loader
इजराइल का टैंक तबाह। यह फोटो इजराइली सेना ने जारी किया है।

इजराइल-हमास 'युद्ध': ग़ज़ा से रॉकेट बरसे, कई चौकियों पर कब्जे 

विदेशी न्यूज एजेंसियों रॉयटर्स और एपी ने इजराइल सेना के हवाले से शनिवार को बताया कि हमास ने ग़ज़ा पट्टी के जरिए इजराइल में घुसपैठ की है। इज़राइल रक्षा बलों ने कहा कि ग़ज़ा पट्टी से भी रॉकेट दागे गए, जिससे इज़राइल में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई। ग़ज़ा में कई स्थानों से रॉकेट बार-बार आकाश में दिखाई दिए।
इज़राइली सेना ने दक्षिण और मध्य क्षेत्रों में सायरन बजाकर चेतावनी दी और जनता से बम शेल्टर स्थलों के पास रहने का आग्रह किया। सेना ने यह भी कहा कि उसने "युद्ध की स्थिति" घोषित की है। इजराइल ने सोशल मीडिया एक्स (ट्विटर) पर कहा कि ग़ज़ा के इलाके से शनिवार सुबह इजराइल क्षेत्रों पर रॉकेट दागे गए, जो आबादी वाले विभिन्न क्षेत्रों में गिरे। इस हमले के लिए हमास जिम्मेदार है। उसे इसका नतीजा भुगतना होगा।
ताजा ख़बरें
हमास के अल क़ासम ब्रिगेड ने इसे ऑपरेशन - 'अल अक्सा फ्लड्स' बताया है। उसने कहा कि अल-अक्सा में चल रही उकसावे वाली कार्रवाइयों और इजराइली जेलों में फिलिस्तीनी कैदियों के साथ हो रहे क्रूर व्यवहार के जवाब में हजारों रॉकेट दागे गए हैं। सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल हुए जिनमें फिलिस्तीनी बंदूकधारी इजराइल के सेडरोट में पुलिस वैन पर फायरिंग करते नजर आ रहे हैं।
इजराइली सूत्रों के हवाले से न्यूज एजेंसियों ने बताया है कि हमास के लड़ाकों ने कथित तौर पर पांच इजराइली सैनिकों को बंधक बना लिया है। इज़राइल के दक्षिणी बेडौइन शहर कुसेइफ़ के मेयर अब्द अल-अज़ीज़ नसारा ने कहा कि हमास लड़ाकों के रॉकेट हमलों में कम से कम चार लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए। दूसरी तरफ स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि ब्यूरिज कैंप के पास इजराइली बलों की गोलीबारी में दो फिलिस्तीनी युवाओं की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गए।

इज़राइली ब्रॉडकास्टिंग अथॉरिटी की रिपोर्ट है कि हमास लड़ाकों ने इज़राइल के सेडरोट में एक पुलिस स्टेशन पर कब्ज़ा कर लिया है और लड़ाई में कई लोग घायल हो गए हैं। फ़िलिस्तीनी सैनिक इज़राइल के सेडरोट के आसपास घूम रहे हैं और सड़कों पर नागरिकों को गोली मार रहे हैं। कई रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि इजराइल की सेना ने गाजा पट्टी से लगी सीमा पर अपना नियंत्रण खो दिया है।


इज़राइली रक्षा बलों ने ग़ज़ पट्टी के पास सभी सड़कों, पुलों और सीमा क्रॉसिंगों को बंद कर दिया है। दक्षिणी इज़राइल में फ़िलिस्तीनी लड़ाकों के साथ गोलीबारी के बाद इज़राइली पुलिस के दक्षिणी जिला कमांडर सुपरिंटेंडेन अमीर कोहेन छर्रे से घायल हो गए हैं। इस खबर के लिखे जाने के समय तक ग़ज़ा पट्टी से दक्षिणी और मध्य इजराइल की ओर रॉकेट फायरिंग जारी है।
भारत में इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन ने एक्स (ट्विटर) पर कहा, “यहूदी छुट्टियों के दौरान इजराइल पर गाजा से संयुक्त हमला हो रहा है। हमास आतंकवादी रॉकेट और ज़मीनी घुसपैठ दोनों तरफ से हमले कर रहे हैं। हालात मुश्किल वाले हैं लेकिन इज़राइल जीतेगा।”
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें