loader

आईएमएफ़ ने पाक की ऋण प्रबंधन योजना को खारिज क्यों किया?

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष यानी आईएमएफ़ ने पाकिस्तान की उस संशोधित ऋण प्रबंधन योजना के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है, जो उसने आईएमएफ़ से ऋण लेने के लिए पेश किया था। उसने कहा है कि पाकिस्तान अब फिर से संशोधित ऋण प्रबंधन योजना को पेश करे। आईएमएफ़ को मुख्य तौर पर आपत्ति बिजली पर दी जाने वाली भारी-भरकम सब्सिडी को लेकर है। इसने बिजली के टैरिफ़ को भी बढ़ाने को कहा है। आईएमएफ़ की ये शर्तें इसलिए आई हैं क्योंकि पाकिस्तान अपने नागरिकों को बिजली सब्सिडी देने के लिए 335 बिलियन पाकिस्तानी रुपए का घाटा झेलता है।

इसी वजह से आईएमएफ ने पाकिस्तान के संशोधित परिपत्र ऋण प्रबंधन योजना यानी सीडीएमपी को खारिज कर दिया है। इसने पाकिस्तान सरकार से चालू वित्त वर्ष के लिए 335 बिलियन पाकिस्तानी रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी को नियंत्रित करने के लिए 11-12.50 रुपये प्रति यूनिट की सीमा में बिजली शुल्क बढ़ाने का आह्वान किया है।

ताज़ा ख़बरें

आईएमएफ़ और पाकिस्तान ने 7 बिलियन डॉलर की विस्तारित निधि सुविधा को पूरा करने के लिए बातचीत की है। बातचीत का यह दौर क़रीब हफ्ते भर और चलेगा। यदि इस बीच इस पर बात बनती है तो पाकिस्तान को आईएमएफ़ से मदद मिल सकती है। इसी को लेकर वैश्विक संस्था ने पाकिस्तान को संशोधित योजना पेश करने के लिए पहले ही कहा था। लेकिन पाकिस्तान ने जो योजना पेश की उसको आईएमएफ़ ने 'अवास्तविक' क़रार दे दिया।

पाकिस्तान सरकार को बिजली क्षेत्र के नुक़सान को सीमित करने के लिए अपने नीतिगत नुस्खे में बदलाव करना होगा।

पाकिस्तान सरकार ने संशोधित सीडीएमपी में दिखाया था कि 2023 की पहली दो तिमाहियों में त्रैमासिक टैरिफ समायोजन और जून से तीसरी तिमाही के लिए कुछ टैरिफ शुल्क बढ़ाने के बावजूद सरकार को 675 बिलियन रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी की आवश्यकता है।

लेकिन आईएमएफ ने सवाल उठाया है कि पाकिस्तान सरकार ने चालू वित्त वर्ष के लिए 675 बिलियन रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी आवश्यकता के आँकड़े की गणना कैसे की।

रिपोर्ट के अनुसार आईएमएफ़ ने संशोधित सीडीएमपी के एक निश्चित आधार का विरोध किया है और सरकार से 11 रुपये से 12.50 रुपये प्रति यूनिट की सीमा में टैरिफ बढ़ाने के लिए कहा है ताकि अतिरिक्त सब्सिडी की ज़रूरत को 675 बिलियन रुपये के मौजूदा स्तर से घटाकर आधा किया जा सके। 

दुनिया से और ख़बरें

ऋण कार्यक्रम को लेकर आईएमएफ़ ने नवंबर 2022 में भी पाकिस्तान सरकार को नसीहत देते हुए कहा था कि सरकार पहले अपना ख़र्च कम करे, उसके बाद ही आईएमएफ़ ऋण देगा। 

बता दें कि सऊदी अरब और यूएई से कर्ज लेने के बाद भी पाकिस्तान के ऊपर डिफॉल्ट होने का ख़तरा मंडरा रहा है। क्योंकि पाकिस्तान को जून 2023 तक 13 अरब डॉलर से अधिक का विदेशी कर्ज चुकाना है। यूएई के लोन रोलओवर के बाद भी पाकिस्तान को लगभग 10 अरब डॉलर का कर्ज चुकाना है। इसलिए पाकिस्तान के पास अब एक मात्र उपाय आईएमएफ से आर्थिक मदद ही है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें