loader

व्हाइट हाउस में 'कमांडर' का जलवा, जब बाइडन उससे खेलने लगे

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के परिवार में सोमवार को एक पपी शामिल किया गया, जिसका नाम कमांडर है। कमांडर की फोटो राष्ट्रपति खुद ट्वीट की है।

अमेरिका में तमाम राष्ट्रपति पशुओं, पक्षियों के प्रति प्रेम का सार्वजनिक इजहार करते रहे हैं। उसके बाद हर राष्ट्रपति ने किसी न किसी पशु या पक्षी को अपने परिवार का सदस्य बनाया। अब यह वहां की परंपरा में शामिल हो गया।

यह जानना दिलचस्प होगा कि अमेरिका के किस राष्ट्रपति ने किसी पशु को अपने परिवार में शामिल किया।

ताजा ख़बरें

भारत में जब पिछले दिनों प्रधानमंत्री मोदी का राष्ट्रीय पक्षी मोर को दाना चुगाते हुए फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था तो इसे लेकर बहुत चर्चा रही।

हालांकि भारतीय प्रधानमंत्रियों में किसी पशु या पक्षी को पालने की परंपरा नहीं रही। हो सकता है कि किसी प्रधानमंत्री ने कोई पशु पाला हो लेकिन उसके बारे में सार्वजनिक रूप से कभी कोई तथ्य सामने नहीं आया।

कमांडर साहब का इतिहास

अमेरिकी राष्ट्रपति के पशु प्रेम पर तथ्य को आगे बढ़ाने से पहले राष्ट्रपति बाइडन के पपी कमांडर के बारे में कुछ दिलचस्प बातें जानते हैं।

पहले तो ये बता दें कि राष्ट्रपति बाइडेन के पहले डॉगी चैम्प की मौत इसी साल जून में 13 साल की उम्र में हो गई थी। बाइडेन को उसकी मौत पर काफी अफसोस रहा।

Commander' in White House when US President Biden started playing with him - Satya Hindi
जर्मन शेफर्ड नस्ल से ताल्लुक रखने वाले कमांडर साहब 1 सितम्बर को पैदा हुए थे लेकिन राष्ट्रपति निवास व्हाइट हाउस में वो कल सोमवार को पधारे थे।

राष्ट्रपति को यह डॉगी उनके भाई जेम्स बाइडेन और उनकी पत्नी सारा बाइडेन ने गिफ्ट किया है।

राष्ट्रपति बाइडेन के पास एक और जर्मन शेफर्ड है। मेजर नामक यह डॉगी उनके पैतृक शहर विलिमगटन में रहता है।

ट्रंप हुए थे विवादित

बाइडेन से पहले राष्ट्रपति रहे डॉनल्ड ट्रंप ने घोषित रूप से डॉगी नहीं रखा था। उन्होंने पद की शपथ लेने के बाद बयान दिया था कि वो व्हाइट हाउस में कुत्ता नहीं रखेंगे।

Commander' in White House when US President Biden started playing with him - Satya Hindi

उनके इस बयान पर एनिमल लवर्स ने तीखा विरोध किया था। उन्होंने कहा था ट्रंप डॉगी रखें या न रखें लेकिन कुत्ता शब्द का इस्तेमाल करने का उन्हें अधिकार नहीं है।

इसके बाद भी ट्रंप नहीं माने। कई मौकों पर उन्होंने कुत्ता शब्द का इस्तेमाल किया। उनके इन बयानों से लगता था कि ट्रंप को डॉगी से प्यार नहीं था।

बाकी कुछ अलग थे

ट्रंप से पहले बराक ओबामा हों या बुश जूनियर सीनियर, जिमी कार्टर, निक्सन सभी पपी प्रेमी रहे हैं। उनके समय में पपी व्हाइट हाउस की शोभा बढ़ाते रहे हैं।

इस मामले में अब्राहम लिंकन और जॉन एफ. केनेडी थोड़ा अलग था। इन सभी ने पपी तो रखे लेकिन इनका पहला प्रेम घोड़े (हार्स) थे। दोनों को घोड़ों से बहुत लगाव था।

इसी तरह रूजवेल्ट हों या अन्य सभी पपी प्रेमी रहे हैं।

बहरहाल, बाइडेन के कमांडर को यूएस मीडिया ने काफी कवरेज दिया।

बाइडेन दंपती की कमांडर से खेलते हुए फोटो और वीडियो भी टीवी और अखबारों में नजर आए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें