loader

चीन ने अमेरिका की स्पीकर नैन्सी पेलोसी पर प्रतिबंध लगाया: रिपोर्ट

चीन ने अमेरिकी हाउस की स्पीकर नैन्सी पेलोसी पर प्रतिबंध लगा दिया है। पेलोसी के परिवार की क़रीबी सदस्यों पर भी यह प्रतिबंध लगाया गया है। उनकी ताइवान की यात्रा के बाद चीन ने इस कार्रवाई की घोषणा की है।

चीन के सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने ख़बर दी है कि चीनी विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी और उनके परिवार के सदस्यों को प्रतिबंधित करने की घोषणा की। ऐसा इसलिए कि उन्होंने चीन की गंभीर चिंता और जोरदार विरोध की अवहेलना की और चीन के ताइवान क्षेत्र का दौरा करने पर वह अड़ी रहीं। 

ताज़ा ख़बरें

ग्लोबल टाइम्स ने विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के हवाले से ख़बर दी है कि पेलोसी की यह यात्रा चीन के आंतरिक मामलों में गंभीरता से हस्तक्षेप करती है, चीन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता को कमजोर करती है, एक-चीन के सिद्धांत को रौंदती है और ताइवान जलडमरूमध्य में शांति और स्थिरता के लिए ख़तरा पैदा करती है।

चीन के विदेश मंत्रालय की इस घोषणा से पहले नैन्सी पेलोसी ने शुक्रवार को ही कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका चीन को ताइवान को अलग-थलग नहीं करने देगा। पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद चीन ने इस द्वीप के चारों ओर अपना सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास शुरू किया। पेलोसी की यात्रा से पहले ही तनाव की स्थिति बन गई थी और यात्रा के बाद तो स्थिति बड़ी नाजुक स्थिति में पहुँच गई। 

पेलोसी की यात्रा के बाद चीन तमतमाया हुआ था। चीन ने ताइवान की हवाई सीमा में संदिग्ध ड्रोन उड़ाए तो जवाब में ताइवान ने उन्हें भगाने के लिए गोलियां बरसाईं। चीनी हैकर्स ने ताइवान रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट पर हमला किया। 

चीन ने गुरुवार को ही ताइवान के आसपास सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया था। इनमें से कुछ अभ्यास द्वीप के 12 समुद्री मील समुद्र और हवाई क्षेत्र के भीतर हुआ।
रिपोर्टों में कहा गया कि ऐसा पहले कभी नहीं हुआ और मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने संभावित कदम को "ताइवान के समुद्र और हवाई इलाके की नाकाबंदी" करार दिया।
दुनिया से और ख़बरें

वैसे, ताइवान है तो छोटा द्वीप, लेकिन यह अमेरिका और चीन के गले की हड्डी की तरह है जिसे न उन्हें उगलते बनता है और न ही निगलते। ताइवान एक स्वशासित क्षेत्र है। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने स्व-शासित ताइवान को कभी नियंत्रित नहीं किया है, लेकिन यह द्वीप को अपने क्षेत्र के हिस्से के रूप में देखता है और एक दिन ज़रूरत पड़ने पर इसे बलपूर्वक हथियाने की बात कहता रहा है। चीन कहता रहा है कि वह ताइवान पर अपने राष्ट्रीय हितों की रक्षा के लिए तैयार है और वह कहता है कि 'ताइवान चीन के क्षेत्र का एक अविभाज्य हिस्सा है'।

china sanctions us house speaker nancy pelosi after taiwan visit - Satya Hindi

'एक चीन' नीति के तहत अमेरिका बीजिंग को चीन की सरकार के रूप में मान्यता देता है और ताइवान के साथ उसके राजनयिक संबंध नहीं हैं। हालाँकि, ऐसी रिपोर्टें रही हैं कि यह ताइवान के साथ अनौपचारिक संपर्क बनाए रखता है, जिसमें ताइवान की राजधानी ताइपे में एक वास्तविक दूतावास भी शामिल है। अमेरिका इस द्वीप की रक्षा के लिए सैन्य उपकरणों की आपूर्ति करता रहा है। वह इसे सामरिक रूप से काफी अहम द्वीप मानता है और इससे चीन पर नज़र रखने में मदद मिलती है। चीन को यह खटकता है।

ख़ास ख़बरें

ऐसे हालात में अंतरराष्ट्रीय मामलों के जानकार इस मुद्दे पर दोनों देशों के बीच हालात बिगड़ने की आशंका जता रहे हैं। पेलोसी की इस यात्रा को लेकर एक अमेरिकी राजनीतिक टिप्पणीकार, लेखक, पुलित्जर पुरस्कार विजेता और द न्यूयॉर्क टाइम्स के साप्ताहिक स्तंभकार थॉमस लॉरेन फ्रीडमैन ने पहले ही आगाह किया था। उन्होंने न्यूयॉर्क टाइम्स के एक लेख में पूछा था, 'यह सब देखते हुए अमेरिकी संसद की अध्यक्ष ने ताइवान का दौरा करने और चीन को जानबूझकर उकसाने का विकल्प क्यों चुना?' उन्होंने लिखा है कि यूक्रेन युद्ध ख़त्म नहीं हुआ है। फिर भी इस सब के बीच में हम ताइवान पर चीन के साथ संघर्ष का जोखिम उठाने जा रहे हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें