loader
प्रतीकात्मक तस्वीर

इजराइल ने किया सीरिया के दो एयरपोर्ट- अलेप्पो, दमिश्क पर हमला: रिपोर्ट

इज़राइल ने अब सीरिया के दो एयरपोर्ट को निशाना बनाया है। सीरिया के सरकारी टेलीविजन ने ही यह दावा किया है। उसने कहा है कि इज़राइल ने गुरुवार को राजधानी दमिश्क और उत्तरी शहर अलेप्पो में मुख्य हवाई अड्डों पर हमले किए। इस हमले के जवाब में सीरिया ने एयर डिफेंस सिस्टम को एक्टिवेट कर दिया है। कुछ रिपोर्टों में कहा जा रहा है कि ईरान के विदेश मंत्री का विमान दमिश्क में कुछ समय बाद ही उतरनेवाला था, उससे पहले ही वहाँ बमबारी कर रनवे नष्ट कर दिया गया।

सीरिया ने अपने एयरपोर्टों पर इज़राइली हमले के दावे तब किए हैं जब अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इजराइल पहुंचे और देश को समर्थन देने का वादा किया है। उन्होंने कहा, 'मैं अपने साथ जो संदेश लेकर आया हूं वह यह है: आप अपनी रक्षा करने के लिए अपने आप में काफी मजबूत हो सकते हैं, लेकिन जब तक अमेरिका मौजूद है, आपको ऐसा कभी नहीं करना पड़ेगा।'

ताज़ा ख़बरें

समझा जाता है कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के मध्य पूर्व के दौरे से हमास को समर्थन करने वाले ईरान और इसके समर्थक देशों को संदेश देने की कोशिश की जा रही है। यह संदेश यह भी है कि वे देश हमास और इज़राइल के बीच संघर्ष में शामिल न हों। 

सोशल मीडिया पर कहा जा रहा है कि दमिश्क में ईरान के विदेश मंत्री के उस विमान को उतरने से कुछ ही समय पहले बमबारी कर रनवे नष्ट कर दिया गया जो कथित तौर पर मिसाइलों की एक खेप भी लेकर जा रहा था, जो हिज़बुल्ला को दी जानी थी। हालाँकि, इसके बारे में पुष्ट ख़बर सामने नहीं आई है। 

रायटर्स ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि हवाई अड्डों पर हमलों का उद्देश्य सीरिया में ईरानी आपूर्ति लाइनों को बाधित करना है, जहां 2011 में शुरू हुए गृह युद्ध में राष्ट्रपति बशर अल-असद का समर्थन करना शुरू करने के बाद से तेहरान का प्रभाव बढ़ गया है।
सीरिया में एक दशक से अधिक समय से चले आ रहे युद्ध के दौरान, इज़राइल ने वहाँ सैकड़ों हवाई हमले किए हैं। इन हमलों में मुख्य रूप से ईरान समर्थित बलों और हिजबुल्लाह लड़ाकों के साथ-साथ सीरियाई सेना की चौकियों को निशाना बनाया गया है।
रायटर्स ने ख़बर दी है कि दोनों हवाई अड्डों को तबाह किए जाने के बाद सीरिया के सभी हवाई अड्डों पर उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। एजेंसी ने स्थानीय मीडिया चैनल शाम एफएम के हवाले से रिपोर्ट दी है कि दोनों हमलों के जवाब में सीरियाई हवाई सुरक्षा एक्टिवेट की गई है। इसने कहा कि यहाँ नुकसान हुआ है लेकिन अलेप्पो हवाई अड्डे पर कोई हताहत नहीं हुआ, दमिश्क हवाई अड्डे पर हमले के असर के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई।
दुनिया से और ख़बरें

इज़राइली सेना आमतौर पर ऐसी घटनाओं पर टिप्पणी नहीं करती है और गुरुवार को भी उसकी ओर से तत्काल कोई बयान नहीं आया। इज़राइल ने वर्षों से सीरिया में ईरान से जुड़े टार्गेट के खिलाफ हमले किए हैं, जिनमें अलेप्पो और दमिश्क हवाई अड्डे भी शामिल रहे हैं।

यह सब हमास-इज़राइल युद्ध के बीच हो रहा है। इस युद्ध में अब तक दोनों पक्षों के क़रीब 2,500 लोगों की जान जा चुकी है। इस बीच इजराइल ने गुरुवार को कहा है कि वह हमास को तबाह करके ही रहेगा। इसने कहा कि जब तक बंधकों को रिहा नहीं किया जाता तब तक गाजा को बिजली, पानी या ईंधन नहीं मिलेगा। इजराइल के ऊर्जा मंत्री इजराइल काट्ज़ ने कहा है, 'गाजा को मानवीय सहायता? जब तक इजराइली बंधकों की घर वापसी नहीं हो जाती, तब तक कोई बिजली का स्विच नहीं उठाया जाएगा, कोई जल हाइड्रेंट नहीं खोला जाएगा और कोई ईंधन ट्रक प्रवेश नहीं करेगा। मानवतावादी के लिए मानवतावादी। और किसी को भी हमें नैतिकता का उपदेश नहीं देना चाहिए।' इजरायली सेना ने गुरुवार को कहा है कि वह ग़ज़ा में जमीनी घुसपैठ की तैयारी कर रही है लेकिन राजनीतिक नेतृत्व ने अभी तक फैसला नहीं किया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें