loader

मदर टेरेसा की संस्था को विदेशों से कितने पैसे मिले, सरकार की मंशा क्या है?

मदर टेरेसा की संस्था मिशनरीज़ ऑफ चैरिटी एक बार फिर विवादों के घेरे में है। लगभग 22 हज़ार रोगियों व कर्मचारियों की यह संस्था सोमवार को उस समय खबरों में जब आई जब गृह मंत्रालय ने 'कुछ प्रतिकूल निवेश के पता चलने के बाद' फॉरन कंट्रीब्यूशन (रेगुलेशन) एक्ट (एफसीआरए) का रजिस्ट्रेशन रिन्यू करने से इनकार कर दिया।

कोलकाता में मुख्यालय वाली इस संस्था ने सोमवार शाम को कहा कि उनके एफसीआरए आवेदन को अनुमति नहीं दी गई। इसके बाद सभी केंद्रों को उनसे जुड़े बैंक अकाउंट्स का इस्तेमाल नहीं करने को कहा गया।

इसके साथ ही सवाल यह उठता है कि वेटिकन से स्वीकृत और नोबेल पुरस्कार से सम्मानित मदर टेरेसा की इस संस्था को आख़िर कितना और किस मद में पैसा मिलता है।

पश्चिम बंगाल से और खबरें

कितने पैसे मिले?

अंग्रेज़ी अखबार 'द हिन्दू' के अनुसार, मिनशरीज़ ऑफ़ चैरिटी ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 13 दिसंबर को फ़ाइल किए गए रिटर्न में कहा था कि उसे 347 विदेशी लोगों और 59 संस्थागत दाताओं से 75 करोड़ रुपये दान में मिले थे।

मिशनरीज़ के एफसीआरए अकाउंट में पिछले साल की 27.3 करोड़ की रक़म पहले से थी। उसका कुल बैलेंस 103.76 करोड़ रुपये है।

मिशनरीज़ ऑफ़ चैरिटी के सबसे बड़े दानदाता अमेरिका और ब्रिटेन में हैं, जहाँ से उसे 15 करोड़ से अधिक रक़म मिली।

यह रक़म प्राथमिक स्वास्थ्य, शिक्षा सहायता, कुष्ठ रोगियों के इलाज आदि के लिए दी गई क्योंकि संस्था इन्हीं उद्देश्यों पर काम करती है।

mother teresa's missionaries of charity under FCRA lens - Satya Hindi
मदर टेरेसा, मिशनरीज़ ऑफ़ चैरिटी की संस्थापक
सवाल यह है कि जो संस्था दुनिया के कई देशों में सबसे गरीब और उपेक्षित लोगों के बीच काम करती हो, जो 22 हज़ार रोगियों के खाने-पीने, रहने, कपड़े, इलाज वगैरह का इंतजाम बगैर किसी सरकार की मदद के करती हो, क्या उसके लिए 75 करोड़ रुपए बहुत बड़ी रकम है?
सवाल यह है कि आखिर क्यों मिशनरीज़ ऑफ चैरिटी के एफ़सीआरए खाते का नवीनीकरण नहीं किया गया?

एफ़सीआरए में संशोधन

सरकार ने सितंबर 2020 में एफ़सीआरए में संशोधन से जुड़ा विधेयक संसद से पारित कराया। इस विधेयक के पारित होने के बाद अब ग़ैर-सरकारी संस्थाओं यानी एनजीओ के प्रशासनिक कार्यों में 50 फ़ीसद विदेशी फ़ंड की जगह बस 20 फ़ीसद फ़ंड ही इस्तेमाल किया जा सकेगा।

यानी इसमें 30% की कटौती कर दी गई है। इसके अलावा एक एनजीओ मिलने वाले ग्रांट को अन्य एनजीओ से शेयर भी नहीं कर सकेगी और एनजीओ को मिलने वाले विदेशी फ़ंड स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, नई दिल्ली की ब्रांच में ही रिसीव किए जाएंगे।

यह बिल तमाम एनजीओ के लिए बड़ी परेशानी खड़ी कर सकता है, ख़ास कर इससे छोटी ग़ैर-सरकारी संस्थाएं लगभग ख़त्म हो जाएंगी।

ये संस्थाएं देश में सामाजिक बदलाव लाने के लिए काम करती हैं, लेकिन सिविल सोसायटी के लोग कह रहे हैं कि नए नियम इन्हें सशक्त करने की बजाय कमज़ोर कर रहे हैं और भारत में एनजीओ के लिए एक असहज माहौल बनता जा रहा है।

सरकार की मंशा पर सवाल

सरकार ने संसद में इस विधेयक को पेश करते समय कहा था कि विदेशों से मिलने वाले फ़ंड को रेगुलेट करना चाहिए ताकि ये फ़ंड किसी भी सूरत में देश विरोधी गतिविधियों में इस्तमाल ना हो सके।

इस क़ानून के पीछे सरकार का मक़सद विदेशी चंदा लेने पर पाबंदी, विदेशी चंदे के ट्रांसफर और एफसीआरए एकाउंट खोलने को लेकर स्पष्ट नियम और आधार नंबर देने अनिवार्यता की व्यवस्था लागू करना है। 

संसद में  21 सितंबर को एक सवाल के जवाब में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा था, 

एफ़सीआरए विधेयक किसी धर्म या एनजीओ के ख़िलाफ़ नहीं है, इस विधेयक से विदेशी धन का दुरुपयोग रोकने में मदद मिलेगी और यह आत्मनिर्भर भारत के लिए भी ज़रूरी है।


नित्यानंद राय, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री, 21 सितंबर, 2020

इंदिरा गांधी ले आई थीं एफ़सीआरए

इंदिरा गांधी देश की प्रधानमंत्री थीं तो पहली बार 1976 में  फ़ॉरेन कंट्रीब्यूशन रेगुलेटरी एक्ट आया था। लेकिन साल 2010 में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सरकार पहली बार एक कड़ा संशोधन ले आई। इसके तहत पॉलिटिकल नेचर की संस्थाओं की विदेशी फ़ंडिंग पर रोक लगा दी गई।

साल 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद से कई ऐसे फ़ैसले लिए गए हैं जिन्हें सिविल सोसायटी के लोग शिकंजा कसने का लागातार प्रयास मानते हैं।

mother teresa's missionaries of charity under FCRA lens - Satya Hindi
इंदिरा गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री

निशाने पर एनजीओ

बेन एंड कंपनी की साल 2019 में आई इंडियन फ़िलेंट्रफि की रिपोर्ट बताती है कि साल 2015 से 2018 के बीच एनजीओ को मिलने वाले विदेशी फ़ंड में 40 फ़ीसद की कमी आई है।

जनवरी 2019 में केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने राज्यसभा को दिए गए एक जवाब में बताया था कि बीते तीन साल में 2872 ग़ैर-सरकारी संस्थाओं पर रोक लगाई गई जिसमें ग्रीनपीस और सबरंग ट्रस्ट जैसी बड़ी नामी संस्थाएं शामिल थीं, जिनके काम को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सराहा जा चुका है।

साल 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भुवनेश्वर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कह चुके हैं कि वह ‘’एनजीओ की साज़िश का शिकार‘’ हैं। 

mother teresa's missionaries of charity under FCRA lens - Satya Hindi
नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री रोमन कैथोलिक ईसाइयों के धर्म गुरु पोप के साथ

उन्होंने कहा था, ‘’एनजीओ वाले मुझे हटाने और मेरी सरकार गिराने की साज़िश रचते हैं, वे ग़ुस्सा हैं क्योंकि मैंने कुछ एनजीओ से उनकी विदेशी फ़ंड की जानकारी माँग ली है।‘’

तो क्या सरकार की मंशा कुछ और है?

अब एक नज़र डालते हैं मिशनरीज ऑफ़ चैरिटी को लेकर कुछ दिन पहले हुई विवाद पर। 

मिशनरीज़ पर आरोप

तकरीबन दो हफ़्ते पहले गुजरात में मिशनरीज़ ऑफ़ चैरिटी के ख़िलाफ़ हिन्दुओं की भावनाओं को ठेस पहुँचाने और ज़बरन धर्मांतरण करवाने के आरोप लगाए गए थे और मामला दर्ज किया गया था। यह मामला गुजरात फ्रीडम ऑफ़ रिलीज़न एक्ट, 2003, के तहत लगाया गया था।

इसमें कहा गया था कि वडोदरा स्थित मिशनरी के एक आश्रम में 'कम उम्र की लड़कियों को फुसला कर ईसाई बनाया जाता है।' मिशनरीज़ ऑफ़ चैरिटी ने इन आरोपों से इनकार किया था।

वदोदरा के मकरपुर पुलिस थाने में एक एफ़आईआर दर्ज कराया गया था। यह एफ़आईआर ज़िला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी मयंक त्रिवेदी और बाल कल्याण कमेटी के अध्यक्ष की शिकायत पर दर्ज किया गया है। इन लोगों ने मकरपुर स्थित आश्रम का मुआयना किया था और उसके बाद शिकायत की थी।

mother teresa's missionaries of charity under FCRA lens - Satya Hindi

एफ़आईआर में क्या था?

एफ़आईआर में कहा गया है कि मकरपुर आश्रम में पाया कि बच्चियों को ईसाई धर्म की किताबें पढ़ने और प्रार्थना करने को मजबूर किया जाता है। इसका मक़सद उनका धर्मांतरण कर उन्हें ईसाई बनाना है। 

एफ़आईआर में कहा गया था कि 10 फरवरी 2021 और 9 नवंबर 2021 के बीच हिन्दुओं की भावनाओं को जानबूझ कर आहत करने के काम में आश्रम लिप्त रहा है। यह भी कहा गया था कि

होम फॉर गर्ल्स में बच्चियों को बाइबल पढ़ने पर मजबूर किया जाता है, स्टोर रूम में बाइबल रखा रहता है और उन्हें गले में क्रॉस लटकाने के लिए कहा जाता है। यह लड़कियों का ज़बरन धर्मांतरण कराने की कोशिश है।


मिशनरीज़ ऑफ़ चैरिटी के ख़िलाफ़ एफ़आरआई का अंश

मिशनरीज़ ऑफ़ चैरिटी ने इन आरोपों से इनकार किया था। उसने यह शिकायत मिलने के बाद एक आंतरिक जाँच शुरू कर दी थी। 

बाल कल्याण कमेटी ने कहा है कि एक लड़की का विवाह ज़बरन एक ईसाई परिवार में ईसाई विधि से करा दिया गया।

कमेटी ने यह भी कहा है कि शेल्टर होम की लड़कियों को मांसाहारी भोजन दिया गया। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
प्रमोद मल्लिक
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें