loader

'द केरल स्टोरी' पर प्रतिबंध पर सुप्रीम रोक, ममता सरकार को झटका

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को फिल्म 'द केरल स्टोरी' पर पश्चिम बंगाल सरकार के प्रतिबंध पर रोक लगा दी। इसके साथ ही इसने कहा कि फ़िल्म के प्रदर्शन के दौरान क़ानून और व्यवस्था बनाए रखना राज्य सरकार की ज़िम्मेदारी है। एक हफ़्ते पहले की सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने राज्य में 'द केरल स्टोरी' पर प्रतिबंध लगाने के फैसले पर पश्चिम बंगाल सरकार की खिंचाई की थी।

पश्चिम बंगाल में इस फिल्म के प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद इसके निर्माताओं ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। इसी मामले में सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने यह फ़ैसला दिया। मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि कानून और व्यवस्था बनाए रखना राज्य सरकार का कर्तव्य है क्योंकि फिल्म को केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड यानी सीबीएफसी द्वारा प्रमाणन प्रदान किया गया है।

ताज़ा ख़बरें

ट्रेलर रिलीज होने के बाद से ही विवादों में घिरी फिल्म को कई राज्यों में कड़े विरोध का सामना करना पड़ा। दक्षिणपंथी विचारधारा वाले कई लोग इस फ़िल्म की तारीफ़ कर रहे हैं तो कई इसको समुदायों के बीच 'नफ़रत फैलाने वाली बाहियात' फ़िल्म क़रार दे रहे हैं। अधिकतर फ़िल्म समीक्षकों ने भी इसको अव्वल दर्जे की बदतर फिल्म बताया है। इसी बीच पश्चिम बंगाल सरकार ने 8 मई को 'द केरल स्टोरी' पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी। 

बंगाल की मुख्यमंत्री ने राज्य के मुख्य सचिव को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था कि फिल्म को राज्य में चल रहे स्क्रीन से हटा दिया जाए।

द केरल स्टोरी केरल में कथित धार्मिक शिक्षा के इर्द-गिर्द केंद्रित है। फिल्म में दावा किया गया है कि कैसे कट्टरपंथी इस्लामिक मौलवियों द्वारा हिंदू और ईसाई महिलाओं को निशाना बनाया जा रहा है। फिल्म का दावा है कि इन महिलाओं को इस्लाम में धर्मांतरित किया गया और बाद में इस्लाम के लिए लड़ने के लिए अफगानिस्तान, यमन और सीरिया जैसे देशों में भेजा गया।

सुदीप्तो सेन निर्देशित इस फिल्म पर तब और विवाद बढ़ गया था जब कथित तौर पर इसमें यह दावा किया गया कि केरल में 32,000 महिलाओं को इस्लाम में परिवर्तित होने के लिए मजबूर किया गया था, और वे आईएसआईएस में शामिल हो गईं।

बहरहाल, पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा प्रतिबंध लगाए जाने के ख़िलाफ़ सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया, 'प्रथम दृष्टया हमारा मानना है कि हमारे सामने आई सामग्री के आधार पर पश्चिम बंगाल द्वारा प्रतिबंध मान्य नहीं है। इस प्रकार फिल्म पर प्रतिबंध लगाने के आदेश पर रोक लगाई जाती है।'

फिल्म के सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन के प्रमाणन को चुनौती देने वाली याचिका पर अदालत ने कहा कि इसे गर्मी की छुट्टियों के बाद जुलाई में सूचीबद्ध किया जाएगा, क्योंकि उसे पहले फिल्म देखनी होगी। फिल्म के निर्माता की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे ने कहा कि राज्य किसी फिल्म को प्रमाणन देने के खिलाफ अपील नहीं कर सकते हैं। हालाँकि वह फिल्म के काल्पनिक होने के बारे में डिस्क्लेमर की व्यवस्था करने पर सहमत हुए हैं।

पश्चिम बंगाल से और ख़बरें

बता दें कि इस फिल्म को लेकर मुख्य तौर पर विवाद 'लव जिहाद' जैसे दावों को लेकर हुआ है। केरल में सत्तारूढ़ सीपीआई (एम) और विपक्षी कांग्रेस के अनुसार, फिल्म में झूठा दावा किया गया है कि 32,000 महिलाओं का धर्मांतरण और कट्टरपंथीकरण किया गया और उन्हें भारत व दुनिया भर में आतंकवादी मिशनों में तैनात किया गया।

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने फिल्म निर्माताओं को यह कहते हुए फटकार लगाई थी कि वे 'लव जिहाद' का मुद्दा उठाकर राज्य को धार्मिक उग्रवाद के केंद्र के रूप में पेश करने के संघ परिवार के प्रचार को आगे बढ़ा रहे हैं। पिनाराई विजयन ने यह भी कहा कि द केरल स्टोरी का ट्रेलर, पहली नज़र में, सांप्रदायिक ध्रुवीकरण पैदा करने और राज्य के खिलाफ नफरत फैलाने के कथित उद्देश्य से जानबूझकर बनाया गया लगता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें