loader

ब्राज़ीली राष्ट्रपति बोसोनारो का नुस्खा, कोरोना नियंत्रित नहीं हो तो आँकड़े ही छुपा दो!

महिला विरोधी, समलैंगिक विरोधी बयान देने और यंत्रणा को समर्थन करने के लिए विवादों में रहे ब्राज़ील के राष्ट्रपति जईर बोसोनारो अब कोरोना वायरस के आँकड़ों में हेरफेर को लेकर चर्चा में हैं। उन्होंने देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को लेकर इकट्ठे किए गए आँकड़ों को हटवा दिया है। वह पहले भी कोरोना वायरस के ख़तरों को कम कर आँकते रहे हैं और हाल ही में उन्होंने स्वास्थ्य मंत्रालय में मेडिकल से जुड़े विशेषज्ञों को हटाकर सेना के अधिकारियों को वहाँ बिठा दिया था। वह लॉकडाउन पर दिए बयान को लेकर भी विवादों में रहे थे। 

ताज़ा ख़बरें

ब्राज़ील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक वेबसाइट से कोविड-19 का डाटा हटा दिया है। ये वे दस्तावेज़ थे जो इस पूरे समय राज्य और नगरपालिका द्वारा महामारी के निरीक्षण करते हुए तैयार किये गए थे। इसके साथ ही मंत्रालय ने कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज़ों की संख्या देना भी बंद कर दिया है। कोरोना वायरस के मामलों में ब्राज़ील की जानकारी covid.saude.gov.br वेबसाइट के ज़रिए मिलती थी। शुक्रवार को पेज बंद किया गया और शनिवार को नए फ़ॉर्मेट के साथ इसे दोबारा शुरू किया गया। इसमें पिछले 24 घंटे के संक्रमित मामले, मौत का आँकड़ा और ठीक होने वाले मरीज़ों की ही संख्या दी हुई थी।

ब्राज़ील दुनिया में कोरोना वायरस से सबसे ज़्यादा प्रभावित देश है। अमेरिका के बाद ब्राज़ील में ही सबसे ज़्यादा कोरोना वायरस के मामले आए हैं। जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार ब्राज़ील में यह आँकड़ा 6 लाख 91,000 से अधिक पहुँच गया है। वहाँ मृतकों की संख्या भी 36 हज़ार से ज़्यादा हो गई है।

बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आँकड़ा हटाए जाने से और कोरोना मरीज़ों की संख्या देने से पहले ही हाल ही में तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री से बोसोनारो की तीखी बहस हुई थी। 

आँकड़ों में बदलाव से पहले ही तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री नील्सन टीच ने इस्तीफ़ा दे दिया था। इसके बाद बोसोनारो ने अपने पसंदीदा व्यक्ति एदुआर्दो पज़ेलो को स्वास्थ्य मंत्रालय की ज़िम्मेदारी सौंपी।

आँकड़ों पर बोसोनारो की सफ़ाई

बोसोनारो ने ट्वीट कर कहा कि इकट्ठा किया गया आँकड़ा देश में कोरोना की स्थिति को सही ढंग से पेश नहीं कर पा रहा है, इसलिए कोरोना के इलाज और सक्रिय मामलों की जानकारी देने के लिए एक नए सिस्टम की तैयारी की जा रही है। उन्होंने कहा कि मामलों की रिपोर्टिंग और इलाज की पुष्टि के बारे में अन्य कार्रवाइयाँ चल रही हैं। बोसोनारो ने दावा किया कि उन्होंने अपने देश में कोरोना के ख़तरे को कम किया है।

दुनिया से और ख़बरें

कोरोना वायरस से लड़ने में नाकामी के आरोप झेल रहे ब्राज़ील के राष्ट्रपति जईर बोसोनारो एक बार फिर आलोचकों के निशाने पर हैं। राष्ट्रपति बोसोनारो ने अप्रैल महीने में देश की राजधानी ब्रासीलिया में लॉकडाउन हटाने की माँग कर रहे प्रदर्शनकारियों को सम्बोधित किया था और उनका समर्थन किया था। यानी वह ख़ुद लॉकडाउन के ख़िलाफ़ हुई रैली में शामिल रहे थे। यदि किसी देश का राष्ट्रपति अपने ही देश में हो रहे विरोध प्रदर्शन का समर्थन करे, उसमें शामिल हो जाए या वहाँ लोगों के बीच भाषण देने पहुँच जाए तो आप क्या कहेंगे?

वैसे उस आदमी के बारे में कहा कहा जा सकता है जिन्होंने बलात्‍कार संबंधी क़ानून पर बहस के दौरान सांसद मारियो के लिए अपशब्‍दों का इस्‍तेमाल करते हुए कहा था, 'मैं अगर बलात्‍कार कर सकता तो भी आपका बलात्‍कार नहीं करता, क्‍योंकि आप इस योग्‍य नहीं।' बोसोनारो के इस बयान की दुनिया भर में तीखी आलोचना हुई और ब्राज़ील में उन पर 10000 ब्राज़ीलियन रियाल का जुर्माना लगाया गया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें