loader

युद्धविराम का समय ख़त्म होते ही ग़ज़ा में बमबारी फिर से शुरू

इज़राइल और हमास के बीच फिर से युद्ध शुरू हो गया है। युद्धविराम की अवधि ख़त्म हो गई है और इसके समाप्त होते ही गोलीबारी भी शुरू हो गयी। 24 नवंबर को पहली बार चार दिनों के लिए युद्धविराम का समझौता लागू हुआ था। उसके बाद से इसे बढ़ाया जाता रहा था।

इज़राइल की सेना ने शुक्रवार को कहा कि उसने ग़ाज़ा में लड़ाई फिर से शुरू कर दी है। एएफ़पी ने ख़बर दी है कि ग़ज़ा शहर में हवाई हमले और तोपों की आग की सूचना मिली है। इज़राइली सेना ने ट्वीट कर कहा है, 'हमास ने परिचालन रोक का उल्लंघन किया और इसके अलावा, इज़राइली क्षेत्र की ओर गोलीबारी की।' इसने ट्वीट किया है, 'आईडीएफ ने ग़ज़ा पट्टी में हमास आतंकवादी संगठन के खिलाफ लड़ाई फिर से शुरू कर दी है।'

युद्धविराम ख़त्म होने से कुछ घंटे पहले इजराइल ने कहा कि उसने ग़ज़ा से दागे गए एक रॉकेट को रोक लिया है। हमास से जुड़े मीडिया ने ग़ज़ा के उत्तरी हिस्सों में विस्फोटों और गोलीबारी की आवाजें सुनी जाने की ख़बर दी है।

24 नवंबर को शुरू हुए युद्धविराम को दो बार बढ़ाया गया। इस युद्धविराम के दौरान ग़ज़ा में रखे गए 105 बंधकों और इजराइली जेलों में बंद 240 फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई हुई। ग़ज़ा में मानवीय सहायता भी पहुँच पाई। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, कतर और मिस्र गुरुवार को आठ बंधकों और 30 फिलिस्तीनी कैदियों की अदला-बदली के बाद युद्धविराम को बढ़ाने के लिए गहन प्रयास कर रहे हैं।

ताज़ा ख़बरें

टाइम्स ऑफ़ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा है कि हमास ने फ्रमवर्क का उल्लंघन किया और सभी बंधक महिलाओं को रिहा करने के अपने दायित्व को पूरा नहीं किया और इज़राइल पर रॉकेट दागे।' इसने कहा, 'युद्ध में वापसी के बीच, हम इस बात पर जोर देते हैं कि इज़राइल की सरकार युद्ध के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है - हमारे बंधकों को रिहा करना, हमास को खत्म करना और यह सुनिश्चित करना कि ग़ज़ा फिर कभी इज़राइल के लोगों को धमकी नहीं दे सके।'

रिपोर्ट के अनुसार हमास के अधिकारियों का कहना है कि इज़राइली हवाई हमलों ने दक्षिणी ग़ज़ा पर हमला किया है, जिसमें खान यूनिस शहर के पूर्व में अबासन समुदाय भी शामिल है। एक अन्य हमले में ग़ज़ा शहर के उत्तर-पश्चिम में एक घर पर हमला किया गया।

ग़ज़ा पट्टी से तेज़, लगातार विस्फोटों की आवाज़ सुनी जा रही है, और क्षेत्र से काला धुआं निकल रहा है।

हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि पट्टी के दक्षिण में राफा में इजराइली हवाई हमलों में तीन लोग मारे गए हैं।
दुनिया से और ख़बरें

बता दें कि इज़राइल रक्षा बल यानी आईडीएफ ने गुरुवार को एक्स पर एक पोस्ट में कहा था कि ग़ज़ा में संघर्ष विराम तब तक जारी रहेगा जब तक कि और अधिक बंधकों को मुक्त करने के लिए कोई समझौता नहीं हो जाता। यह बयान सुबह 7 बजे युद्धविराम ख़त्म होने से कुछ मिनट पहले आया। आईडीएफ़ ने कहा कि बंधकों को रिहा करने की प्रक्रिया जारी रखने के लिए युद्धविराम जारी रहेगा।

7 अक्टूबर को युद्ध शुरू हुआ था। तब हमास ने सीमा पार करके इजराइल में घुसपैठ की थी, जिसमें 1,200 लोग मारे गए थे और क़रीब 240 लोगों का अपहरण कर लिया था। हमास के अधिकारियों के अनुसार, ग़ज़ा में इज़राइल के हवाई और ज़मीनी अभियान में क़रीब 15,000 लोग मारे गए। ग़ज़ा का बड़ा हिस्सा पूरी तरह तबाह हो गया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें