loader
इजराइली बमबारी से उत्तरी ग़ज़ा में बच्चों के मरने की तादाद बढ़ रही है

इज़राइल-हमास युद्धः ईरान के दबाव पर मुस्लिम देशों की बैठक जेद्दा में 18 को

ईरान के विदेश मंत्री इजराइल-हमास युद्ध पर बातचीत के लिए मुस्लिम देशों की यात्रा पर हैं। ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर ने शुक्रवार शाम को दमिश्क में सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद से मुलाकात की, शनिवार को वो बेरूत में वहां के उप प्रमुख और हमास नेताओं के साथ बैठक की और शनिवार को वहां से कतर पहुंच गए। इन सभी देशों में ईरान ने मुस्लिम देशों के संगठन Organization of Islamic Cooperation (OIC) की बैठक फौरन बुलाने की मांग रखी। जिसका समर्थन अन्य देशों ने भी किया। ओआईसी की लीडरशिप इस समय सऊदी अरब के पास है। सऊदी अरब ने शनिवार देर रात में ओआईसी बैठक बुलाने की घोषणा कर दी। यह बैठक बुधवार 18 अक्टूबर को जेद्दा में होगी।
यह बैठक ऐसे समय में बुलाई गई है जब युद्ध को रविवार 15 अक्टूबर को नौवां दिन हो गया है। ग़ज़ा में इजराइल की बमबारी जारी है। अब वो ग़ज़ा में जमीनी हमले की तैयारी कर रहा है। इजराइली हवाई हमलों में अब तक कम से कम 2,215 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 8,714 घायल हुए हैं। हमास के इज़राइल पर हमला शुरू करने के बाद से इज़राइल में मारे गए लोगों की संख्या 1,300 है, जबकि 3,400 से अधिक घायल हुए हैं। ईरान ने ग़ज़ा में "युद्ध अपराधों" के कारण इजराइल को प्रतिरोध के ज़लज़ले (भूकंप) का सामना करना पड़ेगा।
ताजा ख़बरें
इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) मुस्लिम देशों का 57 सदस्यीय समूह है। ओआईसी ने बुधवार की बैठक का एजेंडा जारी करते हुए कहा कि बैठक "ग़ज़ा और उसके आसपास की बढ़ती सैन्य स्थिति के साथ-साथ नागरिकों के जीवन और क्षेत्र की सुरक्षा और स्थिरता को खतरे में डालने वाली बिगड़ती स्थितियों पर चर्चा के लिए बुलाई गई है।"

सऊदी अरब ने इस बैठक को "ओपन-एंडेड" असाधारण है।


इससे पहले, हमास और इजराइल के बीच लड़ाई बढ़ने पर ईरान ने ओआईसी की आपात बैठक बुलाने की मांग की थी। ईरान का पहला बयान पिछले सोमवार को ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के जरिए आया था। जिसमें मांग की गई थी कि "तेहरान ओआईसी की एक आपातकालीन बैठक इजराइल-हमास युद्ध पर विचार के लिए बुलाने की मांग करता है।" इसके फौरन बाद ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर सीरिया, लेबनान और कतर की यात्रा पर रवाना हो गए।

दुनिया से और खबरें
हमास का हमला, दशकों में इज़राइल में सबसे बड़ी घुसपैठ है। इसने खाड़ी देशों समेत इजराइल और अमेरिका के समीकरण भी बदल दिए हैं। वाशिंगटन ने हाल ही में सऊदी अरब-इज़राइल संबंधों को सामान्य बनाने के लिए शांति समझौते की पहल की थी। समझौता होने के बाद अमेरिका-सऊदी अरब डील होना थी। इस सारे कदम से ईरान अलग-थलग पड़ने वाला था। लेकिन अब कहानी बदल गई। सऊदी अरब ने इजराइल के शांति समझौते को ठंडे बस्ते में डाल दिया है। तेहरान अब मुस्लिम देशों की लीडरशिप संभालने की कोशिश कर रहा है। इस युद्ध ने ईरान को अचानक एक महत्वपूर्ण देश बना दिया है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें