loader

ब्रिटेन: एस्ट्राज़ेनेका की वैक्सीन और खून के थक्कों के बीच मिला लिंक

एस्ट्राज़ेनेका-ऑक्सफ़ोर्ड की वैक्सीन को लेकर उठे सवाल गंभीर होते जा रहे हैं। ब्रिटेन की मेडिसन और हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेग्युलेटरी एजेंसी ने पाया है कि इसकी वैक्सीन और ख़ून के थक्के जमने के बीच कोई मजबूत संपर्क है।

इस यूरोपियन मेडिसन एजेंसी ने कहा है कि हालांकि इस तरह ख़ून के थक्के जमने और प्लेटलेट्स गिर जाने के मामले बेहद कम हैं। इस एजेंसी ने 22 मार्च के बाद आए ऐसे 86 मामलों को देखा है और इनमें 18 ऐसे मामले थे, जहां पर लोगों की मौत हो गई। 4 अप्रैल तक ब्रिटेन और यूरोप में ख़ून के थक्के जमने के 222 मामले सामने आए थे। इसके बाद ब्रिटेन ने फ़ैसला लिया है कि वह इस वैक्सीन को युवाओं-व्यस्कों को नहीं लगाएगा। 

ताज़ा ख़बरें

महिलाओं में ज़्यादा मामले 

अभी तक ऐसे जितने भी मामले आए हैं, उनमें अधिकांश 60 साल से कम उम्र की महिलाओं के हैं और ऐसा वैक्सीन की पहली डोज लेने के दो हफ़्ते के भीतर हुआ है। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि यह नहीं कहा जा सकता कि दूसरी डोज से इन लोगों पर क्या असर होगा। 

इस ख़बर से सबसे ज़्यादा चिंता उन लोगों को होगी जो एस्ट्राज़ेनेका की वैक्सीन की एक डोज ले चुके हैं और जिन्हें अब दूसरी डोज लगनी है। हालांकि नियामक इस बात को भी मानते हैं कि फिर भी ये वैक्सीन सुरक्षित और प्रभावी है और इसे इस्तेमाल करना है या नहीं, इसका फ़ैसला उन्होंने बाक़ी देशों पर छोड़ दिया है। 

इसे देखते हुए ब्रिटेन ने बुधवार को कहा है कि ऐसे लोग जिनकी उम्र 30 साल से नीचे है, उन्हें एस्ट्राज़ेनेका की वैक्सीन का विकल्प दिया जाना चाहिए। यूरोप के देशों की तमाम सरकारें और नियामक पूरे हालात पर पैनी निगाह रख रहे हैं और कुछ मामलों में कार्रवाई भी कर रहे हैं। 

ये सारी चिंताएं सामने आने के बाद एस्ट्राजेनेका ने कहा है कि वह इन सभी मामलों में से हर एक का अलग-अलग अध्ययन कर रही है। इसके साथ ही वह नियामकों के साथ भी इस मामले को देख रही है। 

दुनिया से और ख़बरें

एस्ट्राज़ेनेका की वैक्सीन को लेकर चिंता इतनी है कि यूरोप के कई देशों में इसके इस्तेमाल के बाद आ रही दिक्कतों को देखते हुए दक्षिण कोरिया ने 60 साल से नीचे के लोगों को इस वैक्सीन को लगाने से मना कर दिया है। कनाडा ने भी मार्च के अंत में 55 साल से कम उम्र के लोगों को यह वैक्सीन लगाए जाने पर रोक लगा दी थी। इससे पहले कैमरून ने भी एस्ट्राजेनेका के टीके पर रोक लगा दी थी। इससे पहले भी एस्ट्राज़ेनेका की वैक्सीन पर यूरोप के कई देशों में कुछ वक़्त के लिए रोक लगाई गई थी। 

एस्ट्राज़ेनेका-ऑक्सफ़ोर्ड ने भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया से करार किया है और लाखों लोगों को यह वैक्सीन लगाई जा रही है। 

एस्ट्राज़ेनेका की वैक्सीन का इस्तेमाल दुनिया के कई देशों में किया जा रहा है। ऐसे में अगर ब्रिटेन और यूरोपीय देशों में इस तरह की बात सामने आती है तो निश्चित रूप से दुनिया भर में तेज़ी से चल रहे टीकाकरण के कार्यक्रम को बड़ा धक्का लगेगा। क्योंकि कोरोना की दूसरी लहर  से दुनिया के कई देश जूझ रहे हैं और भारत में भी इस लहर में संक्रमण के मामले तेज़ रफ्तार से बढ़ रहे हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें