loader
इजराल-हमास युद्ध की भयावहता बताती तस्वीर

इजराइल-हमास युद्ध के बीच इजराइली अखबार ने उठाए नेतन्याहू पर कई सवाल 

इजराइल और हमास के बीच चल रही जंग के बीच इजराइली अखबार हारेत्ज़ ने अपने एक ओपिनियन में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की जमकर आलोचना की है। 
अखबार की वेबसाइट https://www.haaretz.com/ पर 11 अक्टूबर को प्रकाशित एक ओपिनियन में लिखा गया है कि नेतन्याहू की लापरवाही ने इजराइल को युद्ध में ला दिया है। 
हमास के साथ युद्ध में आम नागरिक, सैनिक और आपातकालीन सेवा कर्मी मारे गए। इजराइल के सीमावर्ती शहर सेडरोट में शवों का ढेर लगा हुआ है। 100 से अधिक इजराइली अब गाजा पट्टी में तहखानों और सुरंगों में भयानक भय के साथ कैद हैं। 

यह इजराइली प्रधानमंत्री पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहता है कि इज़राइल का नेतृत्व अब एक भ्रष्ट नेता, एक आपराधिक प्रतिवादी के हाथ में है जो कुछ ही समय पहले न्यायिक तख्तापलट करने में अपना सारा प्रयास लगा रहा था। 

उन्होंने पश्चिमी सरकारों को अपने ख़िलाफ़ कर लिया है और अमेरिकी प्रशासन के साथ संबंधों को कमज़ोर कर दिया है। 
उन्होंने सेना, शिन बेट सुरक्षा सेवा और बहुसंख्यक जनता को लोगों के दुश्मन के रूप में चिह्नित किया है। नेतन्याहू अब देश को एक ऐसे युद्ध की ओर ले जा रहे हैं जिसके सटीक लक्ष्यों के बारे में किसी को भी पता नहीं है, परिणाम तो दूर की बात है। 
ताजा ख़बरें

"मैं आगे नहीं बढ़ सकता" को अपनाना चाहिए था

हारेत्ज़ उनकी आलोचना करते हुए लिखता है कि  प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सोमवार को अपने भाषण में कसम खाई कि हम दुश्मन के साथ जो करेंगे वह पीढ़ियों तक गूंजता रहेगा।
इसके बजाय, उन्हें 1983 के मेनाकेम बेगिन के प्रसिद्ध बयान, "मैं आगे नहीं बढ़ सकता" को अपनाना चाहिए था, जो बाद में दिया गया था। जिन्होंने भी सोचा था कि पहले लेबनान युद्ध के दौरान इज़राइल ने लेबनान में जो किया उसका असर पीढ़ियों तक रहेगा। 
मेनाकेम बेगिन ने उस युद्ध के दौरान इस्तीफा दे दिया था और उनकी जगह यित्ज़ाक शमीर ने ली थी। मेनाकेम बेगिन के साथ ही यह झूठ भी ध्वस्त हो गया कि आपयुद्ध के दौरान किसी प्रधानमंत्री की जगह नहीं ले सकते। 
दुनिया से और खबरें

हारेत्ज़ ने कहा नेतन्याहू अपनी तुलना ज़ेलेंस्की से कर रहे हैं

इजराइली अखबार हारेत्ज़ कहता है कि नेतन्याहू अब खुद की तुलना यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से कर रहे हैं जो एक सच्चे नेता हैं जिन्होंने एक महाशक्ति के आक्रमण के खिलाफ बहादुरी से लड़ाई लड़ी है। नेतन्याहू ने इस सप्ताह इज़राइल पर आक्रमण करने वाले दुश्मन का पोषण करने में वर्षों बिताए हैं। 
इस युद्ध के शुरू होने से कुछ समय पहले,अदालत कक्ष में नेतन्याहू के राजनीतिक अस्तित्व के लिए युद्ध छेड़ा जा रहा था। सुप्रीम कोर्ट इस बात पर चर्चा कर रहा था कि क्या उन्हें अक्षम घोषित करना संभव है क्योंकि उन्होंने हितों के टकराव के समझौते का उल्लंघन किया है।
अखबार लिखता है कि लाखों मतदाता, जिन्होंने उन्हें सत्तारूढ़ गठबंधन दिया उनमें से सैकड़ों ने अपने रिश्तेदारों को खो दिया है। उनके हजारों दोस्त घायल हो गए हैं।  वे घंटों तक सुरक्षित कमरों में कैद रहे, स्तब्ध और आतंकित हैं। उनके प्रियजनों जिन्हें आतंकी बंधक बना कर ले गए हैं उनके साथ क्या हुआ वे नहीं जानते। 
अखबार सवाल पूछता है कि क्या उन मतदाताओं का वोट उन्हें इज़राइल को एक ऐसे युद्ध में ले जाने का विशेष, पूर्ण, अपरिवर्तनीय अधिकार देता है जिसका अंत वह भी नहीं जानते, जिसमें कोई योजना और कोई लक्ष्य नहीं है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें