loader

इमरान पर हमला: SC के दखल के बाद दर्ज हुई FIR को पीटीआई ने नकारा

सुप्रीम कोर्ट के दखल के बाद पाकिस्तान के पूर्व वज़ीर-ए-आज़म इमरान खान पर हुए हमले को लेकर एफआईआर दर्ज कर ली गई है। लेकिन इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (पीटीआई) ने कहा है कि एफआईआर में वज़ीर-ए-आज़म शहबाज शरीफ, गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह और पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के महानिदेशक मेजर जनरल फैसल नसीर का नाम नहीं है, इसलिए वह इस एफआईआर को पूरी तरह खारिज करती है। बताना होगा कि इमरान खान ने उन पर हुए हमले के लिए इन तीनों ही लोगों को जिम्मेदार ठहराया था। 

इमरान खान पर 3 नवंबर को लाहौर से इस्लामाबाद तक निकाले जा रहे हकीकी आजादी मार्च के दौरान वजीराबाद में हमला हुआ था। लेकिन इस हमले की एफआईआर दर्ज नहीं हुई थी। 

IMRAN KHAN ATTACK in Pakistan Wazirabad Police register FIR - Satya Hindi

इसे लेकर जब पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने चेताया कि अगर पंजाब पुलिस एफआईआर दर्ज नहीं करती है तो वह स्वत: संज्ञान लेकर कार्यवाही शुरू करेगा, इसके बाद पंजाब पुलिस की ओर से सोमवार को एफआईआर दर्ज की गई। यह एफआईआर आतंकवाद के आरोपों को लेकर दर्ज की गई है और इसमें नावीद नाम के शख्स को मुख्य अभियुक्त बनाया गया है। 

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को एफआईआर दर्ज करने में देरी पर नाराजगी जताई थी और पुलिस को 24 घंटे के भीतर एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया था। मुख्य न्यायाधीश उमर अता बंदियाल ने पुलिस से कहा था कि क्या आप नहीं देख रहे हैं कि कौमी नेता की हत्या की कोशिश की गई है। 

पीटीआई की ओर से कहा गया है कि यह एफआईआर पूरी तरह अवैध है क्योंकि यह सीआरपीसी की धारा 154 का उल्लंघन करती है और सुप्रीम कोर्ट द्वारा बनाए गए कानूनों के खिलाफ है। 

ताज़ा ख़बरें

10 नवंबर से शुरू होगा आजादी मार्च

पीटीआई ने कहा है कि आजादी मार्च एक बार फिर 10 नवंबर से वजीराबाद से शुरू होगा। इमरान खान इस साल अप्रैल में अपनी हुकूमत के गिरने के बाद से ही आर्मी पर जोरदार ढंग से हमलावर हैं। वह पाकिस्तान में बेहद ताकतवर आर्मी से सीधी लड़ाई छेड़ चुके हैं। आने वाले दिनों में पाकिस्तान में पीटीआई के कार्यकर्ताओं का हुकूमत के साथ ही आर्मी और आईएसआई के साथ भी टकराव बढ़ सकता है। 

IMRAN KHAN ATTACK in Pakistan Wazirabad Police register FIR - Satya Hindi

हमले के बाद इमरान ने कहा था कि अगर मोअज्जम और इब्तिशाम ना होते तो इसमें कई और लोग घायल हो सकते थे। उन्होंने कहा कि पूरी घटना के दौरान 11 लोगों को गोलियां लगी हैं और एक शख्स की मौत हो गई। उन्होंने पूछा कि पत्रकारों आज़म स्वाति, शाहबाज गिल के साथ क्या हुआ और इससे पाकिस्तान की छवि खराब हुई है। 

जारी रखें प्रदर्शन 

क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान ने कहा था कि विरोधियों ने ऐसा प्रोजेक्ट किया कि उन्होंने मजहब की तौहीन की है और वह पहले ही इस बात को अवाम के सामने रख चुके थे। इमरान ने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि वज़ीर-ए-आज़म शहबाज शरीफ, गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह और आईएसआई के महानिदेशक मेजर जनरल फैसल नसीर के पद से हटने तक वे अपना प्रदर्शन जारी रखें। उन्होंने कहा कि मेजर जनरल फैसल नसीर इस मुल्क़ को तबाही की ओर ले जा रहा है। 

IMRAN KHAN ATTACK in Pakistan Wazirabad Police register FIR - Satya Hindi

‘बेबुनियाद और गैर जिम्मेदाराना हैं आरोप’

दूसरी ओर पाकिस्तानी फौज की मीडिया विंग इंटर सर्विस पब्लिक रिलेशंस यानि आईएसपीआर ने इमरान खान के द्वारा लगाए गए सभी आरोपों को पूरी तरह खारिज कर दिया। आईएसपीआर ने कहा कि इमरान खान के द्वारा फौज और विशेषकर आर्मी के एक बड़े अफसर पर लगाए गए आरोप पूरी तरह बेबुनियाद और गैर जिम्मेदाराना हैं और इन्हें स्वीकार नहीं किया जा सकता। आईएसपीआर ने कहा कि इस तरह के आरोप बेहद अफसोसनाक हैं और इनकी निंदा की जानी चाहिए। आईएसपीआर ने सरकार से मांग की कि वह इस तरह के आरोप लगाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करे क्योंकि इस तरह के फर्जी आरोप लगाकर फौज की छवि खराब की जा रही है। 

दुनिया से और खबरें

जोरदार प्रदर्शन 

इमरान खान पर हमले के बाद पीटीआई के कार्यकर्ताओं ने देशभर में जोरदार प्रदर्शन किए हैं। कराची, फैसलाबाद, रावलपिंडी, क्वेटा, लाहौर सहित कई बड़े शहरों में पीटीआई के कार्यकर्ताओं ने सड़क पर उतरकर मौजूदा हुकूमत के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें