loader
मोरक्को भूकंप के बाद यह फोटो वायरल है। सोशल मीडिया साइट एक्स से

मोरक्को में भूकंप से तबाही, 2000 से ज्यादा मौतें

शुक्रवार की देर रात अफ्रीकी देश मोरक्को में आए शक्तिशाली भूकंप में मरने वालों की संख्या 2000 को पार कर चुकी है। वहीं हजारों की संख्या में लोगों के घायल होने की सूचना है। राहत और बचाव के कार्य जारी हैं। मौतों की संख्या बढ़ भी सकती है। मलबे से अभी भी लोगों की तलाश जारी है। 

समाचार एजेंसी रायटर के मुताबिक मोरक्को में बीते छह दशकों से भी अधिक समय का सबसे घातक भूकंप शुक्रवार की देर रात करीब 11 बजे आया था। बचावकर्मियों ने शनिवार को मोरक्को के दूरदराज के पहाड़ी गांवों में ढह गए घरों में जीवित बचे लोगों के लिए मलबे की खुदाई की है। 
रायटर के मुताबिक इस भूकंप में शनिवार देर रात तक 1,300 से अधिक लोगों के मारे जाने की सूचना मिली थी। अधिकांश मौतें दक्षिण के पहाड़ी इलाकों में हुईं हैं। प्रभावित इलाके में हर ओर तबाही का मंजर दिख रहा है। 

मोरक्को सरकार ने शनिवार को एक बयान में कहा था कि भूकंप से 1,305 लोग मारे गए और 1,832 लोग घायल हुए। हालाँकि बाद में यह संख्या बढ़ती गई। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप की तीव्रता 6.8 थी और इसका केंद्र मराकेश शहर से लगभग 72 किलोमीटर दूर दक्षिण-पश्चिम के पहाड़ों में था। 

यह भूकंप कितना तबाही मचाने वाला था इसे रायटर की रिपोर्ट से समझा जा सकता है। इसमें एक स्थानीय व्यक्ति मोहम्मद अज़ाव ने आपबीती सुनाते हुए कहा है कि जब मैंने महसूस किया कि मेरे पैरों के नीचे से धरती हिल रही है और घर झुक रहा है, तो मैं अपने बच्चों को बाहर निकालने के लिए दौड़ा। लेकिन मेरे पड़ोसी ऐसा नहीं कर सके। दुर्भाग्य से उस परिवार में कोई भी जीवित नहीं बचा है। 

रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक भूकंप के झटके दक्षिणी स्पेन के ह्यूलवा और जेन तक महसूस किए गए। 

ताजा ख़बरें

12वीं सदी की ऐतिहासिक मस्जिद को भूकंप से हुआ नुकसान 

मोरक्कन मीडिया ने बताया कि मराकेश शहर के सबसे प्रसिद्ध स्थलों में से एक, 12वीं सदी की कौतौबिया मस्जिद को भी इस विनाशकारी भूकंप के कारण नुकसान हुआ है। हालांकि इस ऐतिहासिक मस्जिद को कितना नुकसान हुआ है इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आ पाई है। इसकी 69-मीटर ऊंची मीनार को मराकेश शहर की छत के रूप में जाना जाता है।  
उधर इस भूकंप के कारण अफ़्रीकी नेशन्स  फुटबॉल कप के लिए मोरक्को का क्वालीफाइंग मैच शनिवार को स्थगित कर दिया गया। मोरक्को को देश के पश्चिमी तट पर अगादिर शहर में लाइबेरिया से खेलना था। मोरक्को फुटबॉल महासंघ ने कहा कि अफ्रीकी फुटबॉल परिसंघ के साथ एक समझौते के बाद खेल को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया है। 
दुनिया से और खबरें

पीएम मोदी ने की मोरक्को को मदद की पेशकश 

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि मराकेश और आसपास के इलाकों में तीन लाख से अधिक लोग इससे प्रभावित हुए हैं। मराकेश शहर के लोग इतने डरे हुए हैं कि शनिवार को भी खुले आसमान के नीचे रात बिताई है। वे अपने घरों में जाने से डर रहे हैं। इस भूकंप के बाद मोरक्को ने तीन दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोरक्को को हर संभव सहायता की पेशकश की है। उन्होंने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा है कि मोरक्को में भूकंप के कारण जानमाल के नुकसान से बेहद दुखी हूं। इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं मोरक्को के लोगों के साथ हैं। भारत इस कठिन समय में मोरक्को को हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है। पीएम मोदी ने जी-20 देशों शिखर सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में भी मोरक्कों में आए इस विनाशकारी भूकंप पर अपनी संवेदना प्रकट की है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें