loader
इस्राइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और सऊदी क्राउन प्रिंस सलमान

अमेरिकी एफ-15 मध्य पूर्व में तैनात, इजराइल-सऊदी अरब डील ठंडे बस्ते में

इज़राइल-हमास युद्ध के बाद एक और महत्वपूर्ण घटनाक्रम में खाड़ी क्षेत्र में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए अमेरिकी एफ-15 स्ट्राइक ईगल लड़ाकू विमान मध्य पूर्व इलाके में पहुंच गया, उनकी रणनीतिक तैनाती की जा रही है। अमेरिकी वायु सेना के लेफ्टिनेंट जनरल एलेक्सस जी. ग्रिनकेविच ने कहा, "अमेरिकी सेना पूरे मध्य पूर्व में स्थायी सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। लड़ाकू विमानों को तैनात करके हम अपनी साझेदारी और क्षेत्र में सुरक्षा को मजबूत कर रहे हैं।"

दूसरी तरफ रॉयटर्स को रियाध से जुड़े दो सूत्रों ने बताया कि सऊदी अरब इजराइल के साथ संबंधों को सामान्य बनाने की अमेरिका समर्थित योजनाओं को ठंडे बस्ते में डाल रहा है। इजराइल-हमास युद्ध बढ़ने के साथ ही सऊदी अरब अपनी विदेश नीति की प्राथमिकताओं पर तेजी से पुनर्विचार कर रहा है। 
ताजा ख़बरें

इजराइल-हमास युद्ध ने सऊदी अरब को ईरान के साथ जुड़ने के लिए प्रेरित किया है। सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने इसी हफ्ते सबसे पहले पहला फोन ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी को किया। दो सूत्रों ने रॉयटर्स को बताया कि इजराइल के साथ सामान्य संबंध बनाने पर अमेरिका समर्थित वार्ता में अब देरी होगी। हालांकि इजराइल-सऊदी संबंध अमेरिका के लिए सबसे महत्वपूर्ण है।

7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमास के हमले से पहले इज़राइली और सऊदी दोनों नेता कहते रहे थे कि वे एक ऐसे समझौते की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं जो मध्य पूर्व को नया आकार देगा। यानी दोनों देश अप्रत्यक्ष रूप से कह रहे थे कि मध्य पूर्व में नया समीकरण बढ़ने जा रहा है और इसमें ईरान कहीं नहीं होगा। वक्त का पहिया तेजी से घूम उठा।
सऊदी अरब यह तक संकेत दे रहा था कि बेशक इजराइल ने फिलिस्तीनियों को कोई रियायत नहीं दी है, इसके बावजूद वो अमेरिकी रक्षा समझौते को पटरी से उतरने नहीं देगा। सऊदी अरब, इस्लाम की जन्मस्थली है और इसके दो सबसे पवित्र स्थल मक्का-मदीना वहां हैं। जहां काबा है। पूरी दुनिया के मुसलमान वहां जाते हैं। युद्ध शुरू होने के बाद सऊदी अरब के तमाम शहरों और कस्बों में फिलिस्तीनियों के समथर्थन में जबरदस्त प्रदर्शन हो रहे हैं। जिसे सऊदी हुकूमत चाहकर भी नजरन्दाज नहीं कर सकती।

सूत्र ने रॉयटर्स से कहा कि बातचीत तो अब जारी नहीं रखी जा सकती। जब कभी इस पर फिर से चर्चा शुरू होगी तो फिलिस्तीनियों के लिए इजराइली रियायतों के मुद्दे को सऊदी अरब को प्राथमिकता देना होगा।  रॉयटर्स ने इस मुद्दे पर सऊदी सरकार की टिप्पणी का अनुरोध किया, लेकिन उसे काई जवाब नहीं मिला।

बहरहाल, ईरान के प्रधानमंत्री इब्राहीम रईसी और सऊदी क्राउन प्रिंस के बीच 45 मिनट तक  बातचीत हुई। इस बातचीत को ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनाई का भी समर्थन प्राप्त था। हालांकि दोनों देशों ने आधिकारिक तौर पर कहा कि इस युद्ध को रुकवाने के लिए प्रयासों पर बातचीत हुई लेकिन विश्लेषकों का कहना है कि यह सिर्फ बातचीत नहीं है। यह सऊदी नीतियों को बदलने का संकेत भी है। जबकि अमेरिकी सुरक्षा अधिकारी कह रहे हैं कि अभी हमारा ध्यान दूसरी चुनौतियों की तरफ है। इस पर बाद में बात होगी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें