loader

केंद्रीय मंत्री ने की टैगोर के रंग पर टिप्पणी, विवादों के घेरे में

केंद्रीय मंत्री सुभाष सरकार ने नोबेल पुरस्कार से सम्मानित साहित्यकार रवींद्रनाथ टैगोर पर एक बेहद विवादास्पद बयान दिया है, जिसके बाद से उनकी काफी आलोचना हो रही है। वे ख़ास तौर पर पश्चिम बंगाल में लोगों के निशाने पर हैं, जहां टैगोर बंगाली अस्मिता के प्रतीक हैं। 

सुभाष सरकार का मानना है कि रवींद्रनाथ का रंग काला था, जिस वजह से बचपन में परिवार के लोग उन्हें गोद लेने से कतराते थे। 

केंद्रीय मंत्री ने पश्चिम बंगाल के विश्व भारती विश्वविद्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा,

रवींद्रनाथ ठाकुर का रंग काला था। इस कारण उनके बचपन में परिवार के लोग उन्हें गोद नहीं लेते थे। पर बाद में उन्होंने नोबेल पुरस्कार जीता और देश को गौरवान्वित किया।


सुभाष सरकार, केंद्रीय मंत्री

उन्होंने इसके आगे कहा, "गोरापन भी दो तरह का होता है, कुछ लोग लाली लिए हुए गोरे होते हैं तो कुछ पीलेपन के साथ गोरे होते हैं। टैगोर की गोराई लाली लिए हुई थी।" 

रवींद्रनाथ ठाकुर ने विश्व भारती विश्वविद्यालय की स्थापना 1921 में की थी। 

इस पर पश्चिम बंगाल में तूफान मचा हुआ है। साहित्यिक, बौद्धिक और राजनीतिक हलकों में इसका विरोध हो रहा है।

ख़ास ख़बरें

विवाद

कोलकाता स्थित रवींद्र भारती विश्वविद्यालय के पूर्व उप कुलपति पवित्र सरकार ने कहा, "यह सच है कि रवींद्रनाथ उतने गोरे नहीं थे जितने उनके परिवार के दूसरे लोग, पर वे काले भी नहीं थे। इसके अलावा टैगोर परिवार में बच्चों की देखभाल आया किया करती थीं। उन दिनों बच्चों को गोद में लेने की परंपरा टैगोर परिवार में नहीं थी।" 

कोलकाता के राजनीति विज्ञान के प्रोफेसर उदयन बंद्योपाद्याय ने कहा कि "टैगोर की त्वचा के रंग पर तो बहस होनी ही नहीं चाहिए। मैंने सुना है कि एक अकादमिक विद्वान ने कहा है कि टैगोर एकदम गोरे थे। चाहे अकादमिक विद्वान हों या राजनेता, क्या टैगोर के रंग पर बात हो सकती है? क्या यह कोई मुद्दा है?"

 

क्या कहा था अमित शाह ने?

याद दिला दें कि इसी तरह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान कहा था कि रवींद्रनाथ टैगोर के जन्मस्थान बोलपुर का विकास नहीं हुआ है, उनकी सरकार आई तो विकास काम करेगी।

उन्होंने सार्वजनिक कार्यक्रम में ऐसा दो बार कहा था। 

इस पर काफी विवाद हुआ था क्योंकि टैगोर का जन्म बोलपुर में नहीं, कोलकाता में हुआ था।

लोगों का कहना था कि केंद्रीय मंत्री को यह भी नहीं पता कि टैगोर का जन्म कहां हुआ था और उनकी पार्टी बंगाली अस्मिता की बात करती है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें