loader

ईरान: वायरल वीडियो के बाद बिना हिजाब वाली महिला की हत्या

ईरान में जिस हिजाब के ख़िलाफ़ उबाल आया हुआ है और बड़े पैमाने पर प्रदर्शन हो रहे हैं वहाँ अब उस एक महिला को मार दिया गया है जो उस प्रदर्शन में शामिल रही थीं। उस महिला का वीडियो सोशल मीडिया पर ख़ूब वायरल हुआ था जिसमें वह बिना हिजाब की दिख रही थीं। उनके बाल खुले थे और वह जैसे हिजाब उतार फेंकने का जश्न मना रही थीं। उस वीडियो में वह गानों पर झूमती हुई दिखी थीं।

रिपोर्टों के अनुसार उस युवा महिला का नाम हदीस नजफी है। ईरान में ग्राउंड रिपोर्ट करने वाली पत्रकार मसीह अलीनेजादी ने ट्वीट किया, 'महसा अमिनी की हत्या के विरोध में शामिल होने की तैयारी कर रही 20 साल की इस बच्ची को 6 गोलियों से भून दिया गया। 20 वर्षीय हदीस नजफी को इस्लामिक रिपब्लिक के सुरक्षा बलों ने सीने, चेहरे और गर्दन में गोली मार दी थी। हमारी आवाज बनें।' हालाँकि बाद में उन्होंने यह ट्वीट डिलीट कर दिया है।

iran unscarved woman killed after video viral - Satya Hindi

अब हदीस के अंतिम संस्कार का एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें लोगों को ताजी खोदी गई कब्र पर उनकी एक तसवीर पर रोते हुए दिखाया गया है।

वहाँ अशांति ने ईरान को एक सप्ताह से अधिक समय तक हिलाकर रख दिया है। 22 साल की लड़की महसा अमिनी की मौत के बाद यह बवाल खड़ा हुआ है। आरोप है कि हिरासत में महसा के साथ मारपीट के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्हें ईरान की मोरलिटी पुलिस यानी हिंदी में कहें तो 'नैतिकता बघारने वाली पुलिस' ने हिरासत में रखा था।

ताज़ा ख़बरें

महसा अमिनी का गुनाह इतना था कि उन्होंने कथित तौर पर ग़लत तरीक़े से हिजाब पहना था। उन्होंने अपने बालों को पूरी तरह से ढका नहीं था। यानी पुलिस के ही अनुसार उन्होंने हिजाब तो पहना था, लेकिन पहनने का तरीक़ा 'गड़बड़' था। अब अमिनी के साथ हुई इस घटना के बाद ईरान में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। इसमें ईरानी महिलाएँ सार्वजनिक रूप से अपने हिजाब को हटाकर जला रही हैं। सोशल मीडिया पर महिलाएँ विरोध में अपने बाल काट रही हैं।

यह ख़बर ईरान के कट्टर माने जाने वाले राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी द्वारा महिलाओं के अधिकारों पर कार्रवाई का आदेश देने और देश के अनिवार्य ड्रेस कोड को सख्ती से लागू करने का आह्वान करने के हफ्तों बाद आई है। देश में सभी महिलाओं को 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद से ही हिजाब पहनना ज़रूरी किया गया है। 

दुनिया से और ख़बरें

इसी के ख़िलाफ़ महिलाएँ सड़कों पर उतरी हैं। वे हिजाब उतार फेंक रही हैं, उसे जला रही हैं, और एक तरह से आज़ादी का जश्न मनाने के अंदाज में सड़कों पर शासन के ख़िलाफ़ नारे लगा रही हैं। इसमें पुरुषों का भी जबरदस्त समर्थन मिल रहा है। सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो में देखा जा सकता है कि महिलाएँ नृत्य करती हुईं हिजाब को जला रही हैं। एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें देखा जा सकता है कि महिलाएँ बाल कटवा रही हैं।

महसा अमिनी की मौत को लेकर इस वीकेंड लंदन में भी सैकड़ों लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया। 16 सितंबर को अमिनी की मौत हो गई थी। मेडिकल जाँच में पता चला है कि ईरानी प्रांत कुर्दिस्तान की युवती को सिर पर कई हिंसक वार किए गए, जिससे वह कोमा में चली गई। हालाँकि, ईरान के अधिकारियों का दावा है कि उन्हें अचानक दिल का दौरा पड़ा था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें