loader
प्रतीकात्मक तस्वीर।

पोलैंड में गिरी रूस की मिसाइल, दो की मौत, आर्मी हाई अलर्ट पर

रूस ने यूक्रेन पर बड़ा हमला करते हुए अंधाधुंध मिसाइलें दागी हैं और इसमें से कुछ मिसाइल यूक्रेन की सीमा को पार कर पोलैंड में भी गिरी हैं। इसमें 2 लोगों की मौत हो गई है। घटना के बाद पोलैंड ने अपनी आर्मी को हाई अलर्ट पर रहने को कहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी G7 और नाटो देशों के नेताओं की आपात बैठक बुलाई है। 

यह मिसाइल पोलैंड के पूर्वी हिस्से में गिरी हैं। इसके बाद पोलैंड ने अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बुलाई है। बताना होगा कि पोलैंड नाटो का सहयोगी देश है। 

हालांकि रूस ने इससे इनकार किया है और कहा कि है कि यह उसकी मिसाइल नहीं हैं। लेकिन इस घटना के बाद नाटो देशों और रूस के बीच तनाव बढ़ सकता है। 

रूस-यूक्रेन का युद्ध शुरू होने के बाद राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कई बार चेताया था कि अगर रूस ने नाटो देशों पर हमला किया तो उसे इसके गंभीर नतीजे भुगतने होंगे। दूसरी ओर, यूक्रेन पर हुए हमले के बाद एक बार फिर लाखों लोग अंधेरे में डूब गए हैं। 

2 Killed Russian Missiles Cross Into Poland - Satya Hindi

बाइडन ने की बात 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा से बात की है और कहा है कि मिसाइल हमले की जांच में अमेरिका उन्हें पूरा सहयोग करेगा।

घटना को लेकर पोलैंड ने रूस के राजदूत को समन किया है। पोलैंड के विदेश मंत्रालय ने रूसी मिसाइल के अपनी सीमा में गिरने और दो लोगों की मौत की पुष्टि की है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने लोगों की मौत पर दुख जाहिर किया है। इस घटना पर नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा से बात की है।

दुनिया से और खबरें

रॉयटर्स के मुताबिक, इंडोनेशिया के बाली में G20 बैठक के लिए इकट्ठा हुए वैश्विक नेताओं ने इस घटना के बाद बुधवार को एक आपातकालीन बैठक की है। व्हाइट हाउस ने कहा है कि यह बैठक अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुलाई। 

रॉयटर्स के मुताबिक, इस बैठक में जो बाइडेन ने कहा कि शुरुआती जांच में ऐसा नहीं लगता कि यह मिसाइल रूस की ओर से दागी गई है। उन्होंने कहा कि किसी भी कार्रवाई से पहले अमेरिका और नाटो देश इस मामले की पूरी पड़ताल करेंगे।

बताना होगा कि रूस और यूक्रेन के बीच इस साल फरवरी से जबरदस्त जंग चल रही है और रूस ने लगातार यूक्रेन के कई शहरों पर बमबारी की है। लेकिन यूक्रेन की ओर से भी इस लड़ाई में जोरदार जवाब दिया जा रहा है। 

2 Killed Russian Missiles Cross Into Poland - Satya Hindi

रूस की ओर से यूक्रेन पर हमलों के बाद कई बार परमाणु युद्ध की धमकी दी जा चुकी है। पुतिन को भी उनके काले रंग के न्यूक्लियर बैग के साथ देखा गया था। युद्ध शुरू होने के बाद यूक्रेन ने कहा था कि रूस ने बूचा में नरसंहार किया है और मारियूपोल में भी हजारों लोगों की हत्या की है।

रूस के लगातार हमलों के कारण यूक्रेन के कई बड़े शहर जैसे मारियूपोल, खारकीव, लवीव आदि पूरी तरह तबाह हो चुके हैं। कुछ दिन पहले ही यूक्रेनी सेना और वहां के आम नागरिकों ने रूस के सैनिकों के खेरसान से वापस लौटने का जश्न मनाया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें