loader

इमरान ने अविश्वास प्रस्ताव वोटिंग से पहले ही खाली कर दिया था पीएम आवास 

इमरान ख़ान ने प्रधानमंत्री के रूप में नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले ही प्रधानमंत्री आवास खाली कर दिया था। इसकी पुष्टि इमरान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ यानी पीटीआई के एक वरिष्ठ नेता ने शनिवार देर रात को ही कर दी थी। 

पीटीआई के सीनेटर फैसल जावेद खान ने ट्वीट किया कि उन्होंने इमरान खान को उनके सरकारी आवास से विदा किया। उनका यह ट्वीट देर रात साढ़े बारह बजे के बाद आया था।

फैसल जावेद ख़ान ने ट्वीट किया, 'अभी-अभी प्रधानमंत्री इमरान खान को प्रधानमंत्री आवास से विदा किया। वह शालीनता से बाहर चले गये और झुके नहीं। उन्होंने पूरे देश को गौरवान्वित किया है।... पाकिस्तान खान- इमरान ख़ान।'

इसका मतलब है कि इमरान ख़ान ने नेशनल असेंबली में एक महत्वपूर्ण अविश्वास मत हारने से कुछ मिनट पहले ही प्रधानमंत्री का आधिकारिक आवास खाली कर दिया था। पाकिस्तान स्थित द एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार ने भी तब ख़बर दी थी कि इमरान पीएम कार्यालय से बनिगला स्थित अपने आवास के लिए निकल गए।

इसका मतलब साफ़ है कि इमरान ख़ान को भी पहले से विश्वास था कि उनकी सरकार नहीं बचेगी, लेकिन वह आख़िर तक यही कहते रहे कि वह आख़िरी गेंद तक खेलेंगे।

ताज़ा ख़बरें

बता दें कि शनिवार देर रात एक नाटकीय घटनाक्रम में इमरान खान को अविश्वास प्रस्ताव पर हार का मुंह देखना पड़ा। अविश्वास प्रस्ताव से पहले इमरान खान की पार्टी पीटीआई के सदस्य सदन से उठकर चले गए। नेशनल असेम्बली में 174 सदस्यों ने वोट डाले। सभी ने अविश्वास प्रस्ताव के समर्थन में वोट डाले। प्रस्ताव पास हो गया। रात करीब डेढ़ बजे इसकी घोषणा की गई। इससे पहले विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ और इमरान सरकार के मंत्रियों ने अपनी-अपनी बात रखी। 

इससे पहले रात 12 बजे से कुछ देर पहले स्पीकर अयाज कैसर ने इस्तीफा दे दिया था। उनकी जगह अयाज सादिक ने रात में ही इमरान खान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग कराने का आदेश दिया। इस तरह सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश का पालन हो गया कि शनिवार को ही वोटिंग हो गई। 

दुनिया से और ख़बरें
इससे पहले पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने एक अहम फैसले में नेशनल एसेंबली को भंग किए जाने के राष्ट्रपति के फैसले को पलट दिया था। इसके साथ ही अविश्वास प्रस्ताव पर 9 अप्रैल को वोटिंग कराने का आदेश भी दिया था। पांच जजों की एक बेंच ने यह फैसला सर्वसम्मति से लिया और कहा था कि नेशनल एसेंबली के स्पीकर अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होने तक संसद के सत्र को स्थगित नहीं कर सकते। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें