loader

कोरोना में अब सबसे आगे अमेरिका, 24 घंटे में 17 हज़ार नये मामले

कोरोना वायरस तेज़ी से फैलने के मामले में अमेरिका ने अब सबको पीछे छोड़ दिया है। यानी दुनिया में अब सबसे ज़्यादा इस वायरस के मरीज अमेरिका में हो गए हैं। 24 घंटे में 17166 नये मामले सामने आने के साथ ही अमेरिका में पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 85 हज़ार से ज़्यादा हो गई है। मरने वालों की संख्या बढ़कर क़रीब 1300 हो गई है। यह पहली बार है कि चीन से भी ज़्यादा किसी देश में पॉजिटिव मामले आए हों। फ़िलहाल चीन में क़रीब 81 हज़ार पॉजिटिव केस आए हैं। चीन ने इस वायरस को नियंत्रित कर लिया है और वहाँ हर रोज़ अब सिर्फ़ 50-60 मामले सामने आ रहे हैं।  

यह उस अमेरिका का हाल है जो दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश है और उसकी स्वास्थ्य व्यवस्था काफ़ी उम्दा मानी जाती है। 

ताज़ा ख़बरें

अमेरिका में कोरोना वायरस के तेज़ी से फैलने पर विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ ने दो दिन पहले ही चेताया था कि यूरोप के बाद अब कोरोना महामारी का केंद्र अमेरिका हो सकता है। तब सबसे ज़्यादा कोरोना पॉजिटिव केसों के मामले में चीन और इटली के बाद अमेरिका तीसरे नंबर पर पहुँचा था। पिछले एक हफ़्ते में वहाँ इन मामलों की संख्या तेज़ी से बढ़ी है। 

अमेरिका में स्थिति बिगड़ने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप निशाने पर हैं। आरोप लगाया जा रहा है कि ट्रंप प्रशासन ने इस महामारी को नियंत्रित करने के लिए तेज़ी नहीं दिखाई और इस पूरे मामले में लचर रवैया अपनाया। आरोप ये भी लगाए जा रहे हैं कि चीन के बाद यूरोप के देशों में हालत बिगड़ने पर भी ट्रंप सरकार नहीं चेती और सख़्त क़दम नहीं उठाए गए। इसी कारण अब यह वायरस तेज़ी से फैल रहा है। पॉजिटिव मामले तो तेज़ी से बढ़े ही हैं, मौत के मामले भी हाल के दिनों में ज़्यादा आए हैं।

सम्बंधित ख़बरें

फ़िलहाल यूरोप इस महामारी का केंद्र है। यूरोप में इटली, स्पेन, जर्मनी और फ्रांस में सबसे ज़्यादा मामले सामने आए। इटली में हालत बिगड़ने का ही नतीजा था कि डब्ल्यूएचओ ने क़रीब 15 दिन पहले कहा था कि कोरोना वायरस महामारी का केंद्र यूरोप हो गया है। पहले यह चीन में था। चीन ही वह देश है जिसके वुहान शहर में इस वायरस का पहला मामला सामने आया था। तब डब्ल्यूएचओ ने कहा था कि हर रोज़ अब यूरोप में उतने पॉजिटिव केस आ रहे हैं जितने केस चीन में भी कभी नहीं आए थे। अब वैसी ही स्थिति अमेरिका में भी बनने लगी है।

दुनिया भर में कोरोना का वायरस तेज़ी से फैल रहा है और अब तक 5 लाख 31 हज़ार से ज़्यादा मामले सामने आ चुके हैं। 24 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। तीसरे स्थान पर इटली है और वहाँ क़रीब 80 हज़ार केस आए हैं। सबसे ज़्यादा मौत इटली में ही हुई है और संख्या 8200 से भी ज़्यादा हो गई है। स्पेन में 57 हज़ार और जर्मनी में 43 हज़ार से ज़्यादा मामले सामने आए हैं। 

दुनिया से और ख़बरें

भारत में भी कोरोना वायरस पॉजिटिव मामले में अब काफ़ी ज़्यादा आने लगे हैं और यह संख्या अब 700 को छूने वाली है। गुरुवार को 88 नये मामले आए। अब तक 16 लोगों की इस वायरस से मौत हो गई है। सरकार ने हाल के दिनों में सख़्त क़दम उठाए हैं लेकिन लगता है इसका असर अब तक दिखना शुरू नहीं हुआ है। 24 मार्च को लॉकडाउन के बाद से हर रोज़ 50 से ज़्यादा ही मामले सामने आ रहे हैं। पिछले दो दिनों में तो क़रीब पौने दो सौ मामले बढ़े हैं। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी कहा है कि सिर्फ़ लॉकडाउन से इस वायरस को ख़त्म नहीं किया जा सकता है। इसे ख़त्म करने के लिए आक्रामक उपाए उठाने होंगे। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अधानोम ने कहा कि ऐसे मामलों को ढूँढना, अलग-थलग करना, जाँच करना और इसका निशान पता करना ही सबसे बढ़िया और सबसे तेज़ तरीक़ा है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें