loader
फ़ोटो साभार: ह्यूमैनिटैरियन लॉ एंड पॉलिसी ब्लॉग।

डीपफ़ेक: 1 लाख महिलाओं की आपत्तिजनक तसवीरें बना दीं!

यदि आप सोशल मीडिया पर अपनी तसवीर पोस्ट करते हैं तो सचेत हो जाइए। बिना आपकी जानकारी के आपकी अच्छी-ख़ासी तसवीरों की साफ़्टवेयर से नकली आपत्तिजनक तसवीर बनाई जा सकती है। ऐसे ही एक साफ़्टवेयर से 1 लाख से ज़्यादा महिलाएँ निशाना बनाई गई हैं। ये वे महिलाएँ हैं जिन्होंने वाट्सऐप जैसी ऐप टेलीग्राम के बॉट पर तसवीरें अपलोड की थीं। बॉट एक तरह की आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस या रोबोट की तरह साफ़्टवेयर एप्लिकेशन है जिसे एक निश्चित काम के लिए प्रोग्राम किया जाता है। बॉट पर डाली गई इन्हीं तसवीरों को किसी ने चुपके से कम्प्यूटर द्वारा फ़ेक आपत्तिजनक तसवीरें बना दीं। मंगलवार को शोधकर्ताओं ने यह दावा किया है। फ़ेक यानी नकली आपत्तिजनक तसवीरों को 'डीपफ़ेक' तसवीरें कहा जा रहा है। 

ख़ास ख़बरें

सेंसिटी की एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। सेंसिटी कंपनी आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस को लेकर शोध करती रही है और ऑनलाइन की जाने वाली इस तरह की गड़बड़ियों पर रिपोर्ट प्रकाशित करती रही है। इसकी रिपोर्ट में कहा गया है कि इन 'डीपफ़ेक' तसवीरों को मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम पर बॉट के एक इकोसिस्टम द्वारा बनाया गया था, जो नकली आपत्तिजनक तसवीरें बना सकता है। सेंसिटी द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार एक खुफिया फ़र्म डीपफ़ेक करने में माहिर है।

'डीपफ़ेक' को आसान भाषा में ऐसे समझें। मोबाइल की कई कैमरा ऐप्स में यह सुविधा होती है कि किसी तसवीर पर चेहरा बदला जा सकता है। इनमें तसवीर असली जैसी दिखती हैं, लेकिन होती नकली हैं। यही डीपफ़ेक है। 

इसे और आसानी से समझना है तो दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान तत्कालीन दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी का वह वीडियो याद कीजिए जिसमें उन्होंने एक ही वीडियो को कई भाषाओं में जारी किया था। दिल्ली विधानसभा चुनावों में प्रचार के लिए बीजेपी आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस यानी एआई से बने 'डीपफ़ेक' वीडियो का सहारा लिया था। बीजेपी की तरफ़ से जारी वीडियो में मनोज तिवारी के वीडियो पर दो अलग-अलग भाषाएँ जोड़कर व्हाट्सऐप पर शेयर किया गया। एक वीडियो में तिवारी अंग्रेजी भाषा और दूसरे में हरियाणवी लहजे में बात करते हुए नज़र आ रहे थे। 

डीपफ़ेक वीडियो भी ऐसे वीडियो होते हैं जो एआई का इस्तेमाल कर इनमें एक वीडियो का चेहरा उठाकर दूसरे वीडियो में लगा दिया जाता है, लेकिन दिखने में ये वीडियो बिल्कुल असली जैसे होते हैं।

इसमें जो सिस्टम इस्तेमाल होता है वह स्टडी द्वारा किसी व्यक्ति के व्यवहार और बोलने के अंदाज़ की नकल कर लेता है। इनको आसानी से असली और नकली में फर्क नहीं किया जा सकता है। 

'डीपफ़ेक' का सबसे बड़ा ख़तरा यह है कि लोग इसके द्वारा तैयार किए गए कंटेंट को सच मान सकते हैं, जबकि असल में वह नकली होता है। यही अब तसवीरों को नकली आपत्तिजनक तसवीरों के बनाने में बड़ी दिक्कत है। 

किन्हें बनाया गया है निशाना?

सेंसिटी की रिपोर्ट में पाया गया है कि इन बॉट्स के उपयोग करने वाले मुख्य रूप से सोशल मीडिया से ली गई तसवीरों से उन महिलाओं के नकली आपत्तिजनक तसवीरें बना रहे थे जिन्हें वे जानते थे। जिन्होंने तब अन्य टेलीग्राम चैनलों पर उन तसवीरों को साझा किया। शोधकर्ताओं द्वारा जाँच किए गए टेलीग्राम चैनल में दुनिया भर की 101,080 सदस्य निशाना बनाई गईं। इनमें से 70 फ़ीसदी रूस और अन्य पूर्वी यूरोपीय देशों से थीं। निशाना बनाई गई कुछ लड़कियाँ कम उम्र की थीं। उस रिपोर्ट के अनुसार उन बॉट्स को रूस की सोशल मीडिया वेबसाइट वीके पर बड़ी संख्या में विज्ञापन मिले। हालाँकि इस संदर्भ में जब फ़ोर्ब्स मैगज़ीन ने बात की तो रूसी सोशल प्लेटफ़ॉर्म की प्रेस टीम ने बताया कि इन समुदायों या लिंक को वीके के विज्ञापन टूल का उपयोग करके प्रचारित नहीं किया गया था। उन्होंने कहा, 'वीके ऐसी सामग्री या लिंक को बर्दाश्त नहीं करता... और उन्हें वितरित करने वाले समुदायों को ब्लॉक करता है।'

हालाँकि डीपफ़ेक पर ज़्यादातर कवरेज राजनीति और चुनावों पर केंद्रित है लेकिन कई विशेषज्ञ चिंता जताते हैं कि इस तकनीक के वास्तविक शिकार वे लोग हो सकते हैं जो सामाजिक रूप से कमज़ोर हैं। मानव अधिकार वीडियो संगठन विटनेस के कार्यक्रम निदेशक सैम ग्रेगरी ने CNET को बताया, 'डीपफ़ेक चुनावों को लेकर ध्यान केंद्रित है' लेकिन नियमित लोगों को होने वाले नुक़सान की अनदेखी करता है, जहाँ एक ख़राब गुणवत्ता वाला डीपफ़ेक भी काफ़ी ख़तरनाक है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें