loader

हुगली में भड़की हिंसा, ममता ने केंद्रीय बलों पर लगाया दंगे भड़काने का आरोप

रामनवमी को हुई हिंसा के बाद से पश्चिम बंगाल में माहौल तनावपूर्ण है, हर रोज हिंसा की खबरें आ रही हैं। इसी सिलसिले में ताजा हिंसा हुई हुगली जिले रिशरा में, यहां से गुजरने वाली ट्रेनों पर पथराव की घटना सामने आई है। मिल रही जानकारी के अनुसार यहां से गुजरने वाली हावड़ा-बंदेल लाइन की ट्रेनों पर पथराव किया। पथराव के बाद से रेलवे अधिकारियों सुरक्षा कारणों से कुछ समय तक रेलवे सेवाओं को निलंबित कर दिया है।
घटना के बाद से हावड़ा-बंदेल रेलवे लाइन पर मंगलवार को स्थिति सामान्य होने तक करीब तीन घंटे के लिए ट्रेन सेवाएं निलंबित कर दी गईं। पूर्वी रेलवे के सीपीआरओ कौशिक मित्रा ने कहा, 'रिशरा (श्रीरामपुर साइड) के लेवल क्रॉसिंग गेट नंबर 4 (एसपीएल) के पास पथराव की घटना के मद्देनजर हावड़ा-बंदेल मेनलाइन के सेक्शन पर अप और डाउन दोनों दिशाओं में ट्रेनों की आवाजाही 3.4.2023 को 22:06 बजे से निलंबित कर दी गई थी। हालांकि, स्थिति बेहतर होने पर मध्यरात्रि के बाद ट्रेन सेवाएं फिर से शुरू हो गईं है।
ताजा ख़बरें
मित्रा ने कहा, ''हालात में सुधार होने पर इस लाइन पर ट्रेन सेवाएं रात तो एक बजकर सात मिनट पर बहाल की जा सकीं। इसकी वजह कुछ लोकल ट्रेनें और लंबी दूरी की ट्रेनें लंबे समय तक रास्ते में देरी से चलीं। इससे पहले सोमवार शाम को पश्चिम बंगाल के हुगली जिले में पथराव की  घटना सामने आई थी, जिसके बाद रेलवे को रिशरा रेलवे स्टेशन से आने-जाने वाली सभी लोकल और मेल एक्सप्रेस ट्रेन सेवाओं को निलंबित करना पड़ा था।
सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना या हिंसा को रोकने के लिए इलाके में पुलिस और रैपिड एक्शन फोर्स को तैनात कर दिया गया है। इससे पहले रविवार को हुगली में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की शोभा यात्रा के दौरान भी झड़प हुई थी। स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार ने निषेधाज्ञा जारी की हुई है, जिले भर में इंटरनेट सेवाओं को भी निलंबित कर दिया गया है।
पिछले हफ्ते गुरुवार को रामनवमी के जुलूस के दौरान हावड़ा में दो समूहों के बीच झड़प हुई थी, जिसके के बाद कई वाहनों में आग लगा दी थी। जुलूस के दौरान दंगाइयों ने सार्वजनिक और निजी संपत्तियों में तोड़फोड़ की और वाहनों को आग के हवाले कर दिया था।
रामनवमी समारोह के दौरान हावड़ा में हुई हिंसा के बाद पश्चिम बंगाल सरकार ने शुक्रवार को मामले की जांच आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) को सौंप दी। सीआईडी के पुलिस महानिरीक्षक सुनील चौधरी के नेतृत्व में एक विशेष टीम ने जांच शुरू कर दी है।
बंगाल में हो रही हिंसा पर टीएमसी और बीजेपी एक दूसरे पर हिंसा के आरोप लगा रही हैं। अब इस मसले पर राज्य की मुख्यमंत्री और टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा ने कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए आरोप लगाया कि केंद्रीय बल दंगे भड़काने के लिए राज्य में आए हैं।
ममता बनर्जी सोमवार को पूर्व मेदिनीपुर के दौरे पर थीं। यहां उन्होंने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि 'केंद्रीय बल आए, एक पांच सितारा होटल में रुके, दंगे भड़काए। इसके बाद उन्होंने भाजपा के लोगों के साथ बैठक की और लौट गए’। उनके आने पर सबसे पहले उनसे पूछा जाए कि 100 दिनों के रोजगार (मनरेगा) का पैसा कहां है? पहले यह बताइए, फिर दंगा भड़काने के लिए बंगाल आइए।
पश्चिम बंगाल से और खबरें
बनर्जी ने लोगों से आगामी पंचायत चुनावों और 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा को वोट नहीं देने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, ''मैं आपके (लोगों) लिए सब कुछ करूंगी, लेकिन आपसे अनुरोध है कि पंचायत और 2024 के चुनावों में दंगा कराने वाली पार्टी भाजपा का समर्थन न करें।  
रामनवमी की हिंसा के बाद से राज्य में तनाव का माहौल है, राज्य सरकार एहतियातन तौर हर कदम उठा रही है। गुरुवार को होने वाली हमुमान जयंति को मद्देनजर रखते हुए राज्य सरकार ने हाइअलर्ट जारी किया हुआ है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें