loader
आईएस चीफ अबू हसन अल-हाशिमी अल-कुरैशी मारा गया

आईएस चीफ मारा गया, लेकिन कहां-कब-कैसे, पता नहीं

आतंकवादी इस्लामिक स्टेट समूह आईएस का कहना है कि उसका नेता अबू हसन अल-हाशिमी अल-कुरैशी एक हमले में मारा गया है। उसकी जगह अब दूसरे को नया आईएस चीफ बनाया जाएगा।

तमाम विदेशी मीडिया के मुताबिक आईएस के एक प्रवक्ता ने कहा कि हाशिमी एक इराकी था जो अल्लाह के दुश्मनों के साथ लड़ाई में मारा गया। हालांकि प्रवक्ता ने यह नहीं बताया कि आईएस चीफ कब मारा गया, कहां मारा गया, हमला किधर से हुआ। इसलिए आईएस प्रवक्ता के दावे की पुष्टि नहीं की जा सकती। 
ताजा ख़बरें
इसके साथ ही एक ऑडियो संदेश में प्रवक्ता ने आईएस के नए नेता की पहचान अबू अल-हुसैन अल-हुसैनी अल-कुरैशी के रूप में की। प्रवक्ता ने नए नेता के बारे में विवरण नहीं दिया, लेकिन कहा कि वह एक "अनुभवी" जिहादी है। आईएस के सभी ग्रुपों से नए चीफ के प्रति अपनी निष्ठा की प्रतिज्ञा करने के लिए कहा गया है।
2014 में इराक और सीरिया में आईएस ने बड़े पैमाने पर कब्जा कर लिया था। लेकिन 2017 में आईएस इराक में और दो साल बाद सीरिया में हार गया। लेकिन आईएस के कई स्लीपर सेल अब भी दोनों देशों में हमले करते रहते हैं। बता दें कि इससे पहले अबू बकर बगदादी के मारे जाने की खबर आई थी। उसके साथ तमाम तरह की कहानियां फैली थीं। लेकिन उनकी भी पुष्टि कभी नहीं हो पाई।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें