loader

हमास-इज़राइल युद्ध: दो दिन में 970 से ज़्यादा लोगों की मौत

हमास-इज़राइल युद्ध में दो दिनों में क़रीब 1000 लोग मारे जा चुके हैं। इजरायल पर हमास के हमले से मरने वालों की संख्या 600 हो गई है, और फिलिस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार जवाबी हवाई हमलों में अब तक कम से कम 370 फिलिस्तीनियों की जान चली गई है। इज़राइल में यह अब तक का सबसे घातक हमला है। कई इमारतों पर बम बरसा कर उड़ा दिया गया। आरोप है कि हमास के लड़ाकों ने अज्ञात संख्या में नागरिकों और सैनिकों को ग़ज़ा में बंदी बना लिया है। इससे पहले दोपहर तक ख़बर आई थी कि इजराइल में 300 लोग मारे गए और 1500 घायल हुए। दोपहर तक फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि इजराइली बमबारी में गजा पट्टी में कम से कम 232 लोग मारे गए हैं और कम से कम 1,700 लोग घायल हुए हैं।

शनिवार देर रात बेंजामिन नेतन्याहू के दफ्तर के बयान के तुरंत बाद इज़राइल ने ग़ज़ा को बिजली, ईंधन और सामान की आपूर्ति बंद कर दी। लगभग सभी क्षेत्रों को बिजली आपूर्ति करने वाले इजराइल से बिजली सप्लाई काट दी गई। नेतन्याहू ने देर रात यह भी कहा कि जवाबी कार्रवाई का "पहला चरण" समाप्त हो गया है, और इज़राइल ग़ज़ा को मलबे में बदल देगा। 

ताजा ख़बरें
  • इज़राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय का कहना है कि उनके सुरक्षा मंत्रिमंडल ने दक्षिणी इज़रायल में हमास के घातक हमले के बाद देश को युद्धग्रस्त घोषित कर दिया है। एक बयान में कहा गया कि रविवार को घोषित यह निर्णय औपचारिक रूप से महत्वपूर्ण सैन्य कदम उठाने को अधिकृत करता है।
  • समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, फिलिस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गजा में इजरायल के जवाबी हवाई हमलों में अब तक कम से कम 370 फिलिस्तीनियों की जान चली गई है।
  • न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक मिस्र (इजिप्ट) में एक पुलिसकर्मी ने अलेक्जेंड्रिया में पर्यटक स्थल पर गोलीबारी की, जिसमें दो इजराइली पर्यटक और मिस्र के नागरिक की मौत हो गई। आशंका है कि इजराइली पर्यटक कुछ देशों में संकट में पड़ सकते हैं। 
  • हिज़्बुल्लाह ने लेबनान से उत्तरी इज़राइल में मोर्टार हमलों की ज़िम्मेदारी ली है। इज़राइल ने कहा है कि उसने तोप के हमलों से जवाब दिया है। हिज्बुल्लाह यानी अल्लाह की फौज। यूएन और अमेरिका में यह प्रतिबंधित आतंकी संगठन है। लेकिन लेबनान की सत्ता में इसकी भी भागीदारी है। हिज्बुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह हैं। हिज्बुल्लाह का हमला दरअसल हमास के समर्थन में इसलिए आया है, ताकि इजराइल ग़ज़ा पर जमीनी हमले बड़े पैमाने पर नहीं कर सके। क्योंकि दो तरफ युद्ध में उलझने पर इजराइली के लिए काफी दिक्कतें खड़ी हो जाएंगी।
दुनिया से और ख़बरें
  • इजराइल ने अब ग़ज़ा पर तीन तरफा हमला शुरू कर दिया है। जिसमें जमीनी, हवाई और समुद्री हमला शामिल है। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने फिलिस्तीनी इलाके को "सुनसान द्वीप" में बदलने की धमकी दी है। उन्होंने कहा है कि ग़ज़ा को मलबे में बदल देंगे।

 
  • इजराइली सेना ने रविवार को कहा कि गाजा पट्टी के आसपास के आठ इलाकों में हमास घुसपैठियों के खिलाफ ऑपरेशन अभी भी जारी है। इससे पहले, सुरक्षा बलों ने एक दक्षिणी शहर में हमास के कब्जे वाले एक पुलिस स्टेशन पर नियंत्रण हासिल कर लिया। स्थानीय मीडिया ने बताया कि ऑपरेशन के दौरान 10 हमास लड़ाके भी मारे गए और कुछ बंधकों को बचा लिया गया।

  • इज़राइल ने रविवार को आरोप लगाया है कि कुछ मोटार्र और रॉकेट लेबनान के इलाके से दागे गए हैं जो इज़राइल के उत्तरी क्षेत्रों में आकर गिरे हैं।
  • संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) इजराइल और अधिकृत फिलिस्तीनी क्षेत्रों में बढ़ती हिंसा पर आपातकालीन परामर्श बैठक आयोजित करने जा रहा है। यह बैठक बुलाने की मांग यूएनएससी सदस्य माल्टा ने की थी, बाद में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और ब्राजील ने इसे अपना समर्थन दिया। यूएनएससी के 15 वर्तमान सदस्य रविवार दोपहर 3 बजे न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में बैठक करेंगे। 

  • इज़राइली अखबार हारेत्ज़ में काम करने वाली इजराइली पत्रकार और उसके परिवार को हमास लड़ाकों से किबुत्ज़ में 12 घंटे से अधिक समय तक चली घेराबंदी के बाद बचाया गया। हारेत्ज़ के प्रधान संपादक एस्तेर सोलोमन ने कहा कि अमीर टिबोन के बचाव की खबर से उन्हें "बहुत राहत" मिली है। उन्होंने एक्स (ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा, "गाजा सीमा पर बहुत से अन्य इजराइली मारे गए हैं, लापता हैं, बंधक बनाए गए हैं।"

  • ग़ज़ा के अधिकारियों ने कहा कि तटीय क्षेत्र पर तेज हवाई हमलों में फिलीस्तीनी मरने वालों की संख्या कम से कम 232 हो गई है। हमास के लड़ाकों ने जमीन से, पैराग्लाइडर और नावों से हमले किए। उन्होंने ग़ज़ा के सुरक्षा अवरोध को तोड़ दिया और आसपास के इजराइली कस्बों और सैन्य चौकियों पर हमला किया। 
  • सेना ने कहा कि कम से कम 22 इजराइल स्थानों पर इजराइली बलों और सैकड़ों हमास लड़ाकों के बीच रात भर गोलीबारी होती रही, जिनमें कम से कम दो स्थान ऐसे थे जहां बंदूकधारियों ने लोगों को बंधक बना रखा है।
  • सेना ने कहा कि "आतंकवादियों ने घरों में तोड़फोड़ की और नागरिकों का नरसंहार किया।" यह भी कहा कि इज़राइल में 1,000 से अधिक लोग गोलियों या 3,000 से अधिक लोग रॉकेट हमलों से घायल हो गए।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें