loader

बंगाल: इमाम एसो. के प्रमुख बोले- ओवैसी की पार्टी को वोट न दें 

बंगाल के विधानसभा चुनाव में जोर-शोर से उतरने की तैयारी कर रहे एआईएमआईएम के मुखिया असदउद्दीन ओवैसी को बंगाल इमाम एसोसिएशन ने करारा झटका दिया है। 

इमाम एसोसिएशन के प्रमुख मोहम्मद याहया ने लोगों से अपील की है कि वे पश्चिम बंगाल के चुनाव में ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम को वोट न दें। याहया ने कहा है कि एआईएमआईएम को गया हर वोट बीजेपी को जाएगा। उन्होंने सवाल पूछा है कि आख़िर क्यों हैदराबाद का एक राजनेता ऐसे राज्यों में चुनाव लड़ने जा रहा है, जहां पर बीजेपी को विपक्ष से कड़ी चुनौती मिल रही है। 

ताज़ा ख़बरें

एआईएमआईएम को बिहार विधानसभा चुनाव में मिली सफलता के बाद सबसे पहला सवाल यही उठा था कि क्या ओवैसी की वजह से राज्य में एनडीए की सरकार की वापसी का रास्ता साफ हुआ। महागठबंधन में शामिल आरजेडी, कांग्रेस ने कहा था कि ओवैसी के आने से सेक्युलर मतों का बंटवारा हुआ। यहां तक कि एआईएमआईएम ने जेडीयू को भी सीमांचल में नुक़सान पहुंचाया जबकि बीजेपी को उसके चुनाव लड़ने से इस इलाक़े में फ़ायदा हुआ। 

कांग्रेस और तमाम विपक्षी दल ओवैसी को बीजेपी और आरएसएस की बी टीम बताते हैं और जब से ओवैसी ने बंगाल, उत्तर प्रदेश का चुनाव लड़ने की तैयारी शुरू की है, उन पर आरोप लग रहे हैं कि वे बीजेपी को सियासी फ़ायदा पहुंचाने के मक़सद से ज़्यादा मुसलिम आबादी वाले इन राज्यों में मुसलमानों के वोट बांटने की नीति पर चल रहे हैं।
ओवैसी की राजनीति पर देखिए चर्चा- 

ममता को हो सकती है मुश्किल

देश भर में सबसे ज़्यादा मुसलिम आबादी बंगाल में ही है। यह क़रीब 28 से 30 फ़ीसदी है। ओवैसी के बंगाल आने के बाद ममता बनर्जी भी इस बात को लेकर परेशान हैं कि वह मुसलिम मतों में सेंध लगा सकते हैं। ममता को मुसलमानों का अच्छा समर्थन हासिल है और सीएए-एनआरसी के ख़िलाफ़ हुए आंदोलनों की अगुवाई के कारण उन्होंने इस समर्थन को और बढ़ाया है लेकिन ओवैसी के आने से उन्हें थोड़ा बहुत नुक़सान हो सकता है और यह बीजेपी के लिए फ़ायदेमंद होगा क्योंकि बीजेपी ओवैसी को पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना के रूप में पेश कर हिंदुओं को अपने हक़ में गोलबंद करने की कोशिश करती है। 

राजनीतिक विश्लेषक कहते हैं कि ओवैसी ऐसे इलाक़ों में जाकर चुनाव लड़ते हैं, जहां मुसलिम मतदाता बड़ी संख्या में हैं। ओवैसी के भाषणों से मुसलिमों का ध्रुवीकरण होता है और इसके जवाब में बीजेपी हिंदु ध्रुवीकरण का रास्ता तैयार करती है।

हैदराबाद का चुनाव 

यह हमने ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम के चुनाव में भी देखा जहां बीजेपी ने पूरा जोर ओवैसी के ख़िलाफ़ ही लगाया। इसका बीजेपी को फ़ायदा हुआ और उसका प्रदर्शन पिछली बार के मुक़ाबले बहुत बेहतर हुआ जबकि ओवैसी का मुसलिम वोट उनके साथ ही मजबूती से खड़े रहा। लेकिन केसीआर की पार्टी टीआरएस से हिंदू वोट छिटककर बीजेपी के साथ चला गया। 

Mohammad Yahya said Do not vote for AIMIM - Satya Hindi

मुनव्वर राणा ने कहा था जिन्ना

ओवैसी के यूपी में चुनाव लड़ने की बात पर मशहूर शायर मुनव्वर राणा ने सख़्त एतराज जताया था। मुनव्वर राणा ने ‘इंडिया टीवी’ को दिए इंटरव्यू में सवाल उठाया था कि ओवैसी के यहां आने का क्या मक़सद है। राणा ने कहा था कि ओवैसी चाहे जहां से चुनाव लड़ें लेकिन अब हम हिंदुस्तान में दूसरा जिन्ना नहीं पैदा होने देंगे। उन्होंने कहा था कि वे मुसलमानों को ये बताएंगे कि ये आदमी आपको दंगे-फसाद में छोड़कर भाग जाता है। उन्होंने ओवैसी से पूछा था कि क्या आप इस मुल्क़ में एक नकली पाकिस्तान के नाम पर मुसलमानों का क़त्लेआम करवाना चाहते हैं?

पश्चिम बंगाल से और ख़बरें
बहरहाल, यह पहली बार हुआ है जब किसी राज्य की इमाम एसोसिएशन ने ओवैसी को वोट न देने की अपील की है। देखना होगा कि बंगाल और उत्तर प्रदेश में मुसलमानों के बीच अपनी पैठ बढ़ाने में जुटे ओवैसी के क़दम क्या इससे ठिठकेंगे और क्या हैदराबाद से बाहर अपने सियासी आधार का विस्तार करने का उनका सपना सिर्फ सपना ही रह जाएगा। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें