loader
फाइल फोटो

महुआ मोइत्रा को टीएमसी ने कृष्णानगर जिले में पार्टी का अध्यक्ष बनाया 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा को अहम जिम्मेदारी देते हुए कृष्णानगर (नदिया उत्तर) जिले का जिला अध्यक्ष  नियुक्त किया है। 
महुआ मोइत्रा ने नई जिम्मेदारी मिलने पर सीएम ममता बनर्जी को धन्यवाद कहा है। कृष्णानगर की सीट से लोकसभा सांसद महुआ मोइत्रा को तृणमूल कांग्रेस ने ऐसे समय में यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी है, जब वह लोकसभा में रिश्वत लेकर सवाल पूछने के आरोपों से घिरी हुई हैं। 
पिछले दिनों ही लोकसभा की एथिक्स कमेटी ने उन्हें निष्कासित करने की सिफारिश की थी। टीएमसी संगठन में हुआ यह फेरबदल राजनैतिक रूप से कई संदेश भी देता है। 
इसका महत्व इसलिए भी है कि 2024 में लोकसभा चुनाव है और माना जा रहा है कि ममता बनर्जी ने महुआ मोइत्रा को यह अहम जिम्मेदारी देकर अभी से लोकसभा चुनाव की तैयारियों की शुरुआत कर दी है।
 हाल के दिनों में यह बातें कही जा रही थी कि महुआ जब से विवादों में फंसी हैं पार्टी ने उनका साथ मजबूती से नहीं दिया है। अब टीएमसी ने इस तरह की बातों को गलत साबित करते हुए महुआ पर भरोसा जताया है। 
महुआ ने पिछले दिनों ही कहा था कि वह अगले लोकसभा चुनाव में पहले से कहीं ज्यादा वोट लेकर संसद पहुंचेंगी। अब इस नयी जिम्मेदारी के बाद माना जा रहा है कि महुआ पहले से ज्यादा मजबूत हुई हैं। अब पार्टी के बड़े नेता भी उनके पक्ष में खुलकर बोलने लगे हैं। 

ताजा ख़बरें

एथिक्स कमेटी ने भेज दी है जांच रिपोर्ट 

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक रिश्वत लेकर संसद में सवाल पूछने के मामले में महुआ के खिलाफ पार्लियामेंट एथिक्स कमेटी ने जांच पूरी करने के बाद रिपोर्ट 10 नवंबर को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को भेज दी है। अब स्पीकर इस मामले में आगे क्या फैसला लेंगे इसका पता अगले कुछ दिनों में चलेगा। 

महुआ मोइत्रा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ट्विट कर लिखा है कि "मुझे कृष्णानगर (नादिया उत्तर) का जिला अध्यक्ष नियुक्त करने के लिए ममता दीदी और तृणमूल कांग्रेस को धन्यवाद।  मैं कृष्णानगर के लोगों के लिए पार्टी के साथ हमेशा काम करूंगी। 
एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने 15 अक्टूबर को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को एक पत्र लिख कर आरोप लगाए था कि महुआ ने संसद में सवाल पूछने के लिए बिजनेसमैन दर्शन हीरानंदानी से पैसे और उपहार लिए थे। 
निशिकांत दुबे ने महुआ के एक्स पार्टनर और वकील जय अनंत देहद्राई की लिखी चिट्ठी को आधार बनाकर ये आरोप लगाए थे।  

पश्चिम बंगाल से और खबरें

रद्द हो सकती है महुआ की सांसदी 

शिकायत के बाद मामला लोकसभा की एथिक्स कमेटी के पास जांच के लिए गया था। एथिक्स कमेटी के पास पेश हुई महुआ मोइत्रा ने कमेटी पर ही गंभीर आरोप लगाये थे। महुआ ने आरोप लगाया था कि कमेटी ने उनको अपमानित किया है। इस कमेटी में भाजपा और एनडीए के सांसदों का बहुमत है। 

वहीं अपनी जांच में एथिक्स कमेटी ने महुआ मोइत्रा के अपराध को गंभीर माना था। सूत्रों के मुताबिक, कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में महुआ मोइत्रा की लोकसभा सदस्यता रद्द करने की सिफारिश की थी। मोइत्रा के खिलाफ इस रिपोर्ट को एथिक्स कमेटी ने गुरुवार की बैठक में मंजूरी दी थी। इस रिपोर्ट के समर्थन में 6 और विरोध में 4 सांसदों ने वोट किया था। 

कमेटी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को यह रिपोर्ट बीते शुक्रवार को सौंप दी थी। अब लोकसभा अध्यक्ष क्या फैसला लेंगे यह तो आने वाला समय बतायेगा लेकिन अटकले लगाई जा रही हैं कि ममता मोइत्रा की संसद सदस्यता रद्द की जा सकती है। उन पर लगाये गये आरोप काफी गंभीर हैं और इस तरह के आरोप में पहले भी सांसदों की सदस्यता जा चुकी है।  

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें