loader

ब्रिक्स का विस्तार होगा, अगले साल से 6 देश और शामिल होंगे

ब्रिक्स देशों के समूह में जल्द ही कुल 11 सदस्य देश होने वाले हैं। दरअसल, दक्षिण अफ्रीका में हुए ब्रिक्स देशों के सम्मेलन में 6 नये देशों को सदस्य के रूप में शामिल करने की तैयारी की घोषणा हुई है।

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने गुरुवार को कहा कि ब्रिक्स देशों के समूह ने इस सप्ताह जोहान्सबर्ग में एक शिखर सम्मेलन में छह देशों- अर्जेंटीना, मिस्र, ईरान, इथियोपिया, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात को नया सदस्य बनने के लिए आमंत्रित करने का फैसला किया है।

दुनिया से और ख़बरें

ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका वाले ब्रिक्स गुट के विस्तार पर बहस गुरुवार को जोहान्सबर्ग में समाप्त हो रहे तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन के एजेंडे में शीर्ष पर है।

जबकि सभी ब्रिक्स सदस्यों ने सार्वजनिक रूप से ब्लॉक को बढ़ाने के लिए समर्थन व्यक्त किया है, नेताओं के बीच मतभेद यह था कि कितने सदस्य देश बढ़ाए जाएँ और कितनी जल्दी विस्तार किया जाए।

इसको लेकर रामफोसा ने जोहान्सबर्ग में कहा, 'ब्रिक्स विस्तार प्रक्रिया के पहले चरण पर हमारी आम सहमति है। हमने अर्जेंटीना गणराज्य, मिस्र के अरब गणराज्य, इथियोपिया के संघीय लोकतांत्रिक गणराज्य, ईरान के इस्लामी गणराज्य,  सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात को पूर्ण सदस्य बनने के लिए आमंत्रित करने का निर्णय लिया है।' उन्होंने कहा, 'सदस्यता पहली जनवरी, 2024 से प्रभावी होगी।'

ताज़ा ख़बरें

उन्होंने कहा, 'हम ब्रिक्स के साथ साझेदारी बनाने में अन्य देशों के हितों को महत्व देते हैं और हमने अपने विदेश मंत्रियों को ब्रिक्स साझेदारी मॉडल और संभावित देशों (जो समूह में शामिल होना चाहते हैं) की सूची को और विकसित करने का काम सौंपा है।'

शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत ने हमेशा ब्रिक्स के विस्तार का पूरा समर्थन किया है क्योंकि उसका मानना ​​है कि नए सदस्यों के जुड़ने से समूह और मजबूत होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा, 

मुझे विश्वास है कि हम समूह के नए सदस्य देशों के साथ काम करके ब्रिक्स को नई गतिशीलता देने में सक्षम होंगे। इन सभी देशों के साथ भारत के बहुत गहरे और ऐतिहासिक संबंध रहे हैं।


नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री, भारत

उन्होंने कहा, 'हमने ब्रिक्स के विस्तार का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। इससे इस बहुध्रुवीय विश्व में अनेक देशों की आस्थाएं और मजबूत होंगी। मुझे खुशी है कि हमारी टीमें ब्रिक्स के विस्तार के लिए मार्गदर्शक सिद्धांतों, मानकों, मानदंडों और प्रक्रियाओं पर सहमत हुई हैं।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें