाँच लोकसभा सीट हैं, बीजेपी इस जनाधार पर शुभेंदु अधिकारी को ममता बनर्जी के विकल्प के रूप में उभारने की रणनीति पर चल रही है।
मुकुल राय के साथ दिक्क़त यह है कि उनका नाम नारद व सारदा घोटालों में है, सीबीआई ने उन्हें फिलहाल राहत देखी है, लेकिन ये मामले अभी बंद नहीं हुए हैं। पर्यवेक्षकों का कहना है कि मुकुल राय इस वजह से पार्टी छोड़ना नहीं चाहते। लेकिन वे अपनी उपेक्षा और पार्टी में हाशिए पर धकेल दिए जाने से परेशान भी हैं।
modi calls mukul roy,west bengal bjp in crisis - Satya Hindi
शुभेंदु अधिकारी, विधायक, बीजेपी

बंगाल बीजेपी में हड़कंप

पर्यवेक्षकों का कहना है कि पश्चिम बंगाल बीजेपी में तृणमूल से आए हुए कई नेता परेशान हैं। सूत्रों का कहना है कि लगभग 7-8 विधायक और चार सांसद पार्टी छोड़ टीएमसी में लौटना चाहते हैं, लेकिन अभी पार्टी छोड़ने से पहले वे इसका इंतजार कर रहे हैं कि इतने असंतुष्ट विधायक एकत्रित हो जाएं कि वे इस क़ानून के तहत अयोग्य घोषित न किए जाएं।

बीते दिनों पश्चिम बंगाल बीजेपी में हड़कंप मचा जब सोनाली गुहा ने ममता बनर्जी को चिट्ठी लिख कर तृणमूल छोड़ने के लिए माफ़ी माँगी और कहा कि जिस तरह मछली पानी के बाहर नहीं रह सकती, वह बग़ैर ममता बनर्जी के नहीं रह सकती, लिहाजा, उन्हें पार्टी में फिर से शामिल कर लिया जाए। 

modi calls mukul roy,west bengal bjp in crisis - Satya Hindi
ममता बनर्जी, मुख्यमंत्री, पश्चिम बंगाल

सोनाली ममता की पुरानी सहयोगी थीं, चार बार विधायक रह चुकी हैं, लेकिन चुनाव के पहले पार्टी छोड़ कर बीजेपी में शामिल हो गईं। हालांकि उन्होंने बीजेपी के टिकट पर चुनाव नहीं लड़ा, पर उनके पार्टी छोड़ने को ममता के लिए बड़ा झटका माना जा रहा था। अब वे वापस आने की कोशिश में लगी हैं। 

सोनाली गुहा की तरह और कई लोग हैं, जो टीएमसी में वापस लौटने की जुगत में हैं, लेकिन तृणमूल के स्थानीय नेता उनकी वापसी के ख़िलाफ़ हैं। इनमें से बड़ी तादाद में लोग देर-सबेर टीएमसी में लौट आएंगे, ऐसा माना जा रहा है। ज़ाहिर है, बीजेपी ऐसा होने से रोकना चाहती है। इसलिए प्रधानमंत्री ने खुद मुकुल राय को फ़ोन किया।

यह कहना अभी मुश्किल है कि मुकुल राय पार्टी छोड़ने का मन बना चुके हैं या वे सिर्फ अपनी नाराज़गी दर्ज करा रहे हैं, लेकिन प्रधानमंत्री के फ़ोन करने से यह तो साफ है कि बीजेपी उन्हें मनाने की कोशिश में है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें