loader

आर्थिक मोर्चे पर हैं ऋषि सुनाक के सामने चुनौतियां

ऋषि सुनाक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री तो बन गए हैं लेकिन उनके सामने चुनौतियों का अंबार लगा हुआ है। ऋषि सुनाक के लिए लगभग ध्वस्त हो चुकी ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना आसान नहीं होगा। उनके सामने आर्थिक मोर्चे के साथ ही राजनीतिक चुनौतियां भी हैं। 

राजनीतिक चुनौती 

पिछले कुछ महीनों में कंजरवेटिव पार्टी को लगातार अपने नेता बदलने पड़े हैं। इस साल जुलाई में पहले बोरिस जॉनसन की विदाई हो गई थी और उसके बाद लिज ट्रस प्रधानमंत्री बनी थीं लेकिन उनका कार्यकाल सिर्फ 44 दिन का ही रहा। अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर फेल होने के बाद उन्हें अपना पद छोड़ना पड़ा। 

इसके बाद कंजरवेटिव पार्टी ने ऋषि सुनाक को अपना नेता चुना है। 188 साल पुरानी इस पार्टी ने इससे पहले कभी इस तरह का संकट नहीं देखा था। 2016 के बाद से सिर्फ छह सालों में वह पांचवें प्रधानमंत्री हैं। उनसे पहले डेविड कैमरन, थेरेसा मे, बोरिस जॉनसन और लिज ट्रस प्रधानमंत्री बन चुके हैं। 

ताज़ा ख़बरें

आर्थिक चुनौती की बात करें तो ब्रिटेन वर्तमान में मंदी के दौर से गुजर रहा है। ब्रिटेन में महंगाई पिछले 40 सालों के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई है और सरकार के लिए इस चुनौती से पार पाना मुश्किल हो रहा है। डॉलर के मुकाबले पाउंड लगातार गिरता जा रहा है। 

ब्रिटेन में सितंबर में महंगाई की दर 10 फीसद से ज्यादा हो गई थी और इस वजह से खाने की कीमत कई गुना बढ़ गई थी। खबरों के मुताबिक, मांस, ब्रेड, दूध और अंडों की कीमत में भी अच्छा-खासा उछाल आया है। न्यूज़ एजेंसी एपी के मुताबिक, सुंदरलैंड में सेंट एडन कैथोलिक एकेडमी में टीचर ग्लेन सैंडरसन ने कहा कि देश भर के स्कूलों में जरूरतमंद बच्चों को खाना खिलाना मुश्किल हो रहा है। 

किंग्स कॉलेज लंदन में राजनीति के प्रोफेसर आनंद मेनन ने न्यूज एजेंसी एएफपी से कहा कि सुनाक को लोगों को इस बात के लिए आश्वस्त करना होगा कि आने वाले दिनों में गरीबी और आर्थिक अनिश्चितता का माहौल देश में नहीं बनेगा।

बढ़ती महंगाई की वजह से ब्रिटेन में ट्रेन ड्राइवर और अन्य कुछ विभागों के कर्मचारी हड़ताल पर चले गए हैं। 

वेस्टमिंस्टर विश्वविद्यालय में इतिहास की प्रोफेसर पिप्पा कैटरॉल ने एएफपी से कहा कि नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस) की स्थिति खराब है और अस्पताल देश में बने हालात का सामना करने में सक्षम नहीं हैं।

और बढ़ेगी महंगाई? 

ब्रिटेन में मांग गिरने से निकट भविष्य में बेरोजगारी बढ़ने की उम्मीद है। महंगाई के भी और बढ़ने की उम्मीद है और हो सकता है कि यह 12% से नीचे आए जाए लेकिन 2023 के दौरान पूरे साल भर इसके ऊंचे स्तर पर बने रहने की संभावना है। 

परेशानी यह है कि सरकार अगर महंगाई को नियंत्रित करने के लिए खर्च पर अंकुश लगाती है तो इससे आर्थिक विकास पर असर पड़ेगा। अगर ब्याज दरों को कम रखकर और सरकारी खर्चों को बढ़ाया जाता है तो इससे भी महंगाई बढ़ सकती है और लोगों की खरीदने की शक्ति और कम हो सकती है।

economic challenges for UK PM Rishi Sunak - Satya Hindi

ब्रिटेन में बन रहे खराब आर्थिक माहौल में लिज़ ट्रस की सरकार ने अर्थव्यवस्था में नई जान फूंकने के लिये करों में कटौती करने और ऊर्जा की कीमतों में होने वाली बढ़ोतरी का भुगतान सरकारी ख़ज़ाने से करने का एलान किया था। लिज़ ट्रस का तर्क था कि इन उपायों से आर्थिक विकास की रफ़्तार बढ़ेगी जिससे राजस्व बढ़ेगा जो बजट घाटा चुका देगा। 

जबकि ऋषि सुनाक ने लिज ट्रस के साथ हुई चुनाव प्रचार की बहसों में कहा था कि मंदी और महंगाई के दौर में टैक्स घटाने और ख़र्च बढ़ाने से महंगाई और बढ़ेगी और आर्थिक संकट खड़ा हो जाएगा और ऐसा ही हुआ। लिज ट्रस को वित्तीय मामलों का कोई अनुभव नहीं था। 

दुनिया से और खबरें

सुनाक ने सोमवार को कहा कि ब्रिटेन एक महान देश है लेकिन इसमें कोई शक नहीं है कि इस वक्त हम गंभीर आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें स्थिरता के साथ ही एकजुटता की भी जरूरत है और उनकी प्राथमिकता रहेगी कि वह अपनी पार्टी और देश दोनों को एकजुट कर सकें। उन्होंने कहा कि इसके जरिए ही हम चुनौतियों का सामना कर पाएंगे और अपने बच्चों को बेहतर भविष्य दे पाएंगे। 

ब्रिटेन के सामने मुश्किलें ज्यादा हैं और देखना होगा कि क्या ऋषि सुनाक ब्रिटेन को इन मुश्किलों से बाहर निकाल पाएंगे?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें