loader
कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो और विदेश मंत्री एस जयशंकर।

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने कहा- भारत से बातचीत में यूएस हमारे साथ

भारत-अमेरिका के विदेश मंत्रियों की बातचीत के बीच कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा है कि "भारत से बातचीत में अमेरिका हमारे साथ रहा है। हमारा साथ दिया। भारत सरकार के एजेंटों ने कनाडाई धरती पर एक कनाडाई नागरिक की हत्या कर दी। हम भारत से पुख़्ता आधार पर कार्रवाई के लिए कह रहे हैं।" उधर भारतीय मीडिया हमें बता रहा है कि विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की। उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की, दोनों पक्ष हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर भारत और कनाडा के बीच राजनयिक विवाद पर चुप्पी साधे रहे।

मॉन्ट्रियल में गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में ट्रूडो ने कहा कि उन्हें लगता है कि यह "बेहद महत्वपूर्ण" है कि कनाडा और उसके सहयोगी दुनिया में भारत के बढ़ते महत्व को देखते हुए उसके साथ "रचनात्मक और गंभीरता से" जुड़ते रहें। उन्होंने कहा कि "भारत एक बढ़ती आर्थिक शक्ति और महत्वपूर्ण जियो पोलिटिकल खिलाड़ी है। जैसा कि हमने पिछले साल अपनी इंडो-पैसिफिक रणनीति प्रस्तुत की थी, हम भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने को लेकर बहुत गंभीर हैं।"
ताजा ख़बरें
नेशनल पोस्ट अखबार ने ट्रूडो के हवाले से कहा, "जाहिर तौर पर, बतौर कानून के शासन वाले देश के रूप में, हमें इस बात पर जोर देने की जरूरत है कि भारत हमें इस मामले (आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या) के पूरे तथ्य दे।" ट्रूडो ने कहा कि उन्हें अमेरिका से आश्वासन मिला है कि विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन गुरुवार को वाशिंगटन डीसी में भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ बैठक के दौरान निज्जर की हत्या में भारत की भूमिका के बारे में सार्वजनिक रूप से लगाए गए आरोपों को उठाएंगे। 

जस्टिन ट्रूडो ने कहा- "यह कुछ ऐसा है जिसे सभी लोकतांत्रिक देशों, कानून के शासन का सम्मान करने वाले सभी देशों को गंभीरता से लेने की आवश्यकता है। हम सरकार के प्रति अपने नजरिए को भारत सहित अपने सभी भागीदारों को बता चुके हैं। हम कानून के शासन का पालन करते हुए जिम्मेदार तरीके से आगे बढ़ रहे हैं।“
ट्रूडो ने 18 सितंबर को कनाडाई हाउस ऑफ कॉमन्स में कहा था कि कनाडाई सुरक्षा एजेंसियां ​​भारत सरकार के एजेंटों और निज्जर की हत्या के बीच "संभावित संबंध और विश्वसनीय आरोपों" की जांच कर रही हैं। इसके बाद कनाडा ने एक भारतीय डिप्लोमेट को निष्कासित कर दिया था। जवाब में भारत ने ट्रूडो के आरोपों को बेतुका बताते हुए खारिज किया और कनाडा के भी डिप्लोमेट को भारत से निष्कासित कर दिया। भारत ने कनाडा में अपनी वीजा सर्विस को भी बंद कर दिया है।

भारत-यूएसए के विदेश मंत्री मिले

खालिस्तानी अलगाववादी की हत्या को लेकर भारत और कनाडा के बीच बढ़ते राजनयिक विवाद के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यहां विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की। दोनों देशों ने रक्षा, अंतरिक्ष और स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्रों में अपना सहयोग जारी रखने पर सहमति जताई। जयशंकर अमेरिका की पांच दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं। हाल ही में नई दिल्ली में हुए जी-20 शिखर सम्मेलन के बाद दोनों देशों के बीच यह उच्चतम स्तर की बातचीत है।

दुनिया से और खबरें
सिख अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर भारत और कनाडा के बीच राजनयिक विवाद के प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष प्रभावों के बारे में दोनों पक्ष चुप्पी साधे हुए हैं। दोनों की मुलाकात के बाद जब वो लोग रिपोर्टरों के सामने आए तो पत्रकारों ने भारत-कनाडा का मुद्दा उठाया। यूएस के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन चुप रहे। उन्होंने किसी सवाल का जवाब नहीं दिया। दोनों नेताओं भारत-अमेरिका के द्विपक्षीय संबंधों पर सवालों के जवाब दिए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें