loader

ट्रंप पर आपराधिक मुक़दमा चलेगा; गिरफ्तारी का ख़तरा

डोनल्ड ट्रंप को जबरदस्त झटका लगा है। उनपर आपराधिक आरोप में मुक़दमा चलेगा। इस मुक़दमे में ट्रंप किन आरोपों का सामना करेंगे, इसकी जानकारी फ़िलहाल नहीं दी गई है। डोनल्ड ट्रम्प पर मैनहट्टन ग्रांड जूरी द्वारा अभियोग चलाने की मंजूरी दी गई है। यह अमेरिकी इतिहास में एक आपराधिक आरोप का सामना करने वाले वह पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए हैं। और इसके साथ ही अगले साल राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के उनके दावे को तगड़ा झटका लगा है। लगातार विवादों में रहने वाले ट्रंप पर अब गिरफ़्तारी की तलवार लटक रही है। हालाँकि, अभियोजन पक्ष की ओर से कहा गया है कि वे ट्रंप को सरेंडर यानी आत्मसमर्पण कराने का प्रयास करा रहे हैं और अगले हफ़्ते तक यह संभव हो सकता है।

राष्ट्रपति रहने के दौरान कैपिटल हिल बिल्डिंग हिंसा के लिए कई आरोपों का सामना करने वाले डोनल्ड ट्रंप पर इस बार आरोप एक भुगतान को लेकर लगा है। यह 2016 का मामला है जब वह पहली बार राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के तौर पर अभियान चला रहे थे। एपी की रिपोर्ट के अनुसार इस मामले में जाँच 2016 के राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान विवाहेतर यौन संबंध को लेकर किए जा रहे दावों को कथित तौर पर दबाने के लिए किए गए भुगतान पर केंद्रित थी। यह भुगतान कथित तौर पर एडल्ट फिल्म अभिनेत्री स्टॉर्मी डैनियल्स से जुड़ा था।

ताज़ा ख़बरें

अभियोजकों ने महीनों तक उस स्टॉर्मी डेनियल्स और पूर्व प्लेबॉय मॉडल करेन मैकडॉगल को भुगतान किए गए धन की छानबीन की, जिनके बारे में उन्हें आशंका थी कि उनके साथ उनके विवाहेतर यौन संबंधों के दावे सामने आ जाएंगे।

एएफ़पी की रिपोर्ट के अनुसार मैनहट्टन डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी के कार्यालय ने पुष्टि की है कि उसने गुरुवार शाम ट्रम्प के वकीलों से न्यूयॉर्क में पेशी के लिए 'उनके आत्मसमर्पण का समन्वय' करने के लिए संपर्क किया था। कहा जा रहा है कि उनके खिलाफ जो आरोप लगाए गए हैं उसका विस्तृत रूप से खुलासा आत्मसमर्पण के समय किया जाएगा।

हालाँकि ट्रम्प ने इस अभियोग को खारिज कर दिया है और कहा है कि उन्होंने कुछ भी ग़लत नहीं किया है। उन्होंने बार-बार जांच पर सवाल उठाया है। पूर्व राष्ट्रपति ने कहा है कि उनको राजनीतिक बदले की कार्रवाई और अगले चुनाव लड़ने से रोकने के लिए यह किया जा रहा है। उन्होंने इस कार्यवाही उनको 'राजनीतिक उत्पीड़न और चुनाव हस्तक्षेप' क़रार दिया है। उन्होंने भविष्यवाणी की कि यह 2024 में डेमोक्रेट्स को नुकसान पहुंचाएगा। 
दुनिया से और ख़बरें

मामले के जानकार दो लोगों ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि ट्रम्प को शुक्रवार को आत्मसमर्पण करने के लिए कहा गया था, लेकिन उनके वकीलों ने कहा कि सीक्रेट सर्विस को अतिरिक्त समय की आवश्यकता है क्योंकि उन्होंने सुरक्षा तैयारी करनी है। ट्रम्प के अगले सप्ताह की शुरुआत में आत्मसमर्पण करने की संभावना है।

डोनल्ड ट्रंप वो सख्स हैं जिन्होंने राष्ट्रपति रहने के दौरान दो बार महाभियोगों का सामना किया। उनपर कैपिटल हिल बिल्डिंग में हिंसा के लिए आरोप लगाए गए। पिछले साल यूएस कैपिटल पर भीड़ के हमले की जांच कर रहे एक कांग्रेस पैनल ने कहा था कि तब चुनाव में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए ट्रंप ने सत्ता में बनने रहने के लिए तख्तापलट की कोशिश की थी। इसने यह भी कहा था कि तब ट्रंप ने अपने कथित भड़काऊ बयान से अपने समर्थकों की भीड़ को इकट्ठा किया और 'हमले के लिए भड़काया'। 

ख़ास ख़बरें

बता दें कि 6 जनवरी 2021 को चुनाव में डोनल्ड ट्रंप के हार न मानने के कारण हिंसा हुई थी। उसमें कम से कम 5 लोग मारे गए थे और कई घायल भी हुए थे। 

दरअसल, यह घटना तब हुई थी जब यूएस हाउस ऑफ़ रिप्रेजेंटेटिव्स और सीनेट ने इलेक्टोरल कॉलेज के परिणामों के प्रमाणन पर विचार करने के लिए एक संयुक्त सत्र बुलाया था। इसमें पता चल रहा था कि डेमोक्रेट जो बाइडन ने डोनल्ड ट्रम्प को हरा दिया है। लेकिन शुरुआती चुनाव नतीजों के बाद से ही हार नहीं मानने पर अड़े ट्रंप ने वाशिंगटन में अपने समर्थकों की एक रैली की थी और कथित तौर पर भड़काऊ भाषण दिया था। इसमें उन्होंने कहा था कि 'हम कभी हार नहीं मानेंगे।' उन्होंने भीड़ को भड़काते हुए कहा था, 'आप कमज़ोरी से अपना देश फिर हासिल नहीं कर सकते।' ट्रंप ने भीड़ को कैपिटल बिल्डिंग की ओर कूच करने को कहा था। ट्रंप के भाषण के बाद ही उनके समर्थकों ने कैपिटल बिल्डिंग में घुसने की कोशिश की और हिंसात्मक प्रदर्शन किया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें