loader

एडल्ट स्टार को भुगतान में हेराफेरी के लिए डोनल्ड ट्रंप पर जेल का ख़तरा?

राष्ट्रपति बनने का सपना देख रहे डोनल्ड ट्रंप को झटका लग सकता है। डोनल्ड ट्रम्प पर हश-मनी मामले में मुकदमा शुरू हो गया है। सुनवाई के लिए जूरी का चयन किया जा रहा है। इस मामले में पूर्व राष्ट्रपति पर उनके यौन संबंधों को लेकर ख़बरों को दबाने के लिए व्यावसायिक रिकॉर्ड में हेराफेरी करने का आरोप लगाया गया था। सुनवाई के दौरान न्यायाधीश जुआन एम. मर्चन ने ट्रम्प को चेतावनी दी कि यदि वह कार्यवाही में हस्तक्षेप करेंगे तो उन्हें जेल जाना होगा। उन्होंने सख़्त अंदाज में कहा कि ट्रम्प के ख़िलाफ़ मुकदमे की कार्यवाही उनकी अनुपस्थिति में भी जारी रहेगी।

डोनल्ड ट्रम्प पर मैनहट्टन ग्रांड जूरी द्वारा पिछले साल मार्च महीने में अभियोग चलाने की मंजूरी दी गई थी। अमेरिकी इतिहास में एक आपराधिक आरोप का सामना करने वाले वह पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए हैं। 

ताज़ा ख़बरें

डोनल्ड ट्रंप पर आरोप एक भुगतान को लेकर लगा है। यह 2016 का मामला है जब वह पहली बार राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर अभियान चला रहे थे। इस मामले में जाँच 2016 के राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान विवाहेतर यौन संबंध को लेकर किए जा रहे दावों को कथित तौर पर दबाने के लिए किए गए भुगतान पर केंद्रित थी। यह भुगतान कथित तौर पर एडल्ट फिल्म अभिनेत्री स्टॉर्मी डैनियल्स से जुड़ा था।

अभियोजकों ने महीनों तक उस स्टॉर्मी डेनियल्स और पूर्व प्लेबॉय मॉडल करेन मैकडॉगल को भुगतान किए गए धन की छानबीन की, जिनके बारे में उन्हें आशंका थी कि उनके साथ उनके विवाहेतर यौन संबंधों के दावे सामने आ जाएंगे।

हालाँकि ट्रम्प ने इस अभियोग को खारिज कर दिया है और कहा है कि उन्होंने कुछ भी ग़लत नहीं किया है। उन्होंने बार-बार जांच पर सवाल उठाया है। 
पिछले साल जब अभियोग चलाने की अनुमति दी गई थी तब पूर्व राष्ट्रपति ने कहा था कि उनको राजनीतिक बदले की कार्रवाई और अगले चुनाव लड़ने से रोकने के लिए यह किया जा रहा है।
अभियोग चलाने की अनुमति मिलने के एक साल बाद अब अदालती कार्यवाही शुरू हुई है। सोमवार को जूरी चयन की शुरुआत से पहले दिन की शुरुआत कई घंटों की प्री-ट्रायल दलीलों के साथ हुई। इसमें ट्रम्प के लिए संभावित जुर्माना लगाने की दलीलें भी दी गईं। जूरी पूल के 96 सदस्यों को अदालत कक्ष में बुलाया गया। पार्टियां तय करेंगी कि उनमें से किसे ट्रंप के कानूनी भाग्य का फैसला करने के लिए चुना जा सकता है।
दुनिया से और ख़बरें

ट्रम्प ने व्यावसायिक रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के 34 गंभीर मामलों में खुद को निर्दोष बताया है। यह आरोप ट्रम्प की कंपनी द्वारा कोहेन को किए गए 130,000 डॉलर के भुगतान पर केन्द्रित है। उन्होंने चुनाव से एक महीने पहले डैनियल्स को एक दशक पहले यौन संबंध के दावों को सार्वजनिक होने से रोकने के लिए ट्रम्प की ओर से उस राशि का भुगतान किया था।

अभियोजकों का कहना है कि कोहेन को किए गए भुगतान को उनके वास्तविक उद्देश्य को छुपाने के लिए कानूनी शुल्क के रूप में गलत तरीके से दर्ज किया गया था। ट्रम्प के वकीलों का कहना है कि वे कानूनी खर्च थे, कोई लीपापोती नहीं हुई।

donald trump hush money trial begins jail warning - Satya Hindi

बता दें कि डोनल्ड ट्रंप वो सख्स हैं जिन्होंने राष्ट्रपति रहने के दौरान दो बार महाभियोगों का सामना किया। उनपर कैपिटल हिल बिल्डिंग में हिंसा के लिए आरोप लगाए गए। पिछले साल यूएस कैपिटल पर भीड़ के हमले की जांच कर रहे एक कांग्रेस पैनल ने कहा था कि तब चुनाव में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए ट्रंप ने सत्ता में बनने रहने के लिए तख्तापलट की कोशिश की थी। इसने यह भी कहा था कि तब ट्रंप ने अपने कथित भड़काऊ बयान से अपने समर्थकों की भीड़ को इकट्ठा किया और 'हमले के लिए भड़काया'। 

बता दें कि 6 जनवरी 2021 को चुनाव में डोनल्ड ट्रंप के हार न मानने के कारण हिंसा हुई थी। उसमें कम से कम 5 लोग मारे गए थे और कई घायल भी हुए थे। 

ख़ास ख़बरें

दरअसल, यह घटना तब हुई थी जब यूएस हाउस ऑफ़ रिप्रेजेंटेटिव्स और सीनेट ने इलेक्टोरल कॉलेज के परिणामों के प्रमाणन पर विचार करने के लिए एक संयुक्त सत्र बुलाया था। इसमें पता चल रहा था कि डेमोक्रेट जो बाइडन ने डोनल्ड ट्रम्प को हरा दिया। लेकिन शुरुआती चुनाव नतीजों के बाद से ही हार नहीं मानने पर अड़े ट्रंप ने वाशिंगटन में अपने समर्थकों की एक रैली की थी और कथित तौर पर भड़काऊ भाषण दिया था। इसमें उन्होंने कहा था कि 'हम कभी हार नहीं मानेंगे।' उन्होंने भीड़ को भड़काते हुए कहा था, 'आप कमज़ोरी से अपना देश फिर हासिल नहीं कर सकते।' ट्रंप ने भीड़ को कैपिटल बिल्डिंग की ओर कूच करने को कहा था। ट्रंप के भाषण के बाद ही उनके समर्थकों ने कैपिटल बिल्डिंग में घुसने की कोशिश की और हिंसात्मक प्रदर्शन किया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अमित कुमार सिंह
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें