loader
डलास एयर शो में भीषण हादसा

एयरशो में दो ऐतिहासिक विमान आपस में टकराए, परखच्चे उड़े

अमेरिका के डलास में द्वितीय विश्व युद्ध जमाने के दो विमान शनिवार को एक एयर शो के दौरान आपस में टकराए और उनके परखच्चे उड़ गए। यह पूरा हादसा कैमरे में कैद हो गया। हादसे में शामिल विमान बोइंग बी-17 फ्लाइंग फोर्ट्रेस और बेल पी-63 किंगकोबरा थे। इस भीषण हादसे में कम से कम छह लोगों के मारे जाने की आशंका है। 
डलास का एयरशो अचानक ही हॉरर शो में बदल गया। हजारों चश्मदीदों को विश्वास नहीं हो रहा था कि उनकी आंखों के सामने यह क्या हुआ। एक दोस्त के साथ एयर शो में भाग लेने वाले 27 वर्षीय मोंटोया ने कहा, "मैं बस वहीं खड़ा रह गया। मैं पूरी तरह सदमे में था और कुछ भी विश्वास नहीं हो रहा था। फिर मैंने देखा कि चारों तरफ हर कोई फूट-फूट कर रो रहा था। हर कोई सदमे में था।" 
ताजा ख़बरें
डलास के मेयर एरिक जॉनसन ने कहा कि दुर्घटना का वीडियो दिल दहला देने वाला है। मेयर ने कहा कि राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड ने स्थानीय पुलिस और अग्निशमन सहायता के साथ दुर्घटनास्थल पर नियंत्रण कर लिया है। इस हादसे का एक और वीडियो देखिए-

कैसे क्या हुआ

एयरशो के सभी वीडियो में दर्शकों को सदमे और खौफ में देखा जा सकता है। जैसे ही किंगकोबरा और बी-17 टकराए लोग चीखने-चिल्लाने लगे। 
dallas airshow: two historic aircraft collided with each other - Satya Hindi
हादसे से ठीक पहले का फोटो
दूसरी तरफ से आ रहा किंगकोबरा बी-17 से टकरा गया और आग और धुएं का एक बड़ा गोला बन गया। 
किंगकोबरा एक अमेरिकी लड़ाकू विमान था और युद्ध के दौरान ज्यादातर सोवियत सेना द्वारा इस्तेमाल किया गया था। बी-17 एक चार इंजन वाला बमवर्षक है जिसका इस्तेमाल द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जर्मनी के खिलाफ छापे में किया गया था। विशेषज्ञों के अनुसार, एयरशो में किसी भी विमान का इस तरह हादसे का शिकार होना दुर्लभ है। 
dallas airshow: two historic aircraft collided with each other - Satya Hindi
हादसे के दौरान के फोटो
युद्ध के बाद अधिकांश बी -17 विमानों को खत्म कर दिया गया था और वो सिर्फ एयर शो में ही दिखते थे।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें