loader
यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की

राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की की हत्या के लिए रूस ने भाड़े के हत्यारे यूक्रेन भेजेः रिपोर्ट

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की की हत्या के लिए अफ्रीका से 400 से अधिक भाड़े के सैनिकों को भेजा गया है। भाड़े के हत्यारों की लोकेशन अफ्रीका रहती है, लेकिन वे लोग दुनिया के किसी भी कोने में आपराधिक गतिविधियों की डील करते रहते हैं। वैगनर समूह के नाम वाले एक निजी मिलिशिया ने कथित तौर पर व्लादिमीर पुतिन के आदेश पर ज़ेलेंस्की और 23 अन्य सरकारी लोगों को खत्म करने का प्लॉट तैयार किया है। ताकि रूस को यूक्रेन पर कब्जा करने का आसान मौका मिल सके। 
ताजा ख़बरें
टाइम्स के अनुसार, रूसी राष्ट्रपति के करीबी सहयोगी ओलिगार्च येवगेनी प्रिगोज़िन, जिन्हें पुतिन के किचन कैबिनेट का शख्स भी कहा जाता है, पांच हफ्ते पहले इस मिशन के लिए अफ्रीका गए थे। वैगनर ग्रुप को इस मिशन के बदले मोटी राशि देने का वादा किया गया है। कहा जाता है कि बहुत टॉप लेवल के प्रशिक्षित भाड़े के हत्यारे क्रेमलिन की हरी झंडी का इंतजार कर रहे हैं। उनकी हिट लिस्ट में यूक्रेन के प्रधानमंत्री, पूरी कैबिनेट, कीव विटाली क्लिट्स्को के मेयर और उनके भाई आदि भी शामिल हैं। इसकी सूचना जैसे ही यूक्रेन को मिली, कीव में 36 घंटे का बहुत कड़ा कर्फ्यू घोषित कर दिया गया। इसकी वजह यह बताई गई कि कर्फ्यू की स्थिति में अगर अफ्रीकन समूह के लोग सड़कों पर आते हैं तो उनकी पहचान आसानी से हो जाएगी।
Russia sent hired killers to Ukraine to assassinate President Zelensky: report - Satya Hindi
वैगनर किलर ग्रुप के सदस्यों का यह फोटो सीरिया में खींचा गया था, इस ग्रुप के लोग कई देशों में पैसे के बदले आपराधिक गतिविधियों को अंजाम देते हैं। (फोटो दे डेली मेल के सौजन्य से)
वैगनर समूह की गतिविधियों की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने टाइम्स को बताया कि जनवरी में 2,000 से 4,000 भाड़े के सैनिक वास्तव में यूक्रेन पहुंचे थे। कुछ को दोनेत्स्क विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्रों में भेजा गया था। कुछ में लुहान्स्क में और 400 भाड़े के सैनिकों को ज़ेलेंस्की को खत्म करने के लिए बेलारूस से कीव की ओर भेजा गया था।
एक अन्य सूत्र ने दावा किया कि बाद में भाड़े के हत्यारों को थोड़े इंतजार के लिए कहा गया। क्योंकि पुतिन फिर ज़ेलेंस्की के साथ 'शांति वार्ता' के मौके तलाशने लगे।

कहा जाता है कि यह समूह ज़ेलेंस्की और उनके सहयोगियों को अपने मोबाइल फोन के जरिए ट्रैक कर रहा था। वो ये जानने की कोशिश करता रहा कि यूक्रेनी राष्ट्रपति किस समय कहाँ हैं।
हत्या की योजना की इन सूचनाओं ने ज़ेलेंस्की को विचलित नहीं किया। उन्होंने यूक्रेन के लोगों को संबोधित करने के दौरान यह स्वीकार किया कि वो 'टारगेट नंबर एक' हैं। उन्हें पता था कि रूसी स्पेशल फोर्स उनका शिकार करने निकले हैं। जब अमेरिका ने उन्हें वहां से सुरक्षित निकालने की पेशकश की, तो उन्होंने राष्ट्रपति जो बाइडेन से कहा: 'मुझे गोला-बारूद चाहिए, सवारी नहीं।' वैगनर ग्रुप ने सीरिया सहित पूरे अफ्रीका और मध्य पूर्व में गुप्त अभियान चलाए हैं। इस समय वो यूक्रेन में रूसी टैंकों को राजधानी कीव में गाइड करने के लिए जमीन पर हैं।

सूत्रों ने टाइम्स को बताया कि रूसी सेना को बताए जाने से बहुत पहले दिसंबर में मिलिशिया को यूक्रेन पर पुतिन की योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई थी।
संयुक्त सेना कमान के पूर्व कमांडर जनरल सर रिचर्ड बैरन्स ने कहा: वे बहुत प्रभावी हैं क्योंकि उन्हें खोज पाना मुश्किल है। वे खतरनाक हैं, बहुत हिंसक गतिविधियां कर गायब हो सकते हैं। उस समय यह पता लगाना मुश्किल होगा कि उसका जिम्मेदार कौन था। वे चूंकि सीधे तौर पर रूसी सरकार से नहीं जुड़े हैं और इसलिए वे फौरन खंडन करने की स्थिति में भी रहते हैं। 

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पुतिन को अपने सैनिकों और जनरलों से यूक्रेन पर हमले की योजनाओं का विरोध करने की आशंका थी। इसलिए कुछ को मार डाला गया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें