loader
प्रतीकात्मक तस्वीर

इस वर्ष 6,500 करोड़पति भारतीय पलायन कर विदेशों में बसने जा रहे : रिपोर्ट 

भारत से हर वर्ष हजारों की संख्या में करोड़पतियों का पलायन हो रहा है। बेहतर सुख सुविधाओं की तलाश में एक बड़ी संख्या में करोड़पति देश छोड़कर विदेशों में जा कर बस रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक करीब 6,500 हाई-नेट वर्थ इंडिविजुअल्स (एचएनआई) यानी करोड़पतियों के 2023 में भारत से बाहर जाने की संभावना है। ऐसा नहीं है कि बेहद अमीर तबके का हजारों की संख्या में हर वर्ष पलायन सिर्फ भारत में हो रहा है। यह पलायन कुछ और भी देशों में हो रहा है। 

करोड़पतियों के देश छोड़ने के मामले में भारत से भी आगे नंबर एक पर चीन है। सबसे ज्यादा संख्या में करोड़पति चीन छोड़कर विदेशों में जा रहे हैं। 

हेनली प्राइवेट वेल्थ माइग्रेशन की 2023 की एक रिपोर्ट में भारत और अन्य देशों के करोड़पतियों को लेकर यह खुलासा हुआ है। 

रिपोर्ट में है कि इस वर्ष भारत के करोड़पतियों की यह संख्या वर्ष 2022 की तुलना में 13 प्रतिशत कम है। पिछले साल भारत से 7,500 करोड़पतियों के देश छोड़ने का अनुमान है। 

रिपोर्ट के मुताबिक, इस वर्ष होने वाले करोड़पतियों के पलायन में चीन शीर्ष पर है। चीन से इस वर्ष 13,500 करोड़पतियों पलायन कर अन्य देशों में बस सकते हैं। 

 करोड़पतियों के देश छोड़ने के मामले में 3,200 की संख्या के साथ ब्रिटेन तीसरे और 3,000 की संख्या के साथ रूस चौथे नंबर पर है। 

ताजा ख़बरें

कौन हैं हाई-नेट वर्थ इंडिविजुअल्स  

इन्वेस्टमेंट कंसल्टेंसी फर्म हेनले एंड पार्टनर्स के अनुसार हाई-नेट वर्थ इंडिविजुअल्स वैसे व्यक्ति होते हैं जिनके पास 1 मिलियन डॉलर (या 8.22 करोड़ रुपये) की निवेश योग्य संपत्ति है। 

हेनले एंड पार्टनर्स कहता है कि नए करोड़पति पैदा करने की भारत की क्षमता को देखते हुए, यह कोई चिंता की बात नहीं है। भारत के पास हर साल नए करोड़पतियों को पैदा करने की क्षमता है।

भारत से करोड़पति पलायन क्यों कर रहे हैं ?

रिपोर्ट में कहा गया है कि हाल के दिनों में  ज्यादातर निवेशक अपने परिवारों को सुरक्षा, शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाएं, जलवायु परिवर्तन और यहां तक कि क्रिप्टो फ्रेंडली माहौल जैसे कारणों को लेकर भी किसी और देश में बसने पर विचार कर रहे हैं। 

रिपोर्ट कहती है कि भारत में टैक्स ज्यादा होना भी इस पलायन का कारण है। निवेशक अब ऐसी जगह रहना चाहते हैं जहां उन्हें कम से कम टैक्स देना पड़े। ऐसे में टैक्स कानूनों ने भी हजारों करोड़पतियों को दूसरे देश में जाकर बसने के लिए प्रेरित किया है। 

दुनिया से और खबरें

कौन-कौन देश हैं पलायन करने वालों की खास पसंद 

हेनली प्राइवेट वेल्थ माइग्रेशन की 2023 की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि पलायन करने वाले करोड़पति भारतीयों  के लिए दुबई और सिंगापुर सबसे पसंदीदा स्थान हैं। 

गोल्डन वीजा जैसे प्रोत्साहन, टैक्स कम देना, व्यापार करने के लिए बेहतर पारिस्थितिकी तंत्र,  सुरक्षित और शांतिपूर्ण वातावरण जैसी सुविधाओं वाले देश पसंद किए जा रहे हैं।  सिंगापुर और दुबई के अलावा,ऑस्ट्रेलिया भी ऐसे भारतीय अमीरों का पसंदीदा देश है।  

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें