loader

पाक जेल में तीन साल बिता कर भारत लौटे हामिद अंसारी

मुंबई निवासी हामिद निहाल अंसारी आज 6 साल बाद पाकिस्तान से भारत लौट आए हैं। अंसारी पर आरोप था कि वे भारतीय जासूस थे, उन्होंने फ़र्ज़ी तरीके से पाकिस्तान में प्रवेश किया और वे फ़र्ज़ी दस्तावेज़ बनाने में शामिल थे। पाकिस्तान ने हामिद को भारत का जासूस बताया था और 2012 में उन्हें क़ैद कर लिया था। ख़बरों के मुताबिक़, हामिद एक लड़की से मिलने के लिए अफ़गानिस्तान के रास्ते पाकिस्तान चले गए थे।
अंसारी को एक जेल वैन के जरिए वाघा-अटारी सीमा पर लाया गया। इसके बाद पाकिस्तानी अधिकारियों ने हामिद को भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया। 
2015 में पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने फ़र्ज़ी पाकिस्तानी पहचान पत्र रखने के मामले में उन्हें तीन साल की सज़ा सुनाई थी। इसके बाद से ही अंसारी पेशावर की सेंट्रल जेल में बंद थे। 15 दिसंबर, 2018 को उनकी सज़ा पूरी हो गई थी। 33 साल के अंसारी मुंबई के रहने वाले हैं। अंसारी की माँ ने अपने बेटे की रिहाई के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का आभार जताया है।
ख़बरों के मुताबिक़, हामिद की एक लड़की से ऑनलाइन चैटिंग करने के दौरान अच्छी दोस्ती हो गई थी। उससे मिलने की चाहत में हामिद अफ़गानिस्तान के रास्ते पाकिस्तान पहुँच गए थे। भारत ने अंसारी की रिहाई पर खुशी जताई है।
हामिद की माँ, फ़ौज़िया अंसारी मुंबई के एक स्कूल में टीचर हैं। उन्होंने अपने बेटे की रिहाई के लिए बहुत कोशिश की। हामिद की माँ ने भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय से भी कई बार उसे रिहा करने की गुहार लगाई। हामिद के पिता निहाल अंसारी रिटायर्ड बैंकर हैं। हामिद के माँ और पिता भी अटारी-वाघा बॉर्डर पर मौजूद थे।
इससे पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फ़ैसल ने ने ट्वीट किया था कि , 'सज़ा पूरी होने के बाद अंसारी को रिहा कर दिया गया है और उन्हें भारत भेजा रहा है।' 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें