loader

दुनिया की आधी संपत्ति पर सिर्फ़ 26 लोगों का कब्जा

कुल 26 लोग दुनिया की आबादी के आधे लोगों (380 करोड़) की दौलत के बराबर हैसियत हासिल कर चुके हैं। 2030 तक इनके पास दुनिया के दो तिहाई लोगों की हैसियत के बराबर दौलत हो जाएगी।

इन लोगों पर टैक्स कम हो रहे हैं, जबकि ग़रीबों पर टैक्स की मार बढ़ती जा रही है। तकनीक के विकास का सारा फ़ायदा दुनिया में ग़रीबों को और ग़रीब बनाता जा रहा है और अमीरों को और अमीर। डावोस में वर्ल्ड इकनॉमिक फ़ोरम की बैठक से ठीक पहले ऑक्सफ़ैम ने यह रिपोर्ट जारी की है। पर शायद ही अमीरों के मेले में किसी के कान पर जूँ रेंगे।

2018 ने असमानता को और बढ़ाया

2018 खरबपतियों का साल रहा जिसने असमानता को और बढ़ाया। रिपोर्ट ने कहा कि अगर इन रईसों पर एक फ़ीसदी वेल्थ टैक्स लगा दिया जाए तो क़रीब 418 बिलियन डॉलर मिल सकते हैं जिससे दुनिया भर के बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य का इंतज़ाम हो सकता है। ऐसा करने से क़रीब तीस लाख लोगों को हर साल अभाव से बेमौत मरने से बचाया जा सकेगा।

2017 में 43 सेठों के पास दुनिया के आधे लोगों की कुल दौलत के बराबर दौलत थी जो 2018 में साल भर के भीतर 26 लोगों के ख़ज़ाने में सिमट गई। 2016 में इन सेठों की संख्या 61 थी।

2008 में आई थी ग़रीबों पर आर्थिक सूनामी 

दुनिया में 2008 में आर्थिक सूनामी आई थी, उसके बाद के दस वर्षों में ग़रीब और ग़रीब हुए पर खरबपतियों की संख्या दुगुनी हो गई। इस सुनामी में दक्षिण कोरिया, जापान, थाईलैंड और आसियान के तमाम देशों की लगभग एक तिहाई संपत्ति तबाह हो गई थी। तब दायेवू जैसे कोरिया के आर्थिक साम्राज्य दिवालिया हो गए थे। भारत में भी भूकंप आया था पर दोहरी अर्थव्यवस्था ने हमें बचा लिया था। नोटबंदी के चलते अब हम दुनिया के सामने वस्त्रहीन खड़े हैं। अगली कोई भी वैश्विक आर्थिक सूनामी में हमारा हाल कोरिया की तरह बेहाल होने वाला है।

  • सारी दुनिया में सचेत आबादी सेठों पर टैक्स बढ़ाने और ग़रीबों से टैक्स कम करने की वकालत करती रही है, परन्तु ऐसा हो नहीं रहा। दुनिया में क़रीब तीस करोड़ बच्चे स्कूल का मुँह नहीं देख पा रहे और दस हज़ार लोग इलाज नहीं करा पाने से रोज़ मर रहे हैं।
विश्व-प्रसिद्ध फ़्रांसीसी अर्थशास्त्री थॉमस पिकैती ने असमानता ख़त्म करने के लिये विश्व भर के खरबपतियों पर वेल्थ टैक्स की माँग की है जिसको तमाम दूसरे अर्थशास्त्रियों और समाज विज्ञानियों ने सही ठहराया है।

चैरिटी करेंगे पर वेल्थ टैक्स नहीं देंगे?

बिल गेट्स समेत कुछ खरबपति चैरिटी के जरिये अपनी आय का एक बड़ा अंश बीमारियों से लड़ने के लिये दवाइयों की खोज और असमानता दूर करने पर लगाते हैं लेकिन वे वेल्थ टैक्स जैसे सार्वभौमिक प्रस्तावों का समर्थन नहीं करते। वहीं दूसरे अन्य इस दौलत को धरती के मनुष्यों की जीवन स्थिति बदलने की जगह अंतरिक्ष में दूसरी धरती खोजने और बसाने पर ख़र्च कर रहे हैं।

अमीर और ग़रीब का फ़र्क़ बीसवीं सदी में दुनिया को रक्तरंजित कर चुका है, इक्कीसवीं सदी इस सीख से क्या सीख पाई है भविष्य बताएगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
शीतल पी. सिंह
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें