loader
फाइल फोटो

क्या हमास के लड़ाकों को साइनाइड वाले रासायनिक हथियारों के निर्देश थे?

एक रिपोर्ट के अनुसार इज़राइल ने अब दावा किया है कि हमास के लड़ाकों के पास से रासायनिक बम के इस्तेमाल के इंस्ट्रक्शंस मिले हैं। न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार इज़राइल ने कहा है कि 7 अक्टूबर के हमले को अंजाम देने वाले हमास के लड़ाकों के पास से ये निर्देश मिले थे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इज़राइली अधिकारियों ने खुलासा किया है कि दक्षिणी इज़राइल पर 7 अक्टूबर को हुए भीषण हमले में मारे गए हमास लड़ाकों के पास साइनाइड वाले रासायनिक बम लगाने के निर्देश थे। एक्सियोस द्वारा समीक्षा की गई इजराइली खुफिया जानकारी के अनुसार, निर्देशों में साइनाइड के फैलाने के उपकरण के लिए विस्तृत चित्र भी शामिल थे। ये किबुत्ज़ बेरी का नरसंहार करने वाले हमास के लड़ाकों के शरीर पर पाए गए यूएसबी में थे।

ताज़ा ख़बरें

रिपोर्ट के अनुसार इज़राइली राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग ने स्काई न्यूज संडे के साथ एक साक्षात्कार के दौरान ऐसे निर्देशों की पुष्टि की। उन्होंने खुलासा किया कि वे 2003 में रासायनिक हथियारों के लिए अल कायदा के डिजाइन से बने थे।

राष्ट्रपति ने रविवार को स्काई न्यूज़ को बताया, 'हमास आतंकवादियों के पास से पाया गया एक यूएसबी उपकरण साबित करता है कि जानलेवा आतंकवादी संगठन ने नागरिक आबादी के खिलाफ साइनाइड का इस्तेमाल करने की योजना बनाई थी, जैसे अल-कायदा आतंकवादी संगठन करता है।' उन्होंने कहा, 'यह अलकायदा सामग्री है। आधिकारिक अल कायदा सामग्री। हम आईएसआईएस, अल कायदा और हमास से निपट रहे हैं। यह स्थिति कितनी चौंकाने वाली है जहां हम उन निर्देशों को देख रहे हैं जो दिए गए हैं कि कैसे संचालित किया जाए और साइनाइड के साथ एक प्रकार का गैर-पेशेवर रासायनिक हथियार कैसे बनाया जाए।'

इज़राइल द्वारा अपने दूतावासों को भेजे गए एक केबल में कहा गया है कि हमास के रासायनिक हथियारों का उपयोग करने के इरादे का संकेत मिलता है। न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार केबल ने दूतावासों को अपने राजनयिकों को यह बताने की सलाह दी कि हमास को उसी तरह से हमले करने का निर्देश दिया गया था जैसे आईएसआईएस ने करने की कोशिश की थी।
दुनिया से और ख़बरें

रिपोर्ट के अनुसार केबल में इजराइली विदेश मंत्रालय ने कहा है कि हमास उसी तरह से हमले करना चाहता है जैसे आईएसआईएस ने करने की कोशिश की थी। इजराइली रक्षा बल के सैनिकों द्वारा जारी की गई तस्वीरों के अनुसार हमास ने किबुत्ज़ पर आईएसआईएस के कुछ झंडे भी लहराए। इजराइली अधिकारियों ने बार-बार हमास की तुलना आईएसआईएस जैसे समूहों से की है, इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास को आईएसआईएस से भी बदतर कहा है।

hamas operatives cyanide based chemical bombs instructions found - Satya Hindi
नेतन्याहू ने कहा है, 'जिस तरह आईएसआईएस को कुचला गया, उसी तरह हमास को भी कुचला जाएगा और हमास के साथ बिल्कुल वैसा ही व्यवहार किया जाना चाहिए, जैसा आईएसआईएस के साथ किया गया था। उन्हें राष्ट्रों के समूहों से बाहर कर देना चाहिए। किसी भी नेता को उनसे नहीं मिलना चाहिए। किसी भी देश को उन्हें पनाह नहीं देनी चाहिए। और जो ऐसा करते हैं उनपर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए।'
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें