loader

चीन: कोरोना के 30,000 से ज्यादा मामले, कड़े प्रतिबंध लागू 

चीन में कोरोना ने एक बार फिर लोगों को दहशत में ला दिया है। चीन में बुधवार को कोरोनावायरस के 31,454 नए मामले दर्ज किए गए। नेशनल हेल्थ ब्यूरो ने कहा है कि इसमें से 27,517 मामले बिना लक्षणों वाले थे। पिछले हफ्ते तक औसत मामले 22000 के आंकड़े के आसपास थे लेकिन अब यह तेजी से बढ़ रहे हैं। 

बीजिंग के दक्षिण-पश्चिम में स्थित शहर शिजियाझुआंग के कुछ क्षेत्रों में लोगों को घरों के भीतर रहने के लिए कहा गया है। सरकार बड़े पैमाने पर टेस्टिंग करा रही है। 

हालात को देखते हुए चीन की राजधानी बीजिंग में बेहद कड़े नियमों के साथ जीरो कोविड-19 पॉलिसी को लागू कर दिया है। बताना होगा कि कोरोना के संक्रमण का सबसे पहले मामला चीन में ही आया था और उसके बाद यह दुनिया भर में फैल गया था। 

भारत में भी इसका अच्छा खासा असर रहा था और लाखों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। 

ताज़ा ख़बरें
कोरोना को रोकने के लिए चीन के द्वारा एक बार फिर लॉकडाउन लगाने और कड़े प्रतिबंध लागू करने की वजह से वहां के लोग परेशान हैं। इससे चीन की अर्थव्यवस्था पर भी असर पड़ रहा है। 

व्यापार पर असर

चीन में सरकार चला रही कम्युनिस्ट पार्टी ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि वह जीरो कोविड पॉलिसी में ढील देगी लेकिन कोरोना की नई लहर की वजह से बीजिंग सहित चीन के कुछ बड़े शहरों में ऐसा करना संभव नहीं है। इसके उलट स्टोर और दफ्तरों को बंद कर दिया गया है और फैक्ट्रियों को आदेश दिया गया है कि वहां काम करने वाले कर्मचारी बाहर के लोगों के संपर्क में ना आ सकें। इस वजह से कंपनियों में कामकाज प्रभावित हुआ है और इसका व्यापार और अर्थव्यवस्था पर सीधा असर पड़ रहा है। 

इस बीच, सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें चीन के झेंग्झौ शहर में एप्पल आईफोन कंपनी के प्लांट में हंगामा होता दिख रहा है। बताया जा रहा है कि कोरोना के लेकर लगाए गए कड़े नियमों और बकाया सैलरी के मुद्दे पर कंपनी के कर्मचारियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच में जबरदस्त भिड़ंत हुई है। सुरक्षाकर्मियों ने एप्पल कंपनी के कर्मचारियों को काबू में करने के लिए बल प्रयोग किया। 

दुनिया से और खबरें

5 दिन का लॉकडाउन 

झेंग्झौ शहर में 5 दिन के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया है। स्थानीय अफसरों ने कहा है कि झेंग्झौ के सिटी सेंटर के लोग तब तक बाहर नहीं जा सकते जब तक उनके पास कोरोना का नेगेटिव टेस्ट रिजल्ट और अफसरों की अनुमति न हो और जरूरत पड़ने पर ही लोग शहर से बाहर जाएं। 

बुधवार देर रात को जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि इस शहर के आठ जिलों के लोगों को अगले पांच दिन तक हर दिन न्यूक्लिक एसिड टेस्ट कराना होगा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें