loader

इजराइल-हमास युद्धविराम दो दिन के लिए बढ़ा

टाइम्स ऑफ़ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार, जैसे ही इज़राइल और हमास के बीच संघर्ष विराम को दो दिनों के लिए बढ़ाया गया, इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के दफ्तर को बंधकों की एक सूची प्राप्त हुई है, जिन्हें मंगलवार को रिहा किया जाना है। कतर, जिसने इज़राइल और हमास के बीच युद्धविराम समझौते की मध्यस्थता की थी, उसने संघर्षविराम के विस्तार की घोषणा की। युद्धविराम विस्तार के बाद हमास अब गजा में बंधकों की नई सूची तैयार कर रहा है।

सोमवार को स्पेन में एक बैठक के दौरान अरब राज्यों और यूरोपीय संघ ने इज़राइल-फिलिस्तीन संघर्ष के लिए दो-राज्य समाधान की आवश्यकता पर सहमति व्यक्त की। दो-राज्य समाधान में इज़राइल के साथ-साथ फ़िलिस्तीन के एक स्वतंत्र राष्ट्र की स्थापना का आह्वान किया गया है।
ताजा ख़बरें
रॉयटर्स के मुताबिक स्पेन के बार्सिलोना में शिखर सम्मेलन में, यूरोपीय संघ के विदेश मामलों के प्रमुख जोसेप बोरेल ने जोर देकर कहा कि फिलिस्तीनी प्राधिकरण को गजा पर शासन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह एकमात्र "प्रेक्टिकल समाधान" है।
अमेरिकी राष्ट्रपति ने भी दो राज्य समाधान पर जोर दिया था। इसे कामयाब बनाने के लिए अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन फिर से मध्य पूर्व और यूरोप की तूफानी यात्रा पर निकल पड़े हैं। विदेश विभाग के मुताबिक ब्लिंकन बेल्जियम, उत्तरी मैसेडोनिया, इज़राइल, वेस्ट बैंक और संयुक्त अरब अमीरात का दौरा करेंगे।
अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि ब्लिंकन, इजराइल और वेस्ट बैंक की अपनी यात्रा के दौरान, गजा में हमास द्वारा बंदी बनाए गए शेष लोगों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए चल रहे प्रयासों पर बात करेंगे। उनकी बातचीत में फिलिस्तीनी क्षेत्र को मानवीय सहायता और नागरिकों की रक्षा के अलावा इजराइल की सुरक्षा के अधिकार का मुद्दा उठेगा। 
7 अक्टूबर के बाद से यह ब्लिंकन की इस क्षेत्र की तीसरी यात्रा है। हमास ने इज़राइल पर 7 अक्टूबर को हमला किया था और लगभग 1,200 लोगों को मार डाला था और लगभग 240 लोगों को बंधक बना लिया था। उसी दिन इजराइल ने भी गजा पर हमला करके युद्ध का ऐलान कर दिया था। इजराइली हमले में गजा में अब तक करीब 15000 लोग मारे जा चुके हैं।
संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा कि इज़राइल और हमास के बीच विस्तारित संघर्ष विराम "आशा और मानवता की झलक" है। लेकिन उन्होंने चिंता जताई कि इतने कम समय में गजा में सहायता जरूरतों को पूरा करना मुश्किल है। सहायता पहुंचाने के लिए संघर्ष विराम लंबा चलना चाहिए।
रॉयटर्स के मुताबिक सभी सहायता सामग्री मिस्र में रफा बॉर्डर पार से होकर घिरे हुए इलाके में जा रही है और संयुक्त राष्ट्र चाहता है कि राहत ट्रक इज़राइल द्वारा नियंत्रित केरेम शालोम बॉर्डर से गुजरे। यूएन महासचिव ने कहा- "मुझे पूरी उम्मीद है कि इससे हमें गजा में उन लोगों के लिए मानवीय सहायता और भी अधिक बढ़ाने में मदद मिलेगी जो बहुत अधिक पीड़ित हैं।''

दुनिया से और खबरें
बहरहाल, व्हाइट हाउस ने गजा में इजरायली बलों और हमास के बीच युद्ध में विस्तारित संघर्ष विराम का स्वागत किया और कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन कतर के अमीर और नेतन्याहू से इसे आगे बढ़ाने के लिए "पूरी गंभीरता से लगे हुए" हैं। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा- "व्हाइट हाउस गुरुवार सुबह तक गजा में विस्तारित युद्धविराम का स्वागत करता है, जिसकी अभी कतर ने घोषणा की है। विस्तारित युद्धविराम  से हमास द्वारा बंधक बनाए गए अन्य बीस इजराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में अतिरिक्त मानवीय सहायता भेजने की अनुमति मिलेगी।“
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें