loader

ऑकस क़रार से नाराज़ फ्रांस ने अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया से राजदूत बुलाया

ब्रिटेन, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए क़रार ऑकस यानी AUKUS (एयूकेयूएस) का नतीजा दिख रहा है। 

फ्रांस ने अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया से अपने राजदूत वापस बुला लिए हैं। इसे उसके गुस्से के रूप में देखा जा रहा है। इसकी तात्कालिक वजह यह है कि ऑस्ट्रेलिया ने फ्रांस को 12 पनडुब्बियाँ बनाने का ठेका रद्द कर दिया है। यह ठेका लगभग 40 अरब डॉलर का था। बता दें कि फ़्रांस अमेरिकी नेतृत्व वाले सैन्य संगठन उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन यानी नेटो में शामिल है। 

ख़ास ख़बरें
फ्रांस के विदेश मंत्री ज्यां ईवरे द्रियां ने एक लिखित बयान में कहा है कि 'ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका ने जो घोषणा की है, उसे देखते हुए यह निर्णय बिल्कुल सही है।'

अमेरिका-फ़्रांस संबंध

उन्होंने कहा कि इससे अमेरिका-फ़्रांस संबंध संकट में आ गया है। 

बता दें कि ऑकस समझौते को दक्षिण चीन सागर में बढ़ते चीन के दबदबे को समाप्त करने की दिशा में एक क़दम बताया जा रहा है।

बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने इसकी घोषणा की थी।

 France-Australia relation after submrine deal cancelled - Satya Hindi

फ्रांस को मनाने की कोशिश

अमेरिका फ़्रांस-ऑस्ट्रेलिया पनडुब्बी क़रार ख़त्म करने के मुद्दे पर फ्रांस को समझाने की कोशिश कर रहा है। 

व्हाइट हाउस के एक प्रवक्ता का कहना है कि बाइडन प्रशासन ने इस क़दम पर खेद व्यक्त किया है और मतभेदों को सुलझाने के लिए आने वाले दिनों में फ़्रांस से बातचीत करेगा।

वॉशिंगटन में ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मॉरिस पेन ने कहा कि वह फ़्रांस की 'निराशा' को समझती हैं और उन्होंने उम्मीद जताई है कि वह फ़्रांस को यह समझाएंगी कि 'द्विपक्षीय संबंध को हम महत्व देते हैं।'

मित्र राष्ट्रों के बीच राजदूतों को वापस बुलाना बेहद असामान्य है और यह माना जा रहा है कि फ़्रांस ने पहली बार दोनों देशों से अपने दूतों को वापस बुलाया है।
लेकिन फ्रांस का गुस्सा इस तरह समझा जा सकता है कि वह यूरोपीय संघ की नीति के अनुसार बीते कई सालों से भारत और चीन के साथ रिश्ते सुधारने में लगा हुआ है। वह चीन को कूटनीतिक व राजनीतिक मुद्दों पर परेशान नहीं करना चाहता। 

बीबीसी का कहना है कि फ़्रांस के अधिकारी इसलिए अधिक नाराज़ हैं कि उनको इस समझौते के बारे में इसकी सार्वजनिक घोषणा से कुछ घंटों पहले ही बताया गया था।

 उनका कहना था कि ब्रिटेन समेत तीन देशों का नया सुरक्षा समझौता उनके लिए पूरी तरह से चौंकाने वाला था।

यह राष्ट्रपति बाइडन को शर्मिंदा करने वाला है क्योंकि हाल ही में उन्होंने वादा किया था कि वे अपने सहयोगियों के साथ मिलकर काम करेंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें