loader
फाइल फोटो

इजराइली हमले में हमास नेता हनियेह के 3 बेटे मारे गए

हमास नेता इस्माइल हनियेह ने इज़राइल पर उनके तीन बेटों की हत्या करने का आरोप लगाया है। इज़राइल रक्षा बलों ने बुधवार को ग़ज़ा पट्टी में हाल ही में किए गए हवाई हमले में हमास नेता इस्माइल हनियेह के तीन बेटों की हत्या की पुष्टि की है। इज़रायली हवाई हमला ग़ज़ा शहर में शाती शरणार्थी शिविर के पास हुआ, जहां के हनियेह मूल रूप से रहने वाले हैं।

एक्स पर आईडीएफ ने दावा किया कि हनिएह के तीन बेटे - आमिर, हाज़ेम और मोहम्मद - पर तब हमला किया गया जब वे 'मध्य ग़ज़ा के क्षेत्र में आतंकवादी गतिविधि को अंजाम देने के रास्ते में थे'।

हनियेह ने आरोप लगाया है कि बदले और हत्या की भावना से उनके बेटों को मारा गया। हनियेह ने बुधवार को अल जज़ीरा सैटेलाइट चैनल के साथ एक साक्षात्कार में मौतों की पुष्टि की और कहा कि उनके बेटे 'यरूशलेम और अल-अक्सा मस्जिद को आज़ाद कराने के लिए शहीद हो गए।'

एपी की रिपोर्ट के अनुसार हनियेह ने फ़ोन पर साक्षात्कार में कहा, 'आपराधिक शत्रु प्रतिशोध और हत्या की भावना से प्रेरित होता है और किसी भी मानक या कानून को नहीं मानता है।' इस्माइल हनियेह क़तर में निर्वासन में रहते हैं।

उन्होंने कहा कि हत्याओं से हमास पर अपनी स्थिति नरम करने का दबाव नहीं पड़ेगा। दोनों पक्ष महीनों से संघर्ष विराम वार्ता में शामिल हैं।
ताज़ा ख़बरें

उन्होंने कहा, 'दुश्मन का मानना है कि नेताओं के परिवारों को निशाना बनाकर वह उन्हें हमारे लोगों की मांगों को छोड़ने के लिए मजबूर करेगा। जो कोई भी यह मानता है कि मेरे बेटों को निशाना बनाने से हमास को अपनी स्थिति बदलने पर मजबूर होना पड़ेगा, वह भ्रम में है।'

बहरहाल, आईडीएफ ने कहा है कि मारे गए अमीर हनियेह हमास सैन्य विंग में एक स्क्वाड कमांडर था, जबकि हाज़ेम और मोहम्मद हनियेह निचले स्तर के कार्यकर्ता थे।

इस बीच हमास के अल-अक्सा टीवी स्टेशन ने दावा किया कि वे एक ही वाहन में परिवार के सदस्यों के साथ यात्रा कर रहे थे, जिसे इजरायली ड्रोन ने निशाना बनाया। टीवी स्टेशन ने कहा कि कुल छह लोग मारे गए, जिनमें हज़ेम हनियेह की एक बेटी और अमीर का एक बेटा और बेटी शामिल हैं।

दुनिया से और ख़बरें

ग़ज़ा में हालिया हमले ईद-उल-फितर की छुट्टी के कम महत्वपूर्ण समारोहों के बीच हुए जिसमें कई फिलिस्तीनियों ने रमजान के पवित्र उपवास महीने को पूरा किया है। वे 7 अक्टूबर, 2023 को शुरू हुए युद्ध में मारे गए प्रियजनों की कब्रों पर गए।

इज़राइल और हमास बंधकों की रिहाई के बदले में संघर्ष विराम लाने के लिए बातचीत में लगे हुए हैं। ग़ज़ा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भीषण लड़ाई में अब तक 33000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें से अधिकांश महिलाएं और बच्चे हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें